Advertisement

विदेशों से 71,000 अमेरिकी लौटे, भारत और पाक के लोगों ने भी की स्वदेश वापसी की मांग

अमेरिका 127 देशों में फंसे अपने 71,000 से अधिक नागरिकों को वापस लाया है और अब उसे भारत और पाकिस्तान से स्वदेश...
विदेशों से 71,000 अमेरिकी लौटे, भारत और पाक के लोगों ने भी की स्वदेश वापसी की मांग

अमेरिका 127 देशों में फंसे अपने 71,000 से अधिक नागरिकों को वापस लाया है और अब उसे भारत और पाकिस्तान से स्वदेश वापसी के सर्वाधिक अनुरोध मिले हैं। विदेश विभाग के प्रवक्ता मॉर्गन ऑर्टागस ने संवाददाताओं को बताया, ‘‘29 जनवरी से हम 127 देशों से 750 विमानों के जरिए 71,538 अमेरिकियों को देश लेकर आए।’’ कौंसुलर अफेयर्स के राज्य के प्रधान सहायक सचिव इयान ब्राउनली ने कहा, 'हम अभी भी दक्षिण और मध्य एशिया क्षेत्र में विशेष रूप से भारत और पाकिस्तान में प्रत्यावर्तन सहायता का अनुरोध करने वाले अमेरिकी नागरिकों की सबसे बड़ी संख्या देख रहे हैं।'

दूतावास संबंधी मामलों में प्रधान उपसहायक विदेश मंत्री इयान ब्राउनली ने कहा, ‘‘दक्षिण एवं मध्य एशिया क्षेत्र खासकर भारत और पाकिस्तान से सर्वाधिक संख्या में अमेरिकी नागरिकों के स्वदेशी वापसी के अनुरोध मिले हैं।’’ उन्होंने बताया कि अगले एक हफ्ते में 63 उड़ानों की योजना है जिनमें करीब चार हजार अमेरिकियों को स्वदेश लाया जाएगा। ब्राउनी ने कहा कि भारत से स्वदेश वापसी के इच्छुक लोगों की सूची अभी तैयार नहीं है क्योंकि उनमें से कई ऐन वक्त पर इनकार कर देते हैं।

ब्राउनली ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका, अभी भी दुनिया भर में क्रूज के कुछ जहाजों को अमेरिकी नागरिक चालक दल के सदस्यों के साथ ट्रैक कर रहा है। उन जहाजों में से कुछ अभी भी डॉकिंग अनुमतियों की तलाश कर रहे हैं और अन्य ने डॉक किया है। हम अब सीडीसी, क्रूज़ कंपनियों और विदेशी सरकारों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं ताकि उन क्रूज सदस्यों को सुरक्षित घर पहुंचाया जा सके। ब्राउनली ने कहा कि हम इन सब चीजों पर बारीकी से नजर रखे हुए हैं और जहां भी कोई उचित कदम उठाने होंगे, हम मदद करेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad