Advertisement

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में शिक्षक की टारगेट किलिंग के खिलाफ कश्मीरी पंडितों का विरोध, बड़े पैमाने पर पलायन की धमकी

कश्मीर में प्रधानमंत्री पैकेज के तहत नियोजित कश्मीरी पंडितों ने मंगलवार को दिन में एक हिंदू महिला की...
जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में शिक्षक की टारगेट किलिंग के खिलाफ कश्मीरी पंडितों का विरोध, बड़े पैमाने पर पलायन की धमकी

कश्मीर में प्रधानमंत्री पैकेज के तहत नियोजित कश्मीरी पंडितों ने मंगलवार को दिन में एक हिंदू महिला की टारगेट किलिंग के विरोध में सड़कों पर प्रदर्शन किया और अगले 24 घंटों के भीतर सरकार द्वारा उन्हें सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित नहीं करने पर बड़े पैमाने पर पलायन करने की धमकी दी। पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे कश्मीरी पंडितों पर लाठीचार्ज किया और उन पर आंसू गैस के गोले दागे।

कुलगाम जिले में मंगलवार को स्कूल शिक्षिका रजनी बाला (36) की गोली मारकर हत्या कर दी गई। वह सांबा जिले की मूल निवासी थी लेकिन कुलगाम के गोपालपोरा के एक सरकारी स्कूल में तैनात थी।

रजनी मई में मारे जाने वाली दूसरी गैर-मुस्लिम सरकारी कर्मचारी थी। वह इस महीने कश्मीर में टारगेट किलिंग में मरने वाली सातवीं थीं। जबकि तीन पीड़ित ऑफ-ड्यूटी पुलिसकर्मी थे, चार नागरिक थे।

रजनी की हत्या इस महीने की शुरुआत में बडगाम जिले में अपने कार्यालय में 35 वर्षीय राहुल भट की हत्या के बाद हुई है, जिसके बाद कश्मीरी पंडितों ने घाटी भर में व्यापक विरोध प्रदर्शन किया था और कश्मीर घाटी के बाहर सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित करने के लिए इसी तरह की मांग की थी और सामूहिक रूप से पलायन की धमकी दी।

एक अधिकारी ने कहा कि इलाके की घेराबंदी कर दी गई है और हमलावरों की तलाश के लिए तलाशी अभियान शुरू कर दिया गया है। पुलिस प्रवक्ता ने कहा, "इस भीषण आतंकी अपराध में शामिल लोगों की जल्द ही पहचान कर उन्हें बेअसर कर दिया जाएगा।"

महिला की हत्या की घाटी में व्यापक निंदा हुई। नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट किया, "बहुत दुख की बात है। यह निहत्थे नागरिकों पर निर्देशित हालिया हमलों की एक लंबी सूची में एक और लक्षित हत्या है। निंदा और शोक के शब्द खोखले हैं क्योंकि सरकार का आश्वासन है कि वे स्थिति सामान्य होने तक आराम नहीं करेंगे। मृतक की आत्मा के लिए शांति। “

पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने कहा कि कश्मीर में सामान्य स्थिति के केंद्र के दावों के बावजूद, लक्षित हत्याएं बढ़ रही हैं। उन्होंने ट्वीट किया, "कश्मीर के सामान्य होने के बारे में भारत सरकार के फर्जी दावों के बावजूद यह स्पष्ट है कि लक्षित नागरिक हत्याएं बढ़ रही हैं और चिंता का एक गहरा कारण है। इस कायरतापूर्ण कृत्य की निंदा करें, जो दुखद रूप से भाजपा द्वारा फैलाई गई मुस्लिम विरोधी कहानी है।" .

सज्जाद लोन ने भी हत्या की निंदा करते हुए कहा कि कायरता एक बार फिर बेशर्म गहराई तक गिर गई है। उन्होंने कहा, "सांबा की रहने वाली एक मासूम महिला शिक्षक की कुलगाम में गोली मारकर हत्या कर दी गई। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे।"

भाजपा प्रवक्ता अल्ताफ ठाकुर ने कहा कि वह हमले की कड़ी निंदा करते हैं। उन्होंने कहा, "कुलगाम में आतंकवाद का एक और नृशंस कृत्य। निहत्थे नागरिकों पर हमला करना, वह भी महिलाओं पर, कोई बहादुरी नहीं बल्कि हताशा का कार्य है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad