Advertisement

NEET की तैयारी कर रहे कोटा के छात्र की आत्महत्या से मौत, इस साल ऐसा 26वां मामला

उत्तर प्रदेश के रहने वाले एक छात्र ने कल राजस्थान के कोटा में कथित तौर पर अपनी जान ले ली। यह दुखद घटना इस...
NEET की तैयारी कर रहे कोटा के छात्र की आत्महत्या से मौत, इस साल ऐसा 26वां मामला

उत्तर प्रदेश के रहने वाले एक छात्र ने कल राजस्थान के कोटा में कथित तौर पर अपनी जान ले ली। यह दुखद घटना इस साल शहर में इस तरह की 26वीं घटना है। कथित तौर पर छात्र नीट परीक्षा के लिए स्वयं तैयारी कर रहा था।

राजस्थान हर साल बड़ी संख्या में छात्रों को आकर्षित करता है जो अपनी इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए राज्य में आते हैं। पिछले कुछ वर्षों में, विशेष रूप से राजस्थान के कोचिंग हब के रूप में प्रसिद्ध कोटा में, एनईईटी से जुड़े आत्महत्या के कई मामले सामने आए हैं। कई लोग इन घटनाओं का कारण अत्यधिक शैक्षणिक दबाव और छात्रों के बीच विफलता के व्यापक भय को मानते हैं।

हाल के घटनाक्रमों से संकेत मिलता है कि कोचिंग सेंटर इस मुद्दे के समाधान के लिए सक्रिय कदम उठा रहे हैं। वे हॉस्टल और पीजी आवासों में छात्रों में अवसाद या तनाव के लक्षणों की निगरानी के लिए हॉस्टल वार्डन, मेस स्टाफ और भोजन प्रदाताओं को शामिल कर रहे हैं।

हाल की आत्महत्याओं के जवाब में, कोटा में जिला प्रशासन ने कोचिंग संस्थानों को अगले दो महीनों के लिए नीट और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए नियमित परीक्षण स्थगित करने का निर्देश दिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad