Advertisement

आईआईएससी दुनिया के दस सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में

बेंगलुरु स्थित प्रतिष्ठित भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) विश्वविद्यालयों की वैश्विक रैंकिंग में शीर्ष दस संस्थानों में जगह बनाने वाला देश का पहला शिक्षण संस्थान बन गया।
आईआईएससी दुनिया के दस सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में

आईआईएससी को टाइम्स हायर एजुकेशन या टीएचई रैंकिंग, 2017 में सर्वश्रेष्ठ छोटे विश्वविद्यालय श्रेणी में आठवें स्थान पर रखा गया। इस सूची में अमेरिका का कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी पहले, फ्रांस का इकोल नॉरमेल सुपीरियेर दूसरे और दक्षिण कोरिया का पोहांग यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी तीसरे स्थान पर हैं।छोटे विश्वविद्यालय वे विश्वविद्यालय हैं जहां छात्रों की संख्या 5,000 से कम है।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सूची में जगह दिए जाने पर आईआईएससी को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए एक अच्छी खबर है कि हमारे एक संस्थान को दुनिया के शीर्ष दस विश्वविद्यालयों की सूची में जगह दी गयी। यह सभी स्तरों पर शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करने को लेकर हमारी प्रतिबद्धता और अनुसंधान एवं नवोन्मेष पर दिए जा रहे अधिक ध्यान को दिखाता है।

ब्रिटेन स्थित टाइम्स हायर एजुकेशन )टीएचई) की स्थापना 2004 में की गई थी और यह शिक्षा, अनुसंधान, अंतरराष्ट्रीय दृष्टिकोण, प्रतिष्ठा और अन्य के आधार पर मूल्यांकन कर दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों की सूची तैयार करता है। हालांकि पिछली बार शीर्ष 20 संस्थानों की सूची में जगह बनाने वाले दो भारतीय संस्थान-भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-गुवाहाटी और सावित्री फुले पुणे विश्वविद्यालय इस बार अपना स्थान गंवा बैठे। पिछली बार उन्हें क्रमश: 14वां एवं 18वां स्थान दिया गया था। (एजेंसी)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad