Advertisement

जम्मू एंड कश्मीर बैंक के चेयरमैन परवेज अहमद हटाए गए, एंटी करप्शन ब्यूरो का छापा

जम्मू-कश्मीर में एक महत्वपूर्ण फैसले में राज्यपाल ने जम्मू-कश्मीर बैंक के चेयरमैन परवेज अहमद को पद से...
जम्मू एंड कश्मीर बैंक के चेयरमैन परवेज अहमद हटाए गए, एंटी करप्शन ब्यूरो का छापा

जम्मू-कश्मीर में एक महत्वपूर्ण फैसले में राज्यपाल ने जम्मू-कश्मीर बैंक के चेयरमैन परवेज अहमद को पद से हटा दिया। शनिवार को इस फैसले के एक घंटे बाद ही एंटी करप्शन ब्यूरो (एसीबी) ने बैंक के श्रीनगर स्थित मुख्यालय में छापा मारा। छह घंटे तक चली कार्रवाई में कुछ अहम दस्तावेज जब्त किए गए हैं।

बैंक के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक के पद से परवेज अहमद को हटाए जाने के ठीक एक घंटे बाद वरिष्ठ अधिकारियों की अगुवाई में एसीबी की टीम ने दोपहर करीब साढ़े 12 बजे श्रीनगर के टीआरसी स्थित जेके बैंक मुख्यालय पर छापा मारा। इस दौरान कई अहम दस्तावेज भी सीज किए गए।

कई दस्तावेज हुए जब्त

हालांकि, आधिकारिक रूप से एसीबी की ओर से कुछ भी बयान जारी नहीं किया गया लेकिन सूत्रों के अनुसार परवेज अहमद के कार्यकाल के दौरान हुई भर्ती प्रक्रिया, ट्रांसफर प्रक्रिया तथा कामकाज से संबंधित 100 से अधिक फाइलें जब्त की गईं। चेयरमैन सचिवालय और एचआरडी सेक्शन को भी सील कर वहां पुलिस की तैनाती की गई है। छापे की कार्रवाई का नेतृत्व खुद एसीबी के आईजी आनंद जैन कर रहे थे। इस दौरान वहां गृह विभाग के सचिव शालीन काबरा, सचिव वित्त अरुण मेहता व अन्य आला अधिकारी भी मौजूद थे।

छिब्बर को अध्यक्ष का जिम्मा, सर्च कमेटी गठित

सरकार ने परवेज अहमद को हटाने के बाद आरके छिब्बर को अंतरिम अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है। छिब्बर ने अहमद का स्थान लिया जिन्हें 2016 में बैंक का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया था। छिब्बर दूसरे ऐसे अध्यक्ष हैं जो जम्मू संभाग से संबंध रखते हैं।

इससे पूर्व एसडी सिंह जम्मू संभाग से थे जिन्होंने 1992-96 तक अध्यक्ष का कार्यभार संभाला था। सरकार ने बोर्ड आफ डायरेक्टर्स के लिए नाम चयनित करने को सर्च कमेटी गठित करने का फैसला किया है। साथ ही यह बैंक का एमडी भी चयनित करेगी।

रिजर्व बैंक ने अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक पद को अलग करने को कहा था

जेके बैंक को भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा बार-बार निर्देशित किया गया था कि बेहतर प्रशासन के लिए अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के पदों को अलग किया जाए। सरकार बैंक के बोर्ड के माध्यम से बाइलाज में आवश्यक बदलाव करने के लिए एक अलग अध्यक्ष और एक प्रबंध निदेशक की पोस्टिंग के संबंध में आवश्यक कदम उठाएगी ताकि बोर्ड के कामकाज में पर्याप्त सुरक्षा उपायों के साथ प्रबंध निदेशक उच्च स्तर की वित्तीय संभावना, वित्तीय नियंत्रण, बेहतर जोखिम प्रबंधन और निगरानी सुनिश्चित की जा सके। निदेशक मंडल ने शनिवार को अपनी बैठक में इस संबंध में आवश्यक सिफारिश की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad