Advertisement

जेईई एडवांस़्ड परीक्षा 3 जुलाई को होगी, 75 फीसदी अंको की अनिवार्यता भी खत्मः रमेश पोखरियाल

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने जेईई एडवांस्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया...
जेईई एडवांस़्ड परीक्षा  3 जुलाई को होगी, 75 फीसदी अंको की अनिवार्यता भी खत्मः रमेश पोखरियाल

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने जेईई एडवांस्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इस बार जेईई एडवांस की परीक्षा 3 जुलाई 2021 को आयोजित की जाएगी। इस साल यह परीक्षा आईआईटी खड़गपुर आयोजित कराएगा। पिछले साल इसका आईआईटी दिल्ली ने कराया था।

गुरुवार को केंद्रीय मंत्री ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी)  में बैचलर डिग्री में दाखिले के लिए योग्यता मानदंड की भी घोषणा की। उन्होंने बताया कि इस बार आईआईटी में दाखिले के लिए 75 प्रतिशत अंकों का मानदंड खत्म कर दिया है।

इससे पहले रमेश पोखरियाल ने ट्वीट कर बताया था कि वे जेईई एडवांस की परीक्षा की तारीख और आईआईटी में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए योग्यता मानदंड के बारे में बताएंगे। छात्रों को लंबे समय से इसका इंतजार था। केंद्रीय मंत्री जेईई मेन परीक्षा की तारीखों का ऐलान पहले ही कर चुके हैं।

पिछले साल इस परीक्ष को करीब 2.45 लाख छात्रों ने क्वालिफाई किया था। कोरोना की वजह से इस बार परीक्षाओं के शेड्यूल में बदलाव किया गया है। आमतौर पर जेईई एडवांस्ड की परीक्षा जेईई मेन के रिजल्ट के कुछ सप्ताह बाद आयोजित की जाती थी।

अमूमन जेईई एडवांस परीक्षा की रैंकिंग के आधार पर आईआईटी में बैचलर डिग्री कोर्स में दाखिला दिया जाता है, लेकिन इस बार कोरोना महामारी के कारण कई महीनों तक स्कूल बंद रहे। जिसके कारण  सीबीएसई समेत कई केंद्रीय और राज्यों के बोर्ड ने बोर्ड परीक्षाओं के लिए सिलेबस में 30 प्रतिशत तक की कटौती कर दी हैय़ इसके अलावा जेईई की तैयारी कर चुके छात्र भी इस बार कोरोना की वजह से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। इसे देखते हुए शिक्षा मंत्री ने एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया में बदलाव किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad