Advertisement

भारत ने इन 5 देशों के लिए कोविड गाइडलाइंस को किया संशोधित: जाने क्या हैं ये

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने आज चीन और थाईलैंड सहित छह देशों के यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर नकारात्मक...
भारत ने इन 5 देशों के लिए कोविड गाइडलाइंस को किया संशोधित: जाने क्या हैं ये

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने आज चीन और थाईलैंड सहित छह देशों के यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर नकारात्मक परीक्षण रिपोर्ट अनिवार्य किए जाने से पहले अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में आने वाले यात्रियों के लिए संशोधित कोविड दिशा निर्देश जारी किए।

1 जनवरी, 2023 से चीन, सिंगापुर, हांगकांग, कोरिया गणराज्य, थाईलैंड और जापान से सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में आने वाले यात्रियों के लिए प्रस्थान पूर्व आरटी-पीसीआर नकारात्मक परीक्षण रिपोर्ट अनिवार्य होगी।

मंत्रालय ने एक संचार में कहा कि एयरलाइंस को निर्देशित किया जाता है कि वे अपनी चेक-इन कार्यक्षमता में बदलाव शामिल करें और केवल छह देशों से यात्रा करने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को बोर्डिंग पास जारी करें, जिन्होंने एयर सुविधा पोर्टल पर स्व-घोषणा फॉर्म जमा किया है।

मंत्रालय ने कहा, "एयर सुविधा पोर्टल स्व-घोषणा पोर्टल को चीन, सिंगापुर, हांगकांग, कोरिया गणराज्य, थाईलैंड और जापान से सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए चालू कर दिया गया है, इन अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को भारत में आने वाले यात्रियों को नकारात्मक आरटी- अपलोड करने की अनुमति देने के प्रावधान के साथ। पीसीआर परीक्षण रिपोर्ट के साथ-साथ स्व-घोषणा पत्र जमा करने के लिए।"

यात्रा शुरू करने से 72 घंटे पहले आरटी-पीसीआर परीक्षण किया जाना चाहिए। प्रत्येक अंतरराष्ट्रीय उड़ान में आने वाले यात्रियों के 2 प्रतिशत के यादृच्छिक परीक्षण की वर्तमान प्रथा भी जारी रहेगी। दुनिया के विभिन्न हिस्सों में कोरोनावायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों और छह देशों में SARS-CoV-2 के वेरिएंट के प्रसार के संबंध में रिपोर्ट के बीच ये निर्णय लिए गए हैं।

मंत्रालय ने शुक्रवार को सभी अनुसूचित वाणिज्यिक एयरलाइनों, हवाईअड्डा संचालकों और राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों/प्रशासकों सहित अन्य को संशोधित दिशानिर्देशों के बारे में सूचना भेजी।

नवीनतम आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 29 दिसंबर को 83,003 अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों का आगमन हुआ। मंडाविया द्वारा कांग्रेस नेता राहुल गांधी से कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन नहीं किए जाने पर भारत जोड़ो यात्रा को स्थगित करने पर विचार करने के लिए कहने के कुछ दिनों बाद कोविड दिशानिर्देशों को कड़ा करने और नए सिरे से उछाल की चेतावनी देने का प्रस्ताव आया है।

वर्तमान में शीतकालीन अवकाश पर यात्रा 3 जनवरी को फिर से शुरू होगी। सरकार ने पहले ही अलर्ट जारी कर दिया है और राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहने को कहा है। उछाल के बाद, सरकार ने शनिवार से प्रत्येक अंतरराष्ट्रीय उड़ान में आने वाले यात्रियों के 2 प्रतिशत के लिए यादृच्छिक कोरोनावायरस परीक्षण अनिवार्य कर दिया। मोदी और मांडविया ने मामलों में ताजा उछाल से निपटने के लिए भारत की तैयारियों का आकलन करने के लिए बैठकें की हैं।

कोविड-19 संक्रमण में किसी भी तेजी से निपटने के लिए परिचालन तत्परता की जांच करने के लिए मंगलवार को भारत भर में स्वास्थ्य सुविधाओं पर मॉक ड्रिल आयोजित की गई, जिसमें मंडाविया ने कहा कि देश को सतर्क और तैयार रहना होगा क्योंकि दुनिया में मामले बढ़ रहे हैं। मामलों में नवीनतम स्पाइक ओमिक्रॉन सब-वैरिएंट BF.7 द्वारा संचालित किया जा रहा है।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि इस BF.7 सब-वैरिएंट की ट्रांसमिसिबिलिटी बहुत अधिक है। सब-वैरिएंट से संक्रमित एक व्यक्ति आगे 16 व्यक्तियों को संक्रमित कर सकता है। सीएसआईआर-इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी (आईजीआईबी) के निदेशक अनुराग अग्रवाल ने कहा कि भारत में एक नई बड़ी कोविड-19 लहर की संभावना बहुत कम है। अग्रवाल ने पीटीआई-भाषा से कहा, ''जो पहले ही किया जा चुका है, उसके अलावा अभी किसी त्वरित कदम की जरूरत नहीं है।''

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च (IISER), पुणे के सहायक फैकल्टी सत्यजीत रथ ने कहा, "यह उम्मीद करने का कोई कारण नहीं है कि चीनी स्थिति, जो विशेष रूप से शून्य-कोविड नीतियों से आकार लेती है, जिसे देश ने लगभग लागू किया है। तीन साल, भारत में कुछ भी भविष्यवाणी करेंगे," भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (IISER), पुणे के सहायक संकाय सत्यजीत रथ ने कहा।

चीन में पिछले कुछ हफ्तों में रोजाना हजारों मामले सामने आ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि बुधवार को, भारत ने 0.14 प्रतिशत की दैनिक सकारात्मकता दर और 0.18 प्रतिशत की साप्ताहिक सकारात्मकता दर के साथ 188 नए कोरोनोवायरस संक्रमण दर्ज किए। रथ ने संवाददाताओं से कहा, "टीकाकरण के अलावा व्यापक वास्तविक संक्रमण के साथ भारतीय स्थिति काफी अलग है। और कोविड वायरस आखिरकार फैल रहा है और इसलिए दुनिया भर के समुदायों में उत्परिवर्तन कर रहा है, न केवल चीन में, इसलिए नए संस्करण हर जगह उभर रहे हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad