Advertisement

पीएम मोदी से मिलीं शेख हसीना, सात समझौतों पर हुए हस्ताक्षर

चार दिन के दौरे पर भारत पहुंची बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने शनिवार को प्रधानमंत्री...
पीएम मोदी से मिलीं शेख हसीना, सात समझौतों पर हुए हस्ताक्षर

चार दिन के दौरे पर भारत पहुंची बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात की। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय वार्ता में सुरक्षा, कारोबार, सम्पर्क सहित विविध आयामों पर बातचीत की और दोनों देशों के बीच संबंधों को गहरा बनाने पर जोर दिया। जिसके बाद उनके बीच सात समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। दोनों नेताओं ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए तीन परियोजनाओं का उद्घाटन भी किया। ये परियोजनाएं हैं, बांग्लादेश से एलपीजी आयात, बांग्लादेश-इंडिया प्रोफेशनल डवलपमेंट इंस्टिट्यूट और ढाका में रामकृष्ण मिशन में विवेकानंद भवन। इससे पहले उन्होंने विदेश मंत्री जयशंकर के साथ मुलाकात की।

शेख हसीना के साथ एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि तीन और परियोजनाएं का उद्घाटन करने से मुझे खुशी है। ये तीनों अलग-अलग क्षेत्रों में हैं। उन्होंने बताया कि एलपीजी इंपोर्ट, वोकेशनल ट्रैनिंग और सोशल फैसिलिटी के क्षेत्र में इन परियोजनाओं को शुरु किया गया है। पिछले एक साल में हमने वीडियो लिंक से 9 परियोजनाओं का उद्घाटन किया है, यानी इन्हें मिलाकर एक साल में एक दर्जन परियोजनाएं शुरु की गई हैं।

'एलपीपी आयात से होगा फायदा'

पीएम मोदी ने कहा कि बांग्लादेश से थोक में एलपीजी की आपूर्ति  दोनों देशों को फायदा पहुंचाएगी। इससे बांग्लादेश में निर्यात, आमदनी और रोजगार  भी बढ़ेगा। परिवहन की दूरी पंद्रह सौ किमी कम हो जाने से आर्थिक लाभ भी होगा और पर्यावरण को भी नुकसान कम होगा।

'दुनिया के लिए बेहतरीन उदाहरण हैं'

उन्होंने कहा कि भारत बांग्लादेश के साथ अपनी साझेदारी को प्राथमिकता देता है। हमें गर्व है कि भारत-बांग्लादेश संबंध दो मित्र पड़ोसी देशों के बीच सहयोग का पूरी दुनिया के लिए एक बेहतरीन उदाहरण है। इस दौरान दोनों देशों में ट्रांसपोर्ट, कनेक्टीविटी, कैपसिटी बिल्डिंग और संस्कृति के क्षेत्रों से जुड़े समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए।

सूत्रों के मुताबिक, शेख हसीना ने प्रधानमंत्री मोदी के सामने असम में नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन (एनआरसी) लागू करने का मुद्दा उठाया। इस पर भारत ने कहा कि यह सतत प्रक्रिया है। मामला सुप्रीम कोर्ट की देखरेख में हो रहा है। प्रक्रिया पूरी होने पर परिस्थितियों के हिसाब से विचार किया जाएगा।

सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगी शेख हसीना

रविवार को शेख हसीना कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगी। इसके अलावा (शेख मुजीबुर रहमान पर फिल्म बनाने वाले) फिल्मकार श्याम बेनेगल भी बांग्लादेशी प्रधानमंत्री से मुलाकात करेंगे। वे सोमवार को सुबह आठ बजे वापस बांग्लादेश रवाना हो जाएंगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad