Advertisement

एस एन श्रीवास्तव बने दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर, अमूल्य पटनायक की लेंगे जगह

राजधानी दिल्ली के नॉर्थ ईस्ट में नागरिकता संशोधन कानून को लेकर हिंसा के बीच एसएन श्रीवास्तव को दिल्ली...
एस एन श्रीवास्तव बने दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर, अमूल्य पटनायक की लेंगे जगह

राजधानी दिल्ली के नॉर्थ ईस्ट में नागरिकता संशोधन कानून को लेकर हिंसा के बीच एसएन श्रीवास्तव को दिल्ली के पुलिस कमिश्नर का प्रभार सौंपा गया है। गृह मंत्रालय की ओर से इसकी आधिकारिक जानकारी दी गई है। एसएन श्रीवास्तव पहले से ही दिल्ली के स्पेशल कमिश्नर(कानून-व्यवस्था) के पद पर तैनात हैं। वह 29 मार्च को दोपहर में दिल्ली पुलिस आयुक्त का पदभार संभालेंगे। दिल्ली दंगे के दौरान दिल्ली पुलिस के विशेष आयुक्त की भूमिका में रहे एसएन श्रीवास्तव अब अमूल्य पटनायक की जगह लेंगे। दिल्ली के पुलिस के नए मुखिया की जिम्मेदारी मिलने के बाद आईपीएस अधिकारी एस एन श्रीवास्तव ने ताहिर हुसैन पर कहा कि हम हर दोषी को न्याय के दायरे में लाने का प्रयास कर रहे हैं।

बता दें कि इससे पहले दिल्ली हिंसा पर नियंत्रण के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मंगलवार को आईपीएस अधिकारी एस एन श्रीवास्तव को सीआरपीएफ से वापस बुलाकर दिल्ली पुलिस का विशेष आयुक्त (कानून-व्यवस्था) नियुक्त किया था।

 

किसी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा- एस एन श्रीवास्तव

 

दिल्ली के पुलिस के नए मुखिया की जिम्मेदारी मिलने के बाद आईपीएस अधिकारी एस एन श्रीवास्तव ने ताहिर हुसैन पर कहा कि हम हर दोषी को न्याय के दायरे में लाने का प्रयास कर रहे हैं। किसी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा। बता दें कि आम आदमी पार्टी के पार्षद ताहिर हुसैन पर आईबी के अधिकारी अंकित शर्मा की हत्या का आरोप लगा है।

कोर्ट भी लगा चुका है दिल्ली पुलिस को फटकार

दरअसल, एस एन श्रीवास्तव की नियुक्ति ऐसे वक्त में हुई है, जब दिल्ली में हुई हिंसा में को लेकर पुलिस की आलोचना हो रही है। इतना ही नहीं, नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में हिंसा को रोकने में नाकाम रहने के लिए कोर्ट भी दिल्ली पुलिस को फटकार लगा चुका है। नॉर्थ ईस्ट दिल्ली के जाफाराबाद, मौजपुर, चांदबाग आदि इलाकों में बीते दिनों हुई हिंसा में करीब 38 लोगों की मौत हुई है।

एजीएमयूटी कैडर के 1985 बैच के अधिकारी हैं श्रीवास्तव

एस एन श्रीवास्तव एजीएमयूटी कैडर के 1985 बैच के अधिकारी हैं। इन्हें अमूल्य पटनायक के विस्तारित कार्यकाल के खत्म होने के बाद दिल्ली पुलिस का नया प्रमुख बनाया गया है। बता दें कि 29 फरवरी को 29 फरवरी का कार्यकालल खत्म हो जाएगा। इससे पहले एस एन श्रीवास्तव केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में विशेष महानिदेशक (प्रशिक्षण) के पद पर कार्यरत थे।

जब स्पेशल कमिश्नर बनाए गए

इससे पहले एसएन श्रीवास्तव को दिल्ली का स्पेशल कमिश्नर (कानून-व्यवस्था) बनाया गया था।नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में जुटे लोग और कानून के समर्थन में जुटी भीड़ ने देश की राजधानी दिल्ली को धुआं-धुआं कर दिया। उत्तर-पूर्वी दिल्ली के इलाकों में जमकर बवाल हुआ और इसी बीच दिल्ली पुलिस की कानून-व्यवस्था की भी पोल खुल गई। हालात और ज्यादा ना बिगड़े, इसके लिए AGMUT 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी एसएन श्रीवास्तव को तत्काल प्रभाव से दिल्ली का स्पेशल कमिश्नर (कानून-व्यवस्था) बनाया गया था।

जम्मू कश्मीर में चलाया एंटी टेरर ऑपरेशन

 

एसएन श्रीवास्तव दो साल पहले तक जम्मू-कश्मीर के स्पेशल डीजी रहे हैं। उन्हें कश्मीर घाटी में ऑपरेशन ऑल आउट के दौरान आर्मी के साथ काम करने के लिए जाना जाता है। श्रीवास्तव को पूर्व में कश्मीर में आतंक के खात्मे का काम सौंपा गया था। 2017 में श्रीवास्तव के साथ मिलकर सीआरपीएफ ने दक्षिण कश्मीर में तमाम एंटी टेरर ऑपरेशंस को चलाया था। इनमें ऑपरेशन ऑल आउट भी था, जिनमें हिज्बुल के कई टॉप कमांडर्स का एनकाउंटर कर दिया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad