Advertisement

एयरसेल-मैक्सिस मामला: SC ने कहा, सरकार तय करे आरोपी अफसर की जांच में भूमिका

एयरसेल मैक्सिस मामले में जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय के अफसर राजेश्वर सिंह को जांच से मिले संरक्षण...
एयरसेल-मैक्सिस मामला: SC ने कहा, सरकार तय करे आरोपी अफसर की जांच में भूमिका

एयरसेल मैक्सिस मामले में जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय के अफसर राजेश्वर सिंह को जांच से मिले संरक्षण के अपने अग्रिम आदेश में सुप्रीम कोर्ट ने संशोधन किया है। राजेश्वर सिंह के खिलाफ दायर एक याचिका में कहा गया है कि उन्होंने आय से अधिक संपत्ति अर्जित की है और इसकी जांच की जानी चाहिए। कोर्ट ने कहा है कि चार्जशीट दायर हो चुकी है और अब यह सरकार को तय करना है कि जांच में अफसर की भूमिका रखी जाए या नहीं। सरकार अफसर के खिलाफ जांच कराने के लिए भी स्वतंत्र है। साथ ही सरकार ने कोर्ट को विश्वास दिलाया कि मामले की जांच तर्कसंगत निष्कर्ष तक पहुंचाएगी।

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यह मामला काफी संवेदनशील था और मामले की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के किसी अफसर पर जांच को लेकर अगर संदेह खड़ा हो जाए तो उसे जांच नहीं करनी चाहिए।

अवकाशकालीन पीठ के जस्टिस अरुण मिश्रा और एस के कौल ने कहा कि एयरसेल-मैक्सिस मामले की जांच कर रहे वरिष्ठ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारी राजेश्वर सिंह के खिलाफ आरोप गंभीर थे और इन पर विचार करने की जरूरत है। केंद्र सरकार की ओर से उपस्थित हुए एडीशनल सॉलिसिटर जनरल विक्रमजीत बनर्जी ने कहा कि सरकार आरोपों की जांच कराना चाहती थी। ईडी अफसर पर आय से ज्यादा संपत्ति अर्जित करने का आरोप है और  केंद्र सरकार ने इस मामले में अपनी रिपोर्ट सींल बंद लिफाफे में सौंपी है।

रिपोर्ट को देखने के बाद कोर्ट ने कहा कि ये बेहद न सिर्फ संवेदनशील बल्कि राष्ट्रीय सुरक्षा का मामला भी है। सुप्रीम कोर्ट ने ईडी अफसर राजेश्वर सिंह को कहा कि आपके खिलाफ बेहद गंभीर आरोप है। बेशक आपको सुप्रीम कोर्ट ने या सरकार ने नियुक्त किया हो लेकिन इस धरती पर जो भी है उसकी जवाबदेही होती है। अगर आपके खिलाफ संदेह के बादल उठे हैं तो आपको भी जांच का सामना करना होगा।

इससे पहले मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने सुब्रमण्यम स्वामी को कहा कि वो याचिकाकर्ता रजनीश कपूर को इसकी जानकारी दें। कोर्ट ने कहा कि इस मामले में रजनीश बुधवार कोर्ट में अपना पक्ष रखें। सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से पूछा कि क्या वो ईडी अफसर राजेश्वर सिंह का समर्थन करते हैं। केंद्र ने कहा कि वो किसी का समर्थन नहीं करती वो अपना पक्ष रखेंगे।

 रजनीश कपूर ने सुप्रीम कोर्ट याचिका दायर कर आरोप लगाया है कि राजेश्वर सिंह ने आय से अधिक संपत्ति अर्जित की है और इसकी जांच की जानी चाहिए। राजेश्वर सिंह ने कपूर के खिलाफ अलग से अवमानना याचिका भी दायर की है तो भाजपा नेता सुब्रमण्यन स्वामी ने भी कपूर की यचिका में हस्तक्षेप की अनुमति मांगी है।

सुप्रीम कोर्ट सुब्रमण्यम स्वामी और ईडी अफसर राजेश्वर सिंह की याचिका पर सुनवाई कर रहा है। याचिका में कहा गया है कि सुप्रीम कोर्ट ने छह महीने में जांच पूरी करने के आदेश दिए थे लेकिन कुछ लोग जांच अफसरों के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति के झूठे आरोप लगाकर जांच को रोक रहे हैं।

यह मामला बतौर वित्त मंत्री चिदंबरम के कार्यकाल के दौरान एयरसेल मेक्सिस सौदे में विदेशी निवेश संवर्द्धन बोर्ड द्वारा मंजूरी देने में कथित अनियमितताओं से संबंधित है। इस मामले में जांच एजेंसियों ने पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम और उनके पुत्र कार्ति से भी पूछताछ की थी। अदालत ने पी चिदंबरम को 10 जुलाई तक मामले में गिरफ्तारी से संरक्षण दिया है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad