Advertisement

ममता बनर्जी ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी, कहा- बासमती की तरह 'गोविंद भोग' चावल को भी मिले छूट

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर राज्य के...
ममता बनर्जी ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी, कहा- बासमती की तरह 'गोविंद भोग' चावल को भी मिले छूट

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर राज्य के प्रसिद्ध ‘गोविंद भोग’ चावल पर ‘बासमती’ के समान 20 प्रतिशत सीमा शुल्क में छूट देने का आग्रह किया है।

ममता बनर्जी ने पत्र में कहा कि ‘गोविंद भोग’ जैसे प्रीमियम चावल किस्मों पर 20 प्रतिशत सीमा शुल्क लगाने के केंद्र के फैसले ने इसके निर्यात को बुरी तरह प्रभावित किया है।

ममत बनर्जी ने बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी को अपने दो पन्नों के पत्र में लिखा, "दुर्भाग्य से भारत सरकार ने चावल पर 20 प्रतिशत सीमा शुल्क लगाया है। इसके परिणामस्वरूप धान की मांग और घरेलू कीमत पर नकारात्मक प्रभाव से प्रीमियम गोविंद भोग किस्म का निर्यात कारोबार बुरी तरह प्रभावित हुआ है। इसका असर किसानों की आय पर भी हुआ है।"

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने लिखा, "बासमती चावल को 20 प्रतिशत सीमा शुल्क से छूट दी गई है। आपसे अनुरोध है कि जिस तरह बासमती को छूट दी गई है, उसी तरह गोविंद भोग चावल को भी छूट प्रदान करें।"

गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल के कुछ जिलों में ‘गोविंद भोग’ चावल की खेती होती है। इसे अक्टूबर 2017 में भौगोलिक पहचान (जीआई) टैग दिया गया था। उन्होंने कहा, "सर मैं आपसे अनुरोध करती हूं कि कृपया प्रीमियम सुगंधित किस्म ‘गोविंद भोग’ चावल के निर्यात शुल्क में जल्द से जल्द छूट जारी करने के लिए आवश्यक निर्देश जारी करें।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad