Advertisement

जम्मू-कश्मीर: पुलवामा मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा के कमांडर समेत दो आतंकवादी ढेर, कई आतंकी मामलों में था वांछित

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में प्रतिबंधित लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के दो...
जम्मू-कश्मीर: पुलवामा मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा के कमांडर समेत दो आतंकवादी ढेर, कई आतंकी मामलों में था वांछित

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में प्रतिबंधित लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के दो आतंकवादी मारे गए, जिनमें एक स्वयंभू 'कमांडर' भी शामिल है, जो सबसे लंबे समय से सक्रिय था। आतंकवाद विरोधी अभियान रविवार रात 11.45 बजे शुरू हुआ, जब जम्मू-कश्मीर पुलिस ने सेना और अर्धसैनिक बलों के साथ मिलकर आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया सूचना के बाद पुलवामा जिले के निहामा इलाके में एक घर की घेराबंदी की।

अधिकारियों ने बताया कि रियाज डार उर्फ 'सथर' और रईस डार के आत्मसमर्पण करने से इनकार करने के बाद सोमवार सुबह 7 बजे दो छिपे हुए आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ शुरू हुई। उन्होंने बताया कि पुलिस उप महानिरीक्षक (दक्षिण कश्मीर) अल्ताफ खान की देखरेख में चलाए गए अभियान के दौरान यह सुनिश्चित करने के लिए एहतियात बरती गई कि किसी भी नागरिक की जान को कोई नुकसान न पहुंचे।

दोपहर में गोलीबारी तेज हो गई जिसके बाद जिस घर में दोनों आतंकवादी छिपे थे, उसमें आग लग गई। दो आतंकवादियों के शव बरामद होने के बाद शाम 4 बजे ऑपरेशन बंद कर दिया गया। रियाज डार 2014 में लश्कर-ए-तैयबा में शामिल हुआ था और उसने मारे गए पाकिस्तानी आतंकवादियों अबू दुजाना और अबू इस्माइल के साथ मिलकर काम किया था। उसने कई आतंकी गतिविधियों में हिस्सा लिया था।

रियाज को ए++ आतंकवादी घोषित किया गया था और उस पर 10 लाख रुपये से अधिक का नकद इनाम था, जबकि रईस डार को 'ए' श्रेणी में रखा गया था और उस पर 5 लाख रुपये का नकद इनाम था। दक्षिण कश्मीर में चार सप्ताह से भी कम समय में यह दूसरा आतंकवाद विरोधी अभियान है।

7 मई को पुलिस ने लश्कर-ए-तैयबा के एक छाया समूह, प्रतिबंधित द रेजिस्टेंस फ्रंट (टीआरएफ) आतंकी समूह के स्वयंभू कमांडर बासित डार को मार गिराने के बाद एक बड़ी सफलता हासिल की। वह और एक अन्य आतंकवादी मोमीन कुलगाम के रेडवानी गांव में मुठभेड़ में मारे गए। दोनों आतंकवाद से संबंधित 18 मामलों में शामिल थे, जिनमें अल्पसंख्यकों और पुलिसकर्मियों को निशाना बनाना भी शामिल था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad