Advertisement

जम्मू-कश्मीर: 'अज़ान' देते समय आतंकवादियों ने की सेवानिवृत्त एसएसपी की गोली मारकर हत्या

72 वर्षीय सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारी और स्थानीय "मुअज्जिन" मोहम्मद शफी मीर की रविवार सुबह आतंकवादियों...
जम्मू-कश्मीर: 'अज़ान' देते समय आतंकवादियों ने की सेवानिवृत्त एसएसपी की गोली मारकर हत्या

72 वर्षीय सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारी और स्थानीय "मुअज्जिन" मोहम्मद शफी मीर की रविवार सुबह आतंकवादियों ने उस समय गोली मारकर हत्या कर दी, जब वह उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले में एक मस्जिद से "अजान" दे रहे थे। इससे समुदाय को सदमे में है।

मीर के चचेरे भाई मोहम्मद मुस्तफा के अनुसार, जो घटना के दौरान घर पर मौजूद थे, लाउडस्पीकर के माध्यम से सुबह की प्रार्थना के लिए अज़ान दी जा रही थी, जब वह अचानक बंद हो गया। मुस्तफा ने याद करते हुए कहा, मीर के अंतिम शब्द "रेहम" (दया) थे। "अज़ान" "अशहदु अन्ना मोहम्मदु रसूल-अल्लाह" (मैं गवाही देता हूं कि मोहम्मद अल्लाह के दूत हैं) वाक्यांश पर रुक गया था।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि 2012 में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) के पद से सेवानिवृत्त हुए मीर को शीरी इलाके के गंतमुल्ला इलाके में स्थित मस्जिद के अंदर गोली मार दी गई थी। कश्मीर जोन पुलिस ने कहा, "आतंकवादियों ने गेंटमुल्ला, शीरी बारामूला में एक सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारी श्री मोहम्मद शफी पर मस्जिद में 'अजान' पढ़ते समय गोलीबारी की और उनकी मौत हो गई।"

अधिकारियों ने कहा कि पुलिस व्यक्तिगत दुश्मनी की संभावना पर भी गौर कर रही है क्योंकि मृतक को .12 बोर की बंदूक से गोली मारी गई थी। मीर के परिवार के सदस्यों ने उन्हें एक समर्पित व्यक्ति के रूप में वर्णित किया, जिन्होंने स्थानीय "मुअज़्ज़िन" की भूमिका निभाई और मस्जिद में अपने कर्तव्यों का ईमानदारी से पालन किया। घटना के बाद बड़ी संख्या में लोग मीर के घर और मस्जिद परिसर में उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए एकत्र हुए। उनके परिवार में पत्नी, दो बेटे और एक बेटी है।

पत्रकारों से बात करते हुए मुस्तफा ने घटना के बारे में अपना विवरण साझा करते हुए कहा, "वह (मीर) मेरा चचेरा भाई था। वह हर दिन प्रार्थना के लिए बुलाता था। आज सुबह, जब मैं कुरान पढ़ रहा था, हमेशा की तरह, उसने 'शुरू कर दिया'' अज़ान', इसलिए मैंने कुरान बंद कर दिया।" उन्होंने आगे कहा, "मेरे चचेरे भाई ने 'अशहदु अन्ना मोहम्मदु रसूल-अल्लाह' का पाठ किया और फिर 'अजान' बंद हो गई। मैंने केवल 'रहम' (दया) की चीख सुनी। यह भारी आवाज में थी।"

मुस्तफा ने कहा कि उन्हें शुरू में लगा कि मीर ने किसी अन्य कारण से अपना फोन बंद कर दिया होगा और अनुमान लगाया कि वह चक्कर आने के कारण गिर गए होंगे। उन्होंने कहा, लेकिन बाद में पता चला कि मीर को गोली मारी गई थी। मीर के रिश्तेदारों ने दावा किया कि उसे चार बार गोली मारी गई थी। उनके छोटे भाई, अब्दुल करीम, जो आवाज़ों से जाग गए थे, का मानना था कि ये माइक्रोफ़ोन के साथ एक तकनीकी समस्या के कारण थे।

उन्होंने कहा, "मेरी बहू ने कहा कि उसने लोगों को रोते हुए सुना है।" करीम ने यह भी कहा कि मीर हर दिन 'अजान' के लिए आवाज देते थे और उन्हें संदेह था कि घटना की योजना बनाई गई थी, क्योंकि प्रार्थना नेता शनिवार को अनुपस्थित रहते थे और रविवार को लौटते थे।

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने आतंकवादी हमले की निंदा की और मीर के परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की। एक्स पर एक पोस्ट में, उपराज्यपाल ने कहा: "सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारी, श्री मोहम्मद शफ़ी मीर पर उस समय हुए कायरतापूर्ण आतंकवादी हमले पर शब्दों से परे दुख है, जब वह मस्जिद में प्रार्थना के लिए अज़ान दे रहे थे। इस बर्बर कृत्य के लिए जिम्मेदार कायरों को नहीं छोड़ा जाएगा।" बख्श दिया। दुख की इस घड़ी में शोक संतप्त परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं।"

राजनीतिक दलों ने हत्या की कड़ी निंदा की और पूर्व पुलिस अधिकारी के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की। नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "जेकेएनसी अध्यक्ष डॉ. फारूक अब्दुल्ला और वीपी @उमरअब्दुल्ला दुखद बारामूला घटना पर गहरा दुख व्यक्त करते हैं, जहां सेवानिवृत्त एसपी मोहम्मद शफी की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।"

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने निर्दोष लोगों की जान जाने पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा, "केंद्र द्वारा प्रचारित सामान्य स्थिति को बनाए रखने के लिए निर्दोष लोगों को अतिरिक्त क्षति पहुंचाई गई है।" भाजपा ने इस कृत्य को कायरतापूर्ण बताते हुए इसकी निंदा की और इस बात पर जोर दिया कि आतंक और आतंकवादियों का कोई धर्म नहीं होता।

कश्मीर में पार्टी के प्रवक्ता अल्ताफ ठाकुर ने कहा, "उन लोगों द्वारा 72 वर्षीय सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारी की हत्या का कायरतापूर्ण कृत्य, जिनका कोई धर्म नहीं है। शैतान के बेटे 'अज़ान' को भी बर्दाश्त नहीं कर सकते...आतंक और आतंकवादियों का कोई धर्म नहीं होता।” डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आज़ाद पार्टी के प्रमुख गुलाम नबी आज़ाद ने कहा कि सरकार को आतंकवाद पर नकेल कसने के लिए निर्णायक कदम उठाने चाहिए।

उन्होंने एक्स पर कहा, “जम्मू-कश्मीर में बढ़ते आतंकवादी हमलों से चिंतित हूं। बारामूला में पूर्व एसएसपी मोहम्मद शफी मीर की हत्या निंदनीय है। तत्काल कार्रवाई की जरूरत है. सरकार को आतंकवाद पर नकेल कसने और सभी नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए निर्णायक कदम उठाने चाहिए!”

जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी के प्रमुख अल्ताफ बुखारी ने संवेदना व्यक्त की और कायरतापूर्ण कृत्य की निंदा की। पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष सज्जाद लोन ने हत्या की निंदा की और मीर के परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की। उन्होंने व्यक्तिगत पूर्वाग्रहों के बजाय वस्तुनिष्ठ विश्लेषण के आधार पर सुरक्षा खतरों का मूल्यांकन करने के महत्व पर जोर दिया।

मीरवाइज उमर फारूक के नेतृत्व वाले अलगाववादी हुर्रियत कॉन्फ्रेंस ने भी पूर्व पुलिसकर्मी की हत्या पर दुख व्यक्त किया। हुर्रियत ने शोक संतप्त परिवार के प्रति सहानुभूति और संवेदना व्यक्त की। एक बयान में, इसने कहा कि ऐसी हत्याएं मानवता पर एक धब्बा हैं और केवल लोगों और उस स्थान पर अपमान लाती हैं जहां वे प्रतिबद्ध हैं। मीर की हत्या ने स्थानीय समुदाय को झकझोर कर रख दिया है और अधिकारी दोषियों को न्याय के कटघरे में लाने के लिए जांच कर रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad