Advertisement

झांसी में पीएम मोदी ने वायुसेना को सौंपे लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर, कहा- बढ़ेगी भारत की आसमानी ताकत

राष्ट्ररक्षा समर्पण पर्व पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झांसी में अटल एकता पार्क एवं विभिन्न...
झांसी में पीएम मोदी ने वायुसेना को सौंपे लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर,  कहा- बढ़ेगी भारत की आसमानी ताकत

राष्ट्ररक्षा समर्पण पर्व पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झांसी में अटल एकता पार्क एवं विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण किया।, पीएम मोदी ने औपचारिक रूप से भारतीय वायु सेना को एचएएल के लाइट कॉम्बेट हेलीकॉप्टर सौंपे। डीआरडीओ द्वारा डिजाइन और बीईएल-निर्मित उन्नत इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट भारतीय नौसेना को सौंपे। भारतीय स्टार्टअप द्वारा विकसित ड्रोन और यूएवी भारतीय सेना को सौंपे।

पीएम मोदी ने कहा कि आज तो शौर्य और पराक्रम की पराकाष्ठा हमारी रानी लक्ष्मीबाई जी की जन्मजयंती है। आज झांसी की ये धरती आज़ादी के भव्य अमृत महोत्सव की साक्षी बन रही है और आज इस धरती पर एक नया सशक्त और सामर्थ्यशाली भारत आकार ले रहा है।

उन्होंने कहा कि रक्षा मंत्रालय ‘आत्मनिर्भर भारत’ के संकल्प को पूरा करने के लिए लगातार मिशन मोड में काम कर रहा है। एक समय देश में 65 से 70 फ़ीसदी रक्षा सामग्री बाहर से आयात हो रही थी।. आज तस्वीर बदल गयी है और हम 65 फ़ीसदी रक्षा सामान भारत से ही ख़रीद रहे है।. एक समय वह भी था, जब भारत की दुनिया भर में गिनती सबसे बड़े रक्षा सामानों के आयातक देशों में होती थी।अब भारत की गिनती दुनिया के टॉप 25 निर्यातकों में हो रही ह।. प्रधानमंत्री ने हमारे सामने 2024-25 तक पांच बिलियन डॉलर का लक्ष्य रखा है। हम इस लक्ष्य को भी हासिल करने की दिशा में काम कर रहे हैं। आज देश का मंत्र है- मेक इन इंडिया, मेक फोर वर्ल्ड। आज भारत अपनी सेनाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए काम कर रहा है।

पीएम मोदी ने कहा कि आज एक ओर हमारी सेनाओं की ताकत बढ़ रही है, साथ ही भविष्य में देश की रक्षा के लिए, सक्षम युवाओं के लिए जमीन भी तैयार हो रही है। ये 100 सैनिक स्कूल जिनकी शुरुआत होगी, वो आने वाले समय में देश का भविष्य ताकतवर हाथों में देने का काम करेंगे। 33 सैनिक स्कूलों में इस सत्र से छात्राओं के एडमिशन भी शुरू भी गए हैं।

पीएम ने कहा, मैं नमन करता हूं इस धरती से भारतीय शौर्य और संस्कृति की अमर गाथाएं लिखने वाले चंदेलों-बुंदेलों को, जिन्होंने भारत की वीरता का लोहा मनवाया! मैं नमन करता हूं बुंदेलखंड के गौरव उन वीर आल्हा-ऊदल को, जो आज भी मातृ-भूमि की रक्षा के लिए त्याग और बलिदान के प्रतीक है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने भाषण में कहा, हम बुंदेलखंड से पलायन को रोकने के लिए इस क्षेत्र को रोज़गार में आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे और यूपी डिफेंस कॉरिडोर भी इसका एक बहुत बड़ा सबूत है।

उन्होंने कहा कि जब माफियाओं पर बुलडोजर चल रहा है तो कुछ लोग हाय-तौबा मचा रहे हैं. लेकिन ये लोग कितना भी हाय-तौबा मचा लें, यूपी और बुंदेलखंड के काम रुकने वाले नहीं है। इन लोगों ने बुंदेलखंड के साथ जैसा बर्ताव किया उसे लोग कभी भूल नहीं सकते. पहले की सरकार चलाने वालों ने ताल-तलैया के नाम पर फीते तो बहुत काटे लेकिन ये नहीं बताया कि बिना भू-जल संरक्षण के नलों में ताल-तलैयों में पानी कैसे आएगा। पिछली सरकारों ने अपने परिवार के लिए तो सब कुछ किया, लेकिन बुंदेलखंड को बूंद-बूंद के लिए तरसा दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad