Advertisement

जम्मू-कश्मीर: भारत जोड़ो यात्रा के आगमन से पहले जम्मू में दोहरे विस्फोट में नौ घायल, आईईडी के इस्तेमाल का संदेह

जम्मू में राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो यात्रा के आगमन से ठीक दो दिन पहले, नरवाल क्षेत्र में...
जम्मू-कश्मीर: भारत जोड़ो यात्रा के आगमन से पहले जम्मू में दोहरे विस्फोट में नौ घायल, आईईडी के इस्तेमाल का संदेह

जम्मू में राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो यात्रा के आगमन से ठीक दो दिन पहले, नरवाल क्षेत्र में दो विस्फोटों से शहर हिल गया था जिसमें शनिवार को नौ लोग घायल हो गए थे। ये विस्फोट संदिग्ध आतंकवादियों ने ऐसे समय में किए हैं जब क्षेत्र में सुरक्षा एजेंसियां कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा और आगामी गणतंत्र दिवस के मद्देनजर हाई अलर्ट पर हैं।

दोनों विस्फोट 15 मिनट के भीतर जम्मू के व्यस्त ट्रांसपोर्ट नगर नरवाल इलाके में हुए। एक अधिकारी ने कहा कि पहला विस्फोट सुबह करीब 10.45 बजे हुआ, उसके बाद एक और विस्फोट हुआ। उन्होंने कहा कि पूरे इलाके की घेराबंदी कर दी गई है और तलाशी अभियान जारी है।

जम्मू और कश्मीर पुलिस को संदेह है कि आईईडी का इस्तेमाल नरवाल के ट्रांसपोर्ट नगर इलाके में एक मरम्मत की दुकान में खड़ी एक एसयूवी और पास के कबाड़खाने में एक वाहन में दोहरे विस्फोट करने के लिए किया गया था।

जम्मू क्षेत्र के राजौरी जिले के एक गांव में गोलीबारी और एक आईईडी विस्फोट में सात लोगों के मारे जाने के तीन सप्ताह बाद संदिग्ध आतंकवादी हमला हुआ है। अशांत कश्मीर घाटी के विपरीत, हाल के वर्षों में जम्मू क्षेत्र अपेक्षाकृत शांतिपूर्ण रहा है।

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने इस घटना की कड़ी निंदा की और जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई के लिए तत्काल कदम उठाने का आह्वान किया।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजी) मुकेश सिंह ने कहा, “सुबह 11 बजे के आसपास एक पुरानी, खड़ी बोलेरो (स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल) में विस्फोट हुआ, जिससे पास में खड़े पांच लोग घायल हो गए। उन्हें अस्पताल ले जाया गया और उनकी हालत स्थिर है।”

उन्होंने कहा कि पूरे इलाके को तुरंत लोगों से साफ कर दिया गया, लेकिन इसी बीच 50 मीटर की दूरी पर एक और विस्फोट हुआ, जिससे एक और व्यक्ति मामूली रूप से घायल हो गया, जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया। सिंह ने कहा, "आगे की जांच जारी है। "हालांकि, विस्फोटों के बाद छर्रे से घायल कुल नौ लोगों को सरकारी मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) अस्पताल लाया गया।

अस्पताल के एक डॉक्टर ने कहा, “हमें नौ मरीज मिले हैं जिनमें से एक को पेट में चोट लगी है और दो अन्य के पैर टूट गए हैं। उन सभी की हालत स्थिर है।”

ये विस्फोट संदिग्ध आतंकवादियों ने ऐसे समय में किए हैं जब क्षेत्र में सुरक्षा एजेंसियां कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा और आगामी गणतंत्र दिवस के मद्देनजर हाई अलर्ट पर हैं। यात्रा गुरुवार शाम पंजाब के रास्ते जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में दाखिल हुई और जम्मू से लगभग 70 किलोमीटर दूर चडवाल में डेरा डाले हुए है। शनिवार को एक दिन के ब्रेक के बाद सात सितंबर को कन्याकुमारी से शुरू हुई यात्रा रविवार को हीरानगर से शुरू होकर सांबा जिले के विजयपुर से शुरू होकर 23 जनवरी को जम्मू पहुंचेगी।

एक अधिकारी ने घायलों की पहचान जम्मू निवासी सुहैल इकबाल, विश्व प्रताप, विनोद कुमार, अर्जुन कुमार, अमित कुमार, राजेश कुमार और अनीश और डोडा के सुशील कुमार के रूप में की है।

अधिकारियों ने कहा कि पहले विस्फोट के तुरंत बाद पुलिस और सीआरपीएफ की संयुक्त टीमों ने पूरे इलाके की घेराबंदी कर दी थी, जिसके 15 मिनट बाद एक और विस्फोट हुआ। उन्होंने कहा कि पूरी तरह से स्वच्छता अभियान चलाया गया और सुराग देखने के लिए फोरेंसिक विशेषज्ञों, बम निरोधक दस्ते और खोजी कुत्तों को भी सेवा में लगाया गया।

एक चश्मदीद जसविंदर सिंह ने कहा कि पहला धमाका एक वाहन में हुआ जो मरम्मत के लिए वर्कशॉप में था। मोटर स्पेयर पार्ट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सिंह ने कहा कि लगभग 15 मिनट बाद क्षतिग्रस्त हिस्सों और कचरे से अटे पड़े क्षेत्र में एक और विस्फोट हुआ। राज कुमार ने कहा कि जब विस्फोट हुआ तो वह दूसरी गाड़ी पर काम कर रहे थे। कुमार ने कहा, "शुरुआत में हमें लगा कि किसी वाहन के पेट्रोल टैंक में विस्फोट हुआ है, लेकिन विस्फोट इतना शक्तिशाली था कि इससे वाहन के परखच्चे उड़ गए।"

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने उपराज्यपाल को इस बारे में जानकारी दी। उपराज्यपाल ने कहा, “इस तरह के नृशंस कृत्य जिम्मेदार लोगों की हताशा और कायरता को उजागर करते हैं। तत्काल और कड़ी कार्रवाई करें। अपराधियों को न्याय दिलाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जानी चाहिए।” सिन्हा ने घायलों को 50 हजार रुपये की सहायता देने की भी घोषणा की। उपराज्यपाल ने कहा कि प्रशासन सर्वोत्तम संभव उपचार सुनिश्चित करेगा और परिवारों को हर संभव मदद देगा।

कांग्रेस सांसद और एआईसीसी प्रभारी जेके रजनी पाटिल ने दोहरे विस्फोटों की कड़ी निंदा की। जम्मू-कश्मीर आप राज्य समन्वय समिति के अध्यक्ष हर्ष देव सिंह ने भाजपा पर केंद्र शासित प्रदेश में सुरक्षा स्थिति में सुधार करने में पूरी तरह विफल रहने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, 'जिस दिन से भाजपा सरकार सत्ता में आई है, जम्मू-कश्मीर में स्थिति बद से बदतर होती जा रही है। हर गुजरते दिन के साथ आतंकवाद बढ़ रहा है और 1990 के दशक में लौट रहा है।” “वे कह रहे थे कि अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद एक पक्षी नहीं मारा गया, लेकिन वास्तविकता यह है कि निर्दोष पुरुष, महिलाएं और बच्चे मारे जा रहे हैं। भाजपा को न केवल जम्मू-कश्मीर बल्कि पूरे देश को जवाब देना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad