Advertisement

मॉस्को में भारतीय दूतावास का कर्मचारी पाकिस्तान के लिए जासूसी करने के आरोप में गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) ने पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के लिए जासूसी करने के...
मॉस्को में भारतीय दूतावास का कर्मचारी पाकिस्तान के लिए जासूसी करने के आरोप में गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) ने पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के लिए जासूसी करने के आरोप में रूस के मॉस्को स्थित भारतीय दूतावास के एक कर्मचारी को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार व्यक्ति की पहचान सतेंद्र सिवाल के रूप में हुई है। विदेश मंत्रालय में मल्टी-टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) के रूप में कार्यरत, उन पर आईएसआई हैंडलर्स को संवेदनशील जानकारी देने का आरोप है।

भारत आधारित सुरक्षा सहायक (आईबीएसए) की भूमिका में 2021 से दूतावास में तैनात सिवाल, मास्को में भारतीय दूतावास के भीतर सक्रिय एक जासूस के संबंध में आतंकवाद विरोधी दस्ते द्वारा प्राप्त एक गुप्त सूचना के बाद जांच के दायरे में आए।

हापुड़, सिवाल के शाहमहिउद्दीनपुर गांव के निवासी की पहचान कथित जासूसी नेटवर्क में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में की गई थी। अपने पद का दुरुपयोग करते हुए, उन्होंने कथित तौर पर वर्गीकृत दस्तावेज़ निकाले और वित्तीय उद्देश्यों से प्रेरित होकर, रक्षा मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और भारतीय सैन्य प्रतिष्ठानों की रणनीतिक गतिविधियों के बारे में आईएसआई गुर्गों के साथ महत्वपूर्ण जानकारी साझा की।

व्यापक खुफिया जानकारी जुटाने और निगरानी के बाद, सतेंद्र सिवाल को पूछताछ के लिए मेरठ में एटीएस फील्ड यूनिट में लाया गया। पूछताछ के दौरान, वह कथित तौर पर संतोषजनक उत्तर देने में विफल रहा, अंततः उसने जासूसी गतिविधियों में शामिल होने की बात कबूल कर ली।

आतंकवाद विरोधी दस्ता (एटीएस) एक विशेष आतंकवाद विरोधी इकाई है जो कई भारतीय राज्य पुलिस एजेंसियों में काम करती है, जिसमें महाराष्ट्र पुलिस, गुजरात पुलिस, केरल पुलिस, उत्तर प्रदेश पुलिस, राजस्थान पुलिस, बिहार पुलिस, झारखंड पुलिस, तमिलनाडु पुलिस, मध्य प्रदेश पुलिस और छत्तीसगढ़ पुलिस शामिल हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad