Advertisement

तवांग झड़प पर केजरीवाल का केंद्र पर निशाना, बोले- चीन भारत पर कर रहा है हमला, भाजपा नीत सरकार आयात की दे रही है अनुमति

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में भारतीय और...
तवांग  झड़प पर केजरीवाल का केंद्र पर निशाना, बोले- चीन भारत पर कर रहा है हमला, भाजपा नीत सरकार आयात की दे रही है अनुमति

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हाल में हुए आमने-सामने को लेकर रविवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा और उससे देश के जवानों  के प्रति‘‘थोड़ा साहस और सम्मान’’ दिखाने को कहा। उन्होंने आरोप लगाया कि चीन को "दंडित" करने के बजाय, मोदी सरकार देश से बड़ी मात्रा में आयात की अनुमति देकर बीजिंग को "पुरस्कृत" कर रही है, जबकि कई भारतीय सैनिकों ने चीनी सैनिकों से लड़ते हुए अपनी जान की बाजी लगा दी।

पार्टी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक को संबोधित करते हुए, दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने दावा किया कि सीमा पर चीनी आक्रामकता बढ़ रही है, भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र का कहना है कि "सब कुछ ठीक है"।

केजरीवाल ने दावा किया, "यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण मुद्दा है जो पिछले कुछ दिनों से देश के हर व्यक्ति को पीड़ा दे रहा है। पिछले कुछ वर्षों से चीन घुसपैठ कर रहा है। हमारे देश के सैनिक उनके साथ मजबूती से लड़ते हैं और यहां तक कि अपने प्राणों की आहूति भी देते हैं।" कर्तव्य की रेखा। फिर भी, पिछले कुछ वर्षों से, हम चीन के हमारे क्षेत्र में प्रवेश करने के बारे में सुनते रहते हैं।” हालांकि, मोदी सरकार का कहना है कि "सब कुछ ठीक है और चीन को पुरस्कृत करते रहें" चीनी सामानों के आयात में वृद्धि की गई।

आप के राष्ट्रीय संयोजक ने दावा किया कि 2020-21 में भारत ने 65 अरब डॉलर मूल्य के चीनी सामान का आयात किया। केजरीवाल ने दावा किया, "तब चीन ने फिर से (भारत को) बड़ी आंख दिखाई और भाजपा सरकार ने अगले साल चीनी सामानों के आयात को और बढ़ाकर 95 अरब डॉलर करने दिया।"

उन्होंने कहा, "क्या हमारे सैनिकों के लिए आपके मन में कोई सम्मान नहीं है? क्या उनके जीवन का कोई मूल्य नहीं है? .... कुछ साहस दिखाएं। चीन को इसकी कीमत पता चल जाएगी अगर भारत आयात बंद कर देता है।" केजरीवाल ने देश से चीनी उत्पादों का बहिष्कार करने की अपील की। "वे कहते हैं कि चीनी उत्पाद सस्ते हैं। हम सस्ते होने पर भी चीनी उत्पाद नहीं चाहते। हम भारत में बने उत्पादों को खरीदने के लिए तैयार हैं, भले ही इसकी कीमत हमें दोगुनी हो।"

उन्होंने बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी को लेकर केंद्र सरकार पर भी निशाना साधा और आरोप लगाया कि जनता को राहत देने का उसका कोई इरादा नहीं है। आप के राष्ट्रीय संयोजक ने दावा किया कि चीन से आयात होने वाले 90 फीसदी सामान का भारत में उत्पादन किया जा सकता है।

उन्होंने दावा किया, "लेकिन भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र ने ऐसी स्थिति पैदा कर दी है कि उच्च-निवल मूल्य वाले लोग, जो भारत में बनाने के लिए उद्योग स्थापित कर सकते हैं और देश के युवाओं के लिए रोजगार सृजित कर सकते हैं, भारत छोड़ रहे हैं।" केजरीवाल ने आरोप लगाया कि पिछले पांच से छह वर्षों में, 12.5 लाख लोग भारत छोड़ चुके हैं क्योंकि सरकार उन्हें यहां काम नहीं करने देती है और उनके बाद ईडी और सीबीआई भेजती है।

केजरीवाल ने कहा, "वे चोरों को नहीं पकड़ेंगे। बल्कि, वे ऐसे लोगों को अपनी पार्टी में शामिल करेंगे और उन्हें सुरक्षा देंगे और ईडी और सीबीआई को उनके पीछे भेजा जाएगा जो ईमानदारी से यहां काम करना चाहते हैं। इस सरकार से तंग आ चुके हैं, उच्च नेटवर्थ वाले और व्यापारी भारत छोड़ रहे हैं।”

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया, "आप भारतीयों को देश से भगा रहे हैं... आप चीनियों को (भारत में) आमंत्रित कर रहे हैं और उन्हें झूला भेंट कर रहे हैं।" उन्होंने कहा, "थोड़ी शर्म करो।"सकेजरीवाल ने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार में जहां लोग बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी से तंग आ चुके हैं, वहीं दिल्ली में आप सरकार ने दिखा दिया है कि महंगाई पर काबू पाया जा सकता है और रोजगार सृजित किए जा सकते हैं।

उन्होंने दावा किया कि उनकी सरकार ने पिछले पांच से सात वर्षों में 12 लाख नौकरियां सृजित की हैं, जबकि पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली आप सरकार ने सत्ता में आने के सात महीने के भीतर 21,000 लोगों को नियुक्ति पत्र दिए हैं। उऩ्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर मुद्रास्फीति की दर 7.4 प्रतिशत है, जबकि आप सरकार द्वारा राष्ट्रीय राजधानी में लोगों को प्रदान की जाने वाली बिजली और पानी सहित विभिन्न मुफ्त सुविधाओं के कारण दिल्ली में यह सबसे कम 4 प्रतिशत है।

केजरीवाल ने कहा, “केंद्र द्वारा मुद्रास्फीति पर एक रिपोर्ट है। महंगाई बीजेपी शासित राज्यों में सबसे ज्यादा है. उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और गुजरात में यह आठ फीसदी है। केजरीवाल ने दावा किया कि आप बदलाव लाने और भारत को एक ऐसा देश बनाने का वाहन है जहां कोई भी धर्म और जाति पर नहीं लड़ता है। यह कहते हुए कि आप अपने गठन के 10 साल के भीतर राष्ट्रीय पार्टी बनने वाली एकमात्र पार्टी है, केजरीवाल ने कहा, "हमने अपने दूसरे प्रयास में पंजाब में अपनी सरकार बनाई। हम निश्चित रूप से 2027 में गुजरात में अपनी सरकार बनाएंगे।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad