Advertisement

हमारे तीसरे कार्यकाल में भारत का तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनना निश्चित: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है और उनकी सरकार के तीसरे...
हमारे तीसरे कार्यकाल में भारत का तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनना निश्चित: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है और उनकी सरकार के तीसरे कार्यकाल में यह दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। इस साल अप्रैल-मई में आम चुनाव होने हैं।

भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो को संबोधित करते हुए, प्रधान मंत्री ने यह भी घोषणा की कि चरण -1 में ट्रक और टैक्सी चालकों के लिए राष्ट्रीय राजमार्गों के किनारे 1,000 आधुनिक विश्राम गृह बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा, "हमारी सरकार के तीसरे कार्यकाल में भारत का दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनना निश्चित है।"

आगे मोदी ने कहा कि 2014 से पहले 10 साल में देश में करीब 12 करोड़ गाड़ियां बिकीं. हालांकि, 2014 के बाद से देश में 21 करोड़ से अधिक वाहन बेचे गए हैं। उनके मुताबिक, 10 साल पहले करीब 2,000 इलेक्ट्रिक वाहन बेचे जा रहे थे। अब 12 लाख इलेक्ट्रिक वाहन बेचे जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों में यात्री वाहनों में लगभग 60 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है।

उन्होंने बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में भारत द्वारा की जा रही प्रगति के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा, "हम समुद्र और पहाड़ों को चुनौती दे रहे हैं, और रिकॉर्ड समय में इंजीनियरिंग के चमत्कारों का निर्माण कर रहे हैं। अटल सुरंग से अटल सेतु तक, भारत का ढांचागत विकास नए रिकॉर्ड बना रहा है। पिछले 10 वर्षों में, 75 नए हवाई अड्डे बनाए गए हैं। लगभग 4 लाख ग्रामीण सड़कें बनाई गई हैं निर्माण किया गया है।"  उन्होंने उद्योग को स्थानीय स्तर पर उपलब्ध कच्चे माल का उपयोग करके बैटरी बनाने के लिए अनुसंधान और विकास (आरएंडडी) करने के लिए भी प्रोत्साहित किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad