Advertisement

आईएमडी ने दी भीषण गर्मी की चेतावनी: पूरे भारत में तापमान सामान्य से ऊपर रहने की उम्मीद

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने एक पूर्वानुमान जारी किया है जिसमें आने वाली भीषण गर्मी का संकेत...
आईएमडी ने दी भीषण गर्मी की चेतावनी: पूरे भारत में तापमान सामान्य से ऊपर रहने की उम्मीद

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने एक पूर्वानुमान जारी किया है जिसमें आने वाली भीषण गर्मी का संकेत दिया गया है, जिसमें मार्च से मई तक देश भर में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने का अनुमान है। पूर्वानुमानों से लू की स्थिति की विस्तारित अवधि का पता चलता है, जो कुल मिलाकर गर्म गर्मी में योगदान देता है, जो मुख्य रूप से लगातार एल नीनो घटना से प्रेरित है।

भूमध्यरेखीय प्रशांत महासागर में समुद्र की सतह के तापमान में वृद्धि की विशेषता वाला अल नीनो पिछले वर्ष से प्रभावी है। आईएमडी का अनुमान है कि ये स्थितियाँ मई तक बनी रहेंगी, जो अल नीनो दक्षिणी दोलन (ईएनएसओ) तटस्थ स्थितियों में परिवर्तित हो जाएंगी।

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने टिप्पणी की, "देश के अधिकांश हिस्सों में गर्मी के मौसम के दौरान अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रहेगा। भले ही अल नीनो की स्थिति कम हो रही है, फिर भी यह तापमान को सामान्य से ऊपर ले जाएगा और हीटवेव के दौर को लम्बा खींचने में योगदान देगा।"

पूर्वानुमान में मार्च से मई के दौरान सामान्य से अधिक लंबी गर्मी और गर्म रातों पर जोर दिया गया है। अरुणाचल प्रदेश, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों सहित कुछ क्षेत्रों में अधिकतम तापमान सामान्य सीमा के भीतर बनाए रखने की उम्मीद है। दक्षिणी भारत में फरवरी अब तक का सबसे गर्म महीना रहा, जबकि मध्य भारत में असामान्य रूप से गर्म महीना रहा। आईएमडी का कहना है कि दक्षिणी भारत में मार्च की शुरुआत गर्मजोशी से होने की उम्मीद है, साथ ही उत्तरी भारत में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से बारिश होने की संभावना है।

मार्च के उत्तरार्ध में लू की स्थिति उत्पन्न होने का अनुमान है, जो विशेष रूप से आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और दक्षिणी महाराष्ट्र को प्रभावित करेगा। जैसा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून की शुरुआत के आसपास ईएनएसओ तटस्थ स्थितियों का अनुमान है, आईएमडी आगामी मानसून के मौसम के लिए अनुकूल समुद्री स्थितियों का सुझाव देता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad