Advertisement

कल दिल्ली पहुंचेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, पीएम मोदी से करेंगे द्विपक्षीय वार्ता

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन शुक्रवार को नई दिल्ली पहुंचेंगे। यहां वे जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल...
कल दिल्ली पहुंचेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, पीएम मोदी से करेंगे द्विपक्षीय वार्ता

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन शुक्रवार को नई दिल्ली पहुंचेंगे। यहां वे जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे और साथ ही उनका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने का भी कार्यक्रम है। व्हाइट हाउस ने इस बारे में जानकारी साझा की। 

शुक्रवार से शुरू हो रहे बाइडेन का तीन दिवसीय दौरा काफी व्यस्त रहने वाला है। व्हाइट हाउस की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक में भाग लेने वाले हैं।

शनिवार को, बाइडेन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ आधिकारिक 'आगमन और हाथ मिलाने' के कार्यक्रम में भाग लेंगे। इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन सत्र 1: "वन अर्थ" में भाग लेंगे।

बाद में दिन में, उनका जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन सत्र 2: जी20 का "एक परिवार" में भाग लेने का कार्यक्रम है। बाइडेन पार्टनरशिप फॉर ग्लोबल इंफ्रास्ट्रक्चर एंड इन्वेस्टमेंट कार्यक्रम में भी भाग लेंगे। उनका दिन जी20 नेताओं के साथ रात्रिभोज और सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ समाप्त होगा।

इसके उपरांत रविवार को अमेरिकी राष्ट्रपति अन्य जी20 नेताओं के साथ राजघाट मेमोरियल का दौरा करेंगे। फिर वह नई दिल्ली से हनोई, वियतनाम की यात्र पर निकल जाएंगे।

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जी20 के एजेंडे, विशेष रूप से आर्थिक सहयोग और बहुपक्षीय निवेश के अवसरों पर चर्चा करने की उम्मीद है।

रणनीतिक संचार के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) के समन्वयक जॉन किर्बी ने यह भी बताया कि इस बात की बहुत कम संभावना है कि पीएम मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन जलवायु और चल रहे यूक्रेन युद्ध पर चर्चा करेंगे।

गौरतलब है कि भारत ने पिछले साल 1 दिसंबर को जी20 की अध्यक्षता संभाली थी और देश भर के 60 शहरों में जी20 से संबंधित लगभग 200 बैठकें आयोजित की गईं थीं।

नई दिल्ली में 18वां G20 राष्ट्राध्यक्षों और शासनाध्यक्षों का शिखर सम्मेलन पूरे वर्ष मंत्रियों, वरिष्ठ अधिकारियों और नागरिक समाजों के बीच आयोजित सभी G20 प्रक्रियाओं और बैठकों का समापन होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad