Advertisement

मुझे दुख है कि मोदी सरकार ने केरल में उतनी मदद नहीं की, जितनी करनी चाहिए थी: राहुल गांधी

केरल में आई सदी की सबसे भीषण बाढ़ से लोग उबरने की कोशिशों में लगे हैं। बाढ़ से तबाह हुए केरल और वहां के...
मुझे दुख है कि मोदी सरकार ने केरल में उतनी मदद नहीं की, जितनी करनी चाहिए थी: राहुल गांधी

केरल में आई सदी की सबसे भीषण बाढ़ से लोग उबरने की कोशिशों में लगे हैं। बाढ़ से तबाह हुए केरल और वहां के लोगों का दर्द जानने मंगलवार को केरल पहुंचे राहुल गांधी ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया। केरल में आई बाढ़ में 400 से ज्‍यादा लोगों की जान जा चुकी है।

बुधवार को कोच्चि में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर राहुल गांधी ने कहा कि वह केरल में लोगों को सपोर्ट करने आए हैं न कि परिस्थिति पर राजनीति करने। उन्होंने कहा कि मैं यहां सपोर्ट करने आया हूं और राजनीति करने के मकसद से नहीं आया हूं। मैं इस संकट पर कुछ भी नहीं बोलूंगा।

सरकार लोगों को आश्वासन दे कि उनके घरों को फिर बनाने में वह मदद करेगी

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक, केरल के कोच्चि शहर में पत्रकारों से बात करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, ‘मैंने कल कई कैम्पों का दौरा किया, लोग चिंतित हैं। उन्होंने कहा, मैंने केरल के मुख्यमंत्री से भी बात की है। यह अहम बात है कि इस वक्त सरकार लोगों को आश्वासन दे कि उनके घरों को फिर बनाने में सरकार मदद करेगी। जिस मुआवजे का वादा किया गया है, वह जल्द दिया जाना चाहिए।

भारत में दो विजन- सेंट्रलाइज्ड विजन और डिसेंट्रलाइज्ड: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने इस दौरान भाजपा पर हमला बोलते हुए कहा कि भारत में दो विजन हैं- एक सेंट्रलाइज्ड विजन और दूसरा डिसेंट्रलाइज्ड। एक विजन सिर्फ एक विचारधार का सम्मान करता है, जो नागपुर का है और दूसरा सभी विचारों, संस्कृति, देश के विभिन्न लोगों का सम्मान करता है। लड़ाई उसी से जारी है।

केंद्र सरकार को केरल की और मदद की जानी चाहिए थी    

केरल में केंद्र की मदद पर राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र सरकार को केरल की और मदद की जानी चाहिए थी। यह केरल के लोगों का कर्ज है। यह उनका हक है। मैं दुखी हूं कि केंद्र सरकार ने उतनी मदद नहीं की, जितनी करनी चाहिए थी।

मंगलवार को केरल पहुंचे थे राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मंगलवार को एर्नाकुलम पहुंचे, जहां उन्होंने राहत शिविर जाकर बाढ़ पीड़ितों से बात की और उनका दर्द जाना। राहुल गांधी दो दिन के दौरे पर हैं। राहुल कल चेंगन्नूर, एलेप्पी और अंगमालि भी जाएंगे। बुधवार को राहुल वायनाड जाकर बाढ़ पीड़ितों से मिले। केरल में विनाशकारी बाढ़ के 15 दिन बाद भी 3.42 लाख से ज्यादा लोग राहत शिविरों में रह रहे हैं।

इस बाढ़ ने दक्षिण राज्य में तबाही मचाई है और साढ़े तीन सौ से अधिक लोगों की जान ले ली है और हजारों को बेघर कर दिया है।


 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad