Advertisement

कर्नाटक: चामराजनगर जिले के भोगपुरा गांव के पास वायुसेना का ट्रेनर विमान दुर्घटनाग्रस्त, महिला सहित दोनों पायलट सुरक्षित

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) का एक किरण प्रशिक्षण विमान गुरुवार को जिले के एक गांव के खुले मैदान में...
कर्नाटक: चामराजनगर जिले के भोगपुरा गांव के पास वायुसेना का ट्रेनर विमान दुर्घटनाग्रस्त, महिला सहित दोनों पायलट सुरक्षित

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) का एक किरण प्रशिक्षण विमान गुरुवार को जिले के एक गांव के खुले मैदान में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, लेकिन दुर्घटना से पहले विमान से एक महिला सहित दो पायलटों को बाहर निकलने के बाद सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया।

बेंगलुरु में वायु सेना स्टेशन से उड़ान भरने वाला प्रशिक्षण विमान आज सुबह भोगपुरा गांव में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। जिला अधिकारियों ने कहा कि तेजपाल और भूमिका के रूप में पहचाने जाने वाले पायलटों को मामूली चोटें आई हैं। किसी के हताहत होने की सूचना नहीं थी।

जैसे ही विमान तेज आवाज के साथ दुर्घटनाग्रस्त हुआ, ग्रामीण घटनास्थल पर पहुंचे और क्षतिग्रस्त विमान को आग की लपटों और धुंए में घिरा हुआ पाया। स्थानीय पुलिस और अग्निशमन दल को सतर्क करने के अलावा, वे उस स्थान पर भी पहुंचे जहां दोनों पायलटों को पैराशूट की मदद से बाहर निकलते और नीचे आते देखा गया।

ग्रामीणों ने दोनों पायलटों को जमीन पर पड़े देखा। जल्दी से, उन्होंने उनके लिए एक अस्थायी शेड बनाया। पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे, इलाके की घेराबंदी की और घायल पायलटों के लिए अस्थायी तंबू लगा दिया। एक ग्रामीण ने कहा कि यह सौभाग्य की बात थी कि विमान बंजर भूमि पर गिरा, न कि पास के गांव में, एक ग्रामीण ने कहा, अगर विमान गांव में दुर्घटनाग्रस्त हो जाता तो यह विनाशकारी होता।

जिले के वरिष्ठ अधिकारी और वायुसेना की एक टीम दमकल और आपातकालीन सेवा कर्मियों के साथ मौके पर पहुंची। जिले की अतिरिक्त उपायुक्त कात्यायनी देवी के अनुसार, एक पायलट की रीढ़ की हड्डी में चोट लगी है, जबकि दूसरे के मुंह में चोट आई है। उन्होंने कहा, "वायुसेना के हेलीकॉप्टर ने दोनों पायलटों को बेंगलुरू ले जाया है।"

पंचायत विकास अधिकारी रामे गौड़ा ने कहा कि जब उन्होंने धमाका सुना तो वह कार्यालय में थे। गौड़ा ने संवाददाताओं से कहा "आवाज़ सुनने के बाद, मैं बाहर आया और पूछताछ की। मुझे पता चला कि भारतीय वायुसेना का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। मैं मौके पर गया और दुर्घटनाग्रस्त विमान को आग की लपटों में देखा। मैंने पुलिस और दमकल और आपातकालीन सेवा विभाग को घटना के बारे में सूचित किया।"

भारतीय वायुसेना के अनुसार, घटना के समय पायलट नियमित प्रशिक्षण पर थे। दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दे दिए गए हैं। भारतीय वायुसेना ने ट्वीट किया, "भारतीय वायुसेना का एक किरण प्रशिक्षण विमान आज नियमित प्रशिक्षण उड़ान के दौरान कर्नाटक के चामराजनगर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। दोनों विमान चालक दल सुरक्षित बाहर निकल गए। दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दे दिए गए हैं।"

मैसूरु के मुख्य अग्निशमन अधिकारी पी एस जयरमैया के अनुसार, एक वरिष्ठ अग्निशमन अधिकारी, महेश पृथ्वी नाम के एक व्यक्ति ने उन्हें लगभग 12.05 बजे दुर्घटना की सूचना दी और जल्द ही विभिन्न टीमों को घटनास्थल पर भेजा गया।

एक चश्मदीद ने कहा कि जब उन्होंने पायलटों को सहायता की पेशकश की, तो उन्होंने कहा कि उन्होंने दुर्घटना स्थल के जीपीएस स्थान को साझा करने के साथ ही भारतीय वायुसेना स्टेशन को सूचित कर दिया। दो दिन पहले एक रेडबर्ड ट्रेनिंग एयरक्राफ्ट ने बेलगावी में सांबरा हवाई अड्डे से उड़ान भरने के तुरंत बाद एक कृषि क्षेत्र में आपातकालीन लैंडिंग की। पायलट मामूली चोटों के साथ बच गए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad