Advertisement

कोलकाता बलात्कार मामला: भाजपा ने की ममता का पॉलीग्राफ टेस्ट कराने की मांग; बंगाल में 12 घंटे की हड़ताल का किया आह्वान

भारतीय जनता पार्टी ने मंगलवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर कोलकाता में एक...
कोलकाता बलात्कार मामला: भाजपा ने की ममता का पॉलीग्राफ टेस्ट कराने की मांग; बंगाल में 12 घंटे की हड़ताल का किया आह्वान

भारतीय जनता पार्टी ने मंगलवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर कोलकाता में एक पोस्टग्रेजुएट ट्रेनी डॉक्टर के बलात्कार और हत्या में शामिल लोगों को बचाने का आरोप लगाया और मामले की निष्पक्ष जांच सुनिश्चित करने के लिए उनके इस्तीफे की मांग की।

भाजपा ने उन्हें "तानाशाह" करार दिया और मांग की कि केंद्रीय जांच ब्यूरो ममता और पुलिस आयुक्त विनीत गोयल का पॉलीग्राफ टेस्ट कराए, जिन्होंने - पार्टी के अनुसार - शुरू में कहा था कि पीड़िता ने आत्महत्या की है।

बंगाल में विपक्षी पार्टी ने पश्चिम बंगाल पुलिस द्वारा छात्र प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज की निंदा की। छात्रों ने पीड़िता के लिए न्याय और मुख्यमंत्री के इस्तीफे की मांग करते हुए कोलकाता में एक रैली निकाली थी।

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव भाटिया ने कहा, "पश्चिम बंगाल में जो कुछ भी हो रहा है, वह चिंताजनक है। यह संविधान की धज्जियां उड़ाने जैसा है। यह स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है कि अगर देश में कोई डॉक्टर है, तो वह ममता बनर्जी हैं।"

उन्होंने ममता बनर्जी पर अपराध में शामिल लोगों को बचाने का आरोप लगाया और मांग की कि वह तुरंत मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दें ताकि निष्पक्ष और सुचारू जांच हो सके। भाटिया ने कहा, "अगर देश में कोई तानाशाह है तो वह तानाशाह ममता बनर्जी हैं...सच सामने आना चाहिए, जांच एजेंसी सीबीआई को ममता बनर्जी और पुलिस कमिश्नर का पॉलीग्राफ टेस्ट कराना चाहिए।"

उन्होंने कहा कि सच्चाई को दबाया नहीं जाना चाहिए, सबसे बड़ी बात यह है कि जब तक "ये लोग" अपने पदों पर बने रहेंगे और "छात्रों को कुचलते रहेंगे, संविधान की धज्जियाँ उड़ाते रहेंगे, यह बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, इस मुद्दे को जोरदार तरीके से उठाया जाएगा जैसा कि आज उठाया गया है"।

पश्चिम बंगाल में प्रदर्शनकारियों ने छात्र संगठन 'पश्चिम बंग छात्र समाज' द्वारा राज्य सचिवालय तक अपने विरोध मार्च - 'नबन्ना अभिजन' के दौरान सुरक्षा बैरिकेड को तोड़ दिया। सुरक्षा कर्मियों ने हावड़ा ब्रिज पर प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले, पानी की बौछारें और लाठीचार्ज का सहारा लिया।

आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एक स्नातकोत्तर प्रशिक्षु डॉक्टर के बलात्कार और हत्या के खिलाफ आंदोलन करने वाले लोग भी बैरिकेड के ऊपर चढ़ गए और विरोध प्रदर्शन के दौरान पुलिस कर्मियों से भिड़ गए।

इससे पहले दिन में राज्यपाल सी.वी. आनंद बोस ने कहा, "पश्चिम बंगाल के छात्र समुदाय द्वारा घोषित शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन और सरकार के कुछ निर्देशों के तहत विरोध प्रदर्शन को कथित तौर पर दबाए जाने के संदर्भ में, मैं सरकार से आग्रह करूंगा कि वह भारत के सर्वोच्च न्यायालय के कड़े फैसले को याद रखे, शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों पर पश्चिम बंगाल राज्य की शक्ति का प्रयोग न होने दे।" बोस ने कहा, "लोकतंत्र बहुमत को चुप नहीं करा सकता, बहुमत को चुप नहीं करा सकता, बहुमत को चुप नहीं करा सकता! याद रखें।"

इसके अलावा, भाजपा ने सचिवालय तक मार्च के दौरान प्रदर्शनकारियों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई की निंदा करने के लिए बुधवार (28 अगस्त) को 12 घंटे की आम हड़ताल - 'बांग्ला बंद' का आह्वान किया है।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने कहा, "हमें आम हड़ताल का आह्वान करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है, क्योंकि यह निरंकुश शासन लोगों की आवाज, मृतक डॉक्टर बहन के लिए न्याय की मांग को अनसुना कर रहा है। न्याय के बजाय, ममता बनर्जी की पुलिस राज्य के शांतिप्रिय लोगों पर हमला कर रही है, जो केवल महिलाओं के लिए सुरक्षित माहौल चाहते थे।"

इस बीच, एक अधिकारी ने कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि बुधवार को भाजपा की आम हड़ताल से सामान्य जीवन प्रभावित न हो।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के मुख्य सलाहकार अलापन बंदोपाध्याय ने कहा, "सरकार बुधवार को किसी भी बंद की अनुमति नहीं देगी। हम लोगों से इसमें भाग न लेने का आग्रह करते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए सभी कदम उठाए जाएंगे कि सामान्य जीवन प्रभावित न हो।" बंदोपाध्याय ने कहा कि परिवहन सेवाएं चालू रहेंगी और दुकानों, बाजारों और अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को खुला रखने के लिए कहा गया है। उन्होंने राज्य सरकार के कर्मचारियों से भी कार्यालय आ

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad