Advertisement

टैक्सी और बाइक्स सवारों को फ्री में मिल रहा है कंडोम, लव ब्रिगेड को मिली जिम्मेदारी

देश में मिजोरम में एचआईवी / एड्स के मामले सबसे ज्यादा है। मिजोरम स्टेट एड्स कंट्रोल सोसाइटी (एसएसएसीएस)...
टैक्सी और बाइक्स सवारों को फ्री में मिल रहा है कंडोम, लव ब्रिगेड को मिली जिम्मेदारी

देश में मिजोरम में एचआईवी / एड्स के मामले सबसे ज्यादा है। मिजोरम स्टेट एड्स कंट्रोल सोसाइटी (एसएसएसीएस) ने विश्व एड्स दिवस पर राज्य की राजधानी आइजोल में एड्स हेल्थकेयर फाउंडेशन (एएचएफ) के साथ लव ब्रिगेड नाम से ‘फ्री लव कंडोम’ अभियान शुरू किया। सोसायटी ने अभियान शुरू करने के लिए, 500 बाइक टैक्सी सवार और कार टैक्सी ड्राइवरों को लव ब्रिगेड के रूप में चुना है। वे अपने ग्राहकों को मुफ्त रोमांटिक कंडोम वितरित करेंगे।

भारत में सबसे अधिक एचआईवी / एड्स की व्यापकता दर वाले राज्य मिजोरम ने मंगलवार को “अन्य महामारियों” से लड़ने के लिए मुफ्त कंडोम वितरित करने के लिए बाइक और टैक्सी संघों से जुड़े एक आंदोलन की शुरुआत की।

एसएसएसीएस के मुताबिक, आंकड़े बताते हैं कि अक्टूबर 2019 तक, मिजोरम में एचआईवी का प्रसार 15 से 49- वर्ष के बच्चों के बीच 2.04% था। राज्य की वार्षिक नई एचआईवी संक्रमण दर 1.32% थी, जो राष्ट्रीय औसत 0.07% थी। अन्य दो पूर्वोत्तर राज्य – मणिपुर और नागालैंड – उस क्रम में मिजोरम का अनुसरण करते हैं।

एसएसएसीएस  की ज्वाइंट डायरेक्टर जुलियानी हरेसल कहा कि लव ब्रिगेड अभियान समुदाय और बाइक और टैक्सी संघों के बीच एक सहयोग है, जो अपने ग्राहकों को “बेदाग दृष्टिकोण” में उनके साथ सवारी करते हुए मुफ्त कंडोम वितरित करता है। मिजोरम भारत का पहला ऐसा राज्य था जिसने दोपहिया टैक्सी सेवा शुरू की थी। उन्होंने कहा कि लव ब्रिगेड को एचआईवी/ एड्स परामर्श में प्रशिक्षित किया जाएगा, जो एसएसएसीएस के मुफ्त एचआईवी परीक्षण के प्रयासों की जानकारी प्रदान करेगा और जनता के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए रोकथाम समाचार के साथ पत्रक साझा करेगा।

मिज़ोरम के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री आर। ललथंगलिया ने स्वीकार किया कि कोविड-19 महामारी के कारण एचआईवी/एड्स से से सरकार का ध्यान हटा है। उन्होंने कहा कि एचआईवी के खिलाफ लड़ाई अभी खत्म नहीं हुई है, और हमें अपनी ऊर्जा को एचआईवी की रोकथाम, देखभाल और सहायता और उपचार सेवाओं पर वापस ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। मिजोरम की सरकार नए सिरे से फोकस और जोश के साथ सेवाओं को फिर से जोड़ने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि हमारे नागरिकों को एचआईवी हस्तक्षेपों का अधिकतम लाभ मिल सके। मिजोरम 2018 से कंडोम के उपयोग को बढ़ावा दे रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad