Advertisement

केटीआर ने की रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात, एलिवेटेड कॉरिडोर निर्माण के लिए 94.20 एकड़ भूमि की मांग की

नई दिल्ली। तेलंगाना के आईटी एवं शहरी विकास मंत्री के टी रामाराव ने शुक्रवार को रक्षा मंत्री राजनाथ...
केटीआर ने की रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात, एलिवेटेड कॉरिडोर निर्माण के लिए 94.20 एकड़ भूमि की मांग की

नई दिल्ली। तेलंगाना के आईटी एवं शहरी विकास मंत्री के टी रामाराव ने शुक्रवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की और एलिवेटेड कॉरिडोर निर्माण के लिए रक्षा विभाग से 94.20 एकड़ भूमि की मांग की।

के टी रामाराव ने कहा कि एलिवेटेड कारिडोर की लंबाई 18.400 किलोमीटर है, जिसमें 11.12 किलोमीटर एलिवेटेड कारिडोर है। 11. 30 किलोमीटर सड़क के लिए रक्षा भूमि की जरूरत है। साथ ही  नागपुर राजमार्ग पर एलिवेटेड कारिडोर बनाने के लिए अतिरिक्त भूमि की मांग रक्षा विभाग से की है।

केटीआर ने कहा कि हम नौ साल से तेलंगाना के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए मदद करने की मांग कर रहे हैं। प्रधानमंत्री से लेकर पांच रक्षा मंत्री तक मिलकर मांग की है लेकिन अब तक केंद्र से कोई मदद नहीं मिली है। भले ही आप योगदान न दें, कृपया विकास की राह में रुकावट न बनें। उत्तर प्रदेश के करीब दस छोटे शहरों को मेट्रो देने वाली केंद्र सरकार को बताना चाहिए कि वह हैदराबाद में मेट्रो में सहयोग क्यों नहीं करना चाहती। किशन रेड्डी को बताना चाहिए कि जब हैदराबाद में बाढ़ आई तो केंद्र ने सहयोग क्यों नहीं किया, गुजरात या अन्य भाजपा राज्यों को फंड क्यों दिया।

केटीआर ने कहा कि राजीव हाईवे तेलंगाना राज्य के लिए महत्वपूर्ण परियोजना है। हम रक्षा विभाग से स्काईवेज़ के निर्माण के लिए जमीन की मांग कर रहे हैं। हमें पाटनी सेंटर में 56 एकड़ जमीन चाहिए। हमें बताया गया कि हम इसके लिए पर्याप्त जमीन देंगे। इसका डीपीआर तैयार हो चुका है। जैसे ही हमें अनुमति मिलेगी तो परियोजना पर काम शुरू कर देंगे। मेहदीपट्टनम में स्काई वॉक के लिए आधा एकड़ रक्षा भूमि का अधिग्रहण किया गया। हैदराबाद की लिंक सड़कों के गलियारे में रक्षा विभाग की भूमि की आवश्यकता है।

केटीआर ने कहा कि केंद्र सरकार खुद कहती है कि तेलंगाना राज्य विकास की राह पर अग्रसर है। हमने कई मौकों पर राज्य में मुख्यमंत्री केसीआर के नेतृत्व में अपील की है। तेलंगाना से सहयोग करने का अनुरोध कई बार किया गया है क्योंकि तेलंगाना राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। तेलंगाना की  जनसंख्या पूरे देश की जनसंख्या का मात्र तीन प्रतिशत है लेकिन हम विकास में काफी आगे हैं। हम पांच रक्षा मंत्रियों से कम से कम पंद्रह या बीस बार मिले हैं। हैदराबाद तेजी से विस्तार करने वाला शहर है। हैदराबाद वह शहर है जो देश में 44 प्रतिशत आईटी नौकरियां प्रदान करता है। हम बंगलुरू से आगे हैं। तेलंगाना एक वैश्विक वैक्सीन केंद्र बन गया है। हम एयरोस्पेस रक्षा, औद्योगिक क्षेत्र और आईटी में सबसे आगे हैं।

हम कल शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी से मुलाकात कर रहे हैं। हम लकडी का पुल से बीएचईएल तक मेट्रो रेल और नागोले से एलबी नगर तक मेट्रो के विस्तार के लिए अपील करेंगे। हमने एसआरडीपी के तहत कई कार्यक्रम सफलतापूर्वक पूरे किए हैं। गृह विभाग की ओर से रसूलपुरा में तीन से चार एकड़ जमीन उपलब्ध करा दी जाए तो एसआरडीपी प्रोजेक्ट वहां पूरा हो जाएगा। इस संबंध में केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी की बार-बार की गई अपील का कोई जवाब नहीं आया। हम इस संबंध में गृह मंत्री अमित शाह से मिलने की कोशिश कर रहे हैं।

तेलंगाना के आईटी एवं शहरी विकास मंत्री के टी रामाराव ने कहा कि तेलंगाना के दसवें स्थापना दिवस समारोह में कदम रखने के मौके पर भव्य तरीके से जश्न मनाया गया। अमर ज्योति का उद्घाटन किया गया और अमर लोगों को श्रद्धांजलि देकर उन्हें याद किया। साथ ही सामाजिक आवास के अंतर्गत 15,660 डबल बेडरूम लोगों मे वितरित किया गया है। हमने देश की सबसे बड़ी रेलवे कोच फैक्ट्री शुरू की है।

पटना में विपक्षी दलों की बैठक पर के सीआर ने कहा कि देश की सत्ता पचपन वर्ष कांग्रेस और करीब पंद्रह वर्ष भाजपा के पास रही है लेकिन लाखों गांव में पर्याप्त बिजली और पीने का पानी नहीं है। किसान आत्महत्या कर रहे हैं। महंगाई चरम पर है, गैस सि़लिंडर के दाम काफी ज्यादा हैं। देश में खराब स्थिति के लिए भाजपा और कांग्रेस समान रूप से जिम्मेवार है। पिछले नौ वर्ष में तेलंगाना ने जितनी  तेजी से विकास किया, अन्य राज्य उतनी  तेजी से विकास नहीं कर पाए। इसलिए देश भर में तेलंगाना मॉडल लेकर जाना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad