Advertisement

क्वारेंटाइन लोगों के लिए ऐप बना रही है आईटी कंपनी केपजेमिनी, मिलेगी मदद

इन दिनों पूरा कोरोना वायरस महामारी के गहरे संकट से जूझ रहा है। देश में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की...
क्वारेंटाइन लोगों के लिए ऐप बना रही है आईटी कंपनी केपजेमिनी, मिलेगी मदद

इन दिनों पूरा कोरोना वायरस महामारी के गहरे संकट से जूझ रहा है। देश में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इस संकट से निपटने और लोगों की समस्याओं को दूर करने के लिए हर कोई अपने-अपने स्तर पर मदद करने के लिए आगे कदम बढ़ा रहा है। ऐसे में फ्रांस की आईटी सर्विस फर्म कैपजेमिनी ने भी कोविड-19 के खिलाफ दुनिया भर में छिड़ी जंग के प्रति प्रतिबद्धता जताते हुए मदद के लिए आगे आई है। बहुत जल्द ही कंपनी एक ऐसी ऐप्लिकेशन लाने वाली है, जिससे क्वारेंटाइन के नियमों का उल्लंघन रोकने में मदद मिलेगी। ये ऐप खास उन लोगों के लिए होगी जो क्वारेंटाइन किए गए हैं।

दरअसल, आईटी कंपनी कैपजेमिनी क्वारेंटाइन किए गए लोगों के लिए एक नई ऐप बनाने पर काम कर रही है ताकि क्वारेंटाइन के नियमों का उल्लंघन रोकने में मदद मिल सके। इससे किसी भी व्यक्ति की टेस्टिंग और उसे अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत को पूरा किया जा सकेगा। साथ ही, लोगों को उनके घर पर दवाईयां और राशन जैसे जरूरी सामान भी आसानी से मिल सकेगा।

आईआईटी मद्रास के साथ मिलकर तैयार कर रही टेस्ट किट

इसके अलावा कंपनी इंडियन इंस्टिटयूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) मद्रास के साथ मिलकर कोविड-19 का टेस्ट करने के लिए सस्ती, फील्ड में तैनात करने योग्य रैपिड टेस्ट किट तैयार कर रहा है, जिससे टेस्ट के नतीजे 10 मिनट में अपेक्षाकृत कम कीमत पर उपलब्ध होंगे।

इस कोरोना संकट की घड़ी में आईटी कंपनी के कर्मचारी भी मजबूती से एकजुट होकर एकता और अखंडता का परिचय दे रहे हैं। वह रचनात्मक तरीके से टेक्नोलॉजी और आंकड़ों की विशेषज्ञता का लाभ उठाते हुए इस दौर से निपटने में जुटे स्थानीय प्रशासन और समुदाय की जरूरत को भी पूरा कर रहे हैं।

कंपनी ने सरकारी अस्पताल में दान किए सुरक्षा उपकरण

जिस समय देश कोरोना संकट से जूझ रहा है ऐसे में कैपजेमिनी कंपनी ने सरकारी अस्पतालों में सुरक्षा के उपकरण और साजो-सामान उपलब्ध कराने में मदद की। कंपनी ने अस्पताल में पीपीई किट, एन-95 मास्क, 3 प्लाई मास्क, फेस शील्ड, नॉन कॉन्टैक्ट आईआर थर्मामीटर और ग्लव्स, गॉगल्स जैसी वस्तुएं दान की। इसके अलावा भी इस कंपनी ने भारत में कई ऐसे कदम उठाए हैं, जिसका उद्देश्य बहुत बड़े पैमाने पर लोगों और समुदाय पर व्यापक प्रभाव डालना है। दरअसल, अक्षय पात्र फांउडेशन की मदद से भारत में करीब 7 जगहों पर 1 हजार लोगों को केपजेमिनी रोजाना दो वक्त का भोजन मुहैया करा रहा है।

लोगों तक पहुंचा रहे हैं जरूरी सामान

इसके अलावा कंपनी करीब 15 जगहों पर अपने दूसरे मौजूदा साझेदारों के साथ मिलकर 6 लाख 14 हजार लोगों को बना बनाया खाना भी पहुंचा रहा है। साथ ही करीब 84,519 लोगों को राशन की किट भी दे रहे हैं। वहीं, अलायंस इंडिया के सहयोग से कंपनी करीब 1 लाख 57 हजार 400 एचआईवी पॉजिटिव लोगों तक सैनिटाइजर्स, ग्लव्स, साबुन और मास्क  पहुंचाने में सफल रहा।

कोविड-19 संकट के बीच कडल फाउंडेशन के सहयोग से कंपनी आर्थिक रूप से कमजोर 450 परिवारों के लिए राशन और अन्य जरूरी सामान मुहैया करा रहा है। कोविड-19 से समाज को राहत देने के लिए अपने योगदान के हिस्से के तौर पर कंपनी ने 7 करोड़ 90 लाख रुपये इकट्ठा किए, जिसमें से करीब 60 लाख रुपये कंपनी के कर्मचारियों ने योगदान दिया।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad