Advertisement

मध्य प्रदेशः इंदौर में सिविल सेवा कोचिंग क्लास के दौरान किशोर बेहोश, दिल का दौरा पड़ने से हुई मौत

इंदौर के भवरकुआ में एक कोचिंग संस्थान में एक दुखद घटना में, सागर जिले के 18 वर्षीय युवा अभ्यर्थी राजा की...
मध्य प्रदेशः इंदौर में सिविल सेवा कोचिंग क्लास के दौरान किशोर बेहोश, दिल का दौरा पड़ने से हुई मौत

इंदौर के भवरकुआ में एक कोचिंग संस्थान में एक दुखद घटना में, सागर जिले के 18 वर्षीय युवा अभ्यर्थी राजा की अचानक दिल का दौरा पड़ने से जान चली गई। राजा, जो एमपीपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए इंदौर चले गए थे, कोचिंग क्लास में एक व्याख्यान के दौरान गिर गए। पूरी घटना क्लासरूम में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई।

फुटेज में राजा को अपने सहपाठियों के बीच बैठे हुए दिखाया गया है, वह तब तक सामान्य दिख रहा है जब तक उसे अचानक असुविधा और सीने में तेज दर्द का अनुभव नहीं होता। कुछ ही सेकंड में, वह अपनी कुर्सी से गिर जाता है, जिससे उसके दोस्त हैरान रह जाते हैं। तुरंत, उनके बैच के साथी उन्हें अस्पताल ले गए, लेकिन वहां पहुंचने पर उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

पुलिस ने जांच शुरू कर दी है और शव को पोस्टमार्टम के बाद जिला अस्पताल भेज दिया गया है। यह हाल ही में इंदौर में इस तरह की चौथी घटना है, जिससे युवा व्यक्तियों में "साइलेंट हार्ट अटैक" की घटना के बारे में चिंता बढ़ गई है।

जाने साइलेंट हार्ट अटैक के 5 लक्षण:

अस्पष्टीकृत थकान: नियमित गतिविधियों के दौरान लगातार और अस्पष्टीकृत थकान एक मूक दिल के दौरे का संकेत दे सकती है, क्योंकि समझौता किया हुआ हृदय ऊर्जा संसाधनों को पुनर्निर्देशित करता है।

सांस की तकलीफ: शारीरिक परिश्रम के बिना अचानक सांस फूलना हृदय की कार्यप्रणाली में कमी का संकेत दे सकता है, जिससे ऑक्सीजन का सेवन प्रभावित हो सकता है।

ऊपरी शरीर में असुविधा: बाहों, गर्दन, जबड़े या पीठ में हल्की, रुक-रुक कर होने वाली असुविधा एक संकेत हो सकती है, यहां तक कि सीने में प्रमुख दर्द के बिना भी।

मतली और चक्कर आना: लगातार मतली, चक्कर आना या चक्कर आना, रक्तचाप को प्रभावित करने वाले हृदय समारोह में समझौता का संकेत दे सकता है।

अत्यधिक पसीना: पर्यावरण या परिश्रम से असंबंधित, अत्यधिक पसीना आना हृदय पर तनाव का संकेत दे सकता है, जिस पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad