Advertisement

भारत-फ्रांस में 14 समझौते, मोदी बोले- मेक इन इंडिया के तहत फ्रांसीसी निवेश का स्वागत

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की बातचीत के बाद आज दोनों देशों ने...
भारत-फ्रांस में 14 समझौते, मोदी बोले- मेक इन इंडिया के तहत फ्रांसीसी निवेश का स्वागत

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की बातचीत के बाद आज दोनों देशों ने रक्षा, परमाणु ऊर्जा, क्लासीफाइड सूचना देने समेत 14 क्षेत्रों में आपसी सहयोग बढ़ाने के लिए समझौते किए। नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में हुई बातचीत के बाद मोदी ने कहा कि हम मेक इन इंडिया के तहत रक्षा क्षेत्र में फ्रांसीसी निवेश का स्वागत करते हैं। मैक्रों ने इस मौके पर कहा कि दोनों देशों के बीच रक्षा समझौते का एक नया महत्व है।


साझा संबोधन के दौरान मोदी ने कहा कि स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्व की गूंज केव फ्रांस में ही नहीं है बल्कि यह भारतीय संविधान में भी गहराई से समाहित हैं। उन्होंने कहा कि हमारी रणनीतिक साझेदारी भले ही 20 साल पुरानी हो लेकिन हमारे देशों और सभ्यताओं की आध्यात्मिक साझेदारी सदियों लंबी है।


मोदी ने कहा कि हम चाहते हैं कि हमारे युवा एक-दूसरे के को जानें, इस दिशा में हमने आज दो समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। उन्होंने कहा कि हम मानते हैं कि हमारे द्विपक्षीय संबंधों के उज्ज्वल भविष्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण आयाम हैं हमारे लोगों के एक-दूसरे से संबंध।


फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों ने कहा कि दोनों देशों ने रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में संबंध मजबूत किए हैं। उन्होंने कहा कि भारत और फ्रांस आतंकवाद और कट्टरता के खिलाफ साथ काम करने पर सहमत हुए हैं। दोनों नेताओं के बीच एशिया-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग पर भी चर्चा हुई।

शिक्षा, पर्यावरण, ग्रामीण विकास, रेलवे को लेकर भी दोनों नेताओं की मौजूदगी में समझौते हुए।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad