Advertisement

कोलकाता डॉक्टर केस: आरोपी संजय रॉय को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा; सीबीआई करेगी आरजी कर अस्पताल में वित्तीय अनियमितताओं की जांच

सरकारी आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में प्रशिक्षु डॉक्टर के बलात्कार और हत्या के मुख्य आरोपी और...
कोलकाता डॉक्टर केस: आरोपी संजय रॉय को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा; सीबीआई करेगी आरजी कर अस्पताल में वित्तीय अनियमितताओं की जांच

सरकारी आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में प्रशिक्षु डॉक्टर के बलात्कार और हत्या के मुख्य आरोपी और सिविल वालंटियर संजय रॉय को सियालदह कोर्ट ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। मामले की जांच कर रही केंद्रीय जांच ब्यूरो शुक्रवार को रॉय की पुलिस हिरासत खत्म होने के कारण उन्हें कोर्ट लेकर आई थी।

इस बीच, संघीय जांच एजेंसी को सरकारी अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल डॉ. संदीप घोष और पीड़िता के सहयोगी पांच अन्य डॉक्टरों पर पॉलीग्राफ टेस्ट करने की भी अनुमति दी गई। कलकत्ता उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में कथित वित्तीय अनियमितताओं की जांच राज्य द्वारा गठित विशेष जांच दल (एसआईटी) से केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंप दी।

यह निर्णय चिकित्सा सुविधा के पूर्व उपाधीक्षक अख्तर अली द्वारा दायर याचिका के बाद आया है, जिसमें पूर्व प्राचार्य संदीप घोष के कार्यकाल के दौरान हुए कथित वित्तीय कदाचार की प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा जांच की मांग की गई थी। न्यायमूर्ति राजर्षि भारद्वाज ने सीबीआई को तीन सप्ताह के भीतर जांच पर स्थिति रिपोर्ट प्रदान करने और मामले को 17 सितंबर को अनुवर्ती सुनवाई के लिए पोस्ट करने का निर्देश दिया।

पश्चिम बंगाल सरकार ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में वित्तीय कदाचार के आरोपों की जांच के लिए 20 अगस्त को एसआईटी का गठन किया था। सीबीआई इस बात की जांच कर रही है कि आरजी कर मेडिकल कॉलेज के सेमिनार हॉल में बिना किसी बाधा के अपराध को कैसे अंजाम दिया गया। एक अधिकारी ने बताया कि हॉल के दरवाजे का टॉवर बोल्ट टूटा हुआ पाया गया।

उन्होंने कहा कि एजेंसी के अधिकारी यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या कोई व्यक्ति सेमिनार हॉल के बाहर पहरा दे रहा था ताकि अपराध को बिना किसी बाधा के अंजाम दिया जा सके। उन्होंने कहा कि वे अपने संदेह की पुष्टि के लिए सीसीटीवी फुटेज की भी जांच कर रहे हैं।

अधिकारियों ने सवाल उठाया है कि जब पीड़ित पर अत्याचार किया जा रहा था, तो सेमिनार हॉल के अंदर से किसी ने कोई आवाज क्यों नहीं सुनी। सीबीआई के एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया, "टॉवर का बोल्ट टूटा हुआ था, जिससे दरवाजा खराब हो गया। हम इस बात की जांच कर रहे हैं कि क्या अपराध को अंजाम दिए जाने के दौरान कोई व्यक्ति बाहर पहरा देने के लिए तैनात था।" शुरुआती जांच में पता चला कि टावर बोल्ट टूटने की वजह से दरवाज़ा कुछ समय से खराब था।

गौरतलब है कि पीड़िता 9 अगस्त को सुबह 2 से 3 बजे के बीच हॉल में दाखिल हुई थी। उस समय ड्यूटी पर मौजूद एक डॉक्टर ने बताया था कि उसे हॉल के अंदर सोते हुए देखा गया था। उन्होंने कहा, "डॉक्टरों, इंटर्न और जूनियर डॉक्टरों से बातचीत में पता चला कि दरवाज़े की खराबी एक जानी-मानी समस्या थी, जिसकी वजह से पीड़िता उस रात दरवाज़ा बंद नहीं कर पाई।"

मुख्य आरोपी और नागरिक स्वयंसेवक संजय रॉय को सियालदह की एक अदालत ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। आरोपी के मनोविश्लेषण प्रोफाइल के निष्कर्षों से संकेत मिलता है कि वह एक विकृत व्यक्ति था और पोर्नोग्राफी का आदी था। नई दिल्ली की केंद्रीय फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला (सीएफएसएल) की रिपोर्ट का हवाला देते हुए, एक सीबीआई अधिकारी ने खुलासा किया कि रॉय में "पशु जैसी प्रवृत्ति" थी।

अधिकारी ने कहा कि पूछताछ के दौरान, रॉय ने कोई पश्चाताप नहीं दिखाया और बिना किसी हिचकिचाहट के हर छोटी-बड़ी बात बताते हुए पूरी घटना बताई। अधिकारी ने कहा, "ऐसा प्रतीत होता है कि उसे कोई पछतावा नहीं था।" विशेष रूप से, रॉय के मोबाइल फोन में कई अश्लील सामग्री भी पाई गई थी, जिसे कोलकाता पुलिस ने जांच सीबीआई को सौंपे जाने से पहले जब्त कर लिया था।

अधिकारी ने कहा था कि तकनीकी और वैज्ञानिक दोनों साक्ष्य "पूरी तरह से समर्थन करते हैं" कि आरोपी अपराध स्थल पर मौजूद था। सियालदह की एक अदालत ने गुरुवार को सीबीआई को आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल डॉ. संदीप घोष और पांच अन्य डॉक्टरों पर पॉलीग्राफी टेस्ट करने की अनुमति दे दी थी, जो पीड़िता के सहकर्मी और मामले में आरोपी थे। हालांकि, अदालत ने आरोपी पक्षों पर परीक्षण के लिए कोई तारीख तय नहीं की थी, लाइव लॉ की एक रिपोर्ट में कहा गया था।

इस बीच, संघीय जांच एजेंसी ने शुक्रवार को प्रशिक्षु डॉक्टर के बलात्कार और हत्या की जांच में घोष से पूछताछ जारी रखी, जिसका शव राज्य द्वारा संचालित चिकित्सा सुविधा के सेमिनार हॉल में पाया गया था। सीबीआई अधिकारियों ने बताया कि वे घोष के उत्तरों की और अधिक पुष्टि करना चाहते थे, क्योंकि उनके प्रश्नों के उत्तर में घोष द्वारा दिए गए कुछ उत्तरों में विसंगतियां थीं। डॉक्टर की मौत के बारे में माता-पिता को सूचित करने, पहले इसे आत्महत्या के रूप में प्रस्तुत करने और शव को देखने से पहले उन्हें तीन घंटे तक प्रतीक्षा करवाने में घोष की भूमिका, ये सभी बिंदु एजेंसी ने पूछताछ के दौरान उठाए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad