Advertisement

मणिपुर हिंसा: छात्रों के विरोध के बीच 3 जिलों में निषेधाज्ञा, पूरे राज्य में इंटरनेट बंद

जातीय हिंसा की चपेट में आने के एक साल बाद मणिपुर एक बार फिर इस तरह के संकट का गवाह बना है। संघर्षग्रस्त...
मणिपुर हिंसा: छात्रों के विरोध के बीच 3 जिलों में निषेधाज्ञा, पूरे राज्य में इंटरनेट बंद

जातीय हिंसा की चपेट में आने के एक साल बाद मणिपुर एक बार फिर इस तरह के संकट का गवाह बना है। संघर्षग्रस्त राज्य में शांति बहाली को लेकर छात्रों का विरोध प्रदर्शन इंफाल घाटी में भड़क उठा, जिसके बाद अधिकारियों ने राज्य के तीन जिलों में निषेधाज्ञा लागू कर दी है। हालांकि, जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जारी आदेशों में मीडिया, बिजली, अदालत और स्वास्थ्य जैसी आवश्यक सेवाओं को छूट दी गई है। इस बीच, छात्रों के विरोध के बीच गृह विभाग ने पूरे राज्य में इंटरनेट बंद कर दिया।

यह प्रतिबंध पिछले साल इंफाल घाटी स्थित मैतेई समुदाय और आसपास की पहाड़ियों पर रहने वाले कुकी समुदाय के बीच हुई जातीय हिंसा के बाद लगाए गए हैं, जिसमें 200 से अधिक लोगों की जान चली गई थी और हजारों लोग बेघर हो गए थे।

ताजा घटनाक्रम

ड्रोन हमलों की जांच: एक शीर्ष पुलिस अधिकारी ने कहा कि हाल ही में हुए ड्रोन हमलों की जांच में। उन्होंने कहा कि मणिपुर में ड्रोन और हाई-टेक मिसाइल हमलों के बाद अत्याधुनिक रॉकेटों के अवशेष बरामद किए गए हैं।

निषेधात्मक आदेश: इम्फाल घाटी में छात्रों के विरोध प्रदर्शन के एक दिन बाद मणिपुर के तीन जिलों में निषेधाज्ञा लागू कर दी गई। हालांकि, मीडिया, बिजली, अदालत और स्वास्थ्य सहित आवश्यक सेवाओं को कर्फ्यू प्रतिबंधों से छूट दी गई है। हिंसा की ताजा घटनाओं के बीच प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए सुरक्षा बलों ने इम्फाल में आंसू गैस के गोले भी दागे।

इम्फाल पूर्व: इम्फाल पूर्व और पश्चिम जिलों में अनिश्चितकालीन कर्फ्यू लगा दिया गया है, जिसके तहत लोगों को अपने घरों से बाहर निकलने से रोका जा रहा है, वहीं थौबल में भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता, 2023 (बीएनएसएस) की धारा 163 (2) के तहत प्रतिबंध लगाए गए हैं। जिला मजिस्ट्रेट के आदेश में कहा गया है, "जिले में कानून और व्यवस्था की स्थिति के कारण, 10 सितंबर की सुबह 11 बजे से कर्फ्यू में ढील के पहले के आदेश तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिए गए हैं। इसलिए, अगले आदेश तक तत्काल प्रभाव से इम्फाल पूर्व जिले में पूर्ण कर्फ्यू लगा दिया गया है।"

इम्फाल पश्चिम: इम्फाल पश्चिम डीएम के आदेश में कहा गया है, "पहले के सभी आदेशों को रद्द करते हुए, 10 सितंबर के लिए कर्फ्यू में ढील की अवधि आज सुबह 11 बजे से हटाई जाती है। पिछले साल 1 सितंबर से लोगों के अपने-अपने घरों से बाहर निकलने पर प्रतिबंध हटा लिया गया था।"

थौबल: थौबल में निषेधाज्ञा के कारण पांच या उससे अधिक लोग इकट्ठा नहीं हो पाए, क्योंकि पुलिस ने दावा किया है कि जिले में सोमवार को प्रदर्शनकारियों के बीच से चली गोली से कम से कम एक पुलिसकर्मी घायल हो गया।

छात्र विरोध: प्रतिबंधात्मक आदेश छात्रों द्वारा अपने विरोध प्रदर्शन को और तेज करने की योजना के मद्देनजर आए हैं, जिसमें डीजीपी को हटाने और राज्य सरकार की सुरक्षा सलाह को राज्य में कानून और व्यवस्था की स्थिति से निपटने में उनकी कथित अक्षमता के लिए हटाने की मांग की गई है। विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों के सैकड़ों छात्रों ने इम्फाल के ख्वाइरामबंद महिला बाजार में शिविर लगाए। वहां मौजूद महिला दुकानदारों ने वर्दीधारी छात्राओं को अपना सेटअप पूरा करने में मदद की।

24 घंटे की समयसीमा: छात्र नेता चौधरी विक्टर सिंह ने संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने राज्यपाल लक्ष्मण प्रसाद आचार्य को अपनी छह मांगों पर जवाब देने के लिए 24 घंटे की समयसीमा दी है। उन्होंने कहा, "हम समयसीमा समाप्त होने के बाद अपनी आगे की कार्रवाई तय करेंगे।" हजारों छात्रों ने सोमवार को मणिपुर सचिवालय और राजभवन के बाहर विरोध प्रदर्शन किया, हाल ही में ड्रोन और मिसाइल हमलों के पीछे के लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की और राज्य की "क्षेत्रीय और प्रशासनिक अखंडता" की रक्षा करने का आह्वान किया।

छात्रों की 6 मांगें: मणिपुर में भड़की ताजा हिंसा में ड्रोन और मिसाइल हमलों में कम से कम 8 लोग मारे गए हैं और 12 से अधिक घायल हुए हैं। मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह और राज्यपाल आचार्य से मिलने वाले छात्रों ने छह मांगें रखीं, जिनमें पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) और राज्य सरकार के सुरक्षा सलाहकार को हटाना शामिल है, जिसे छात्रों ने हिंसा को नियंत्रित करने में उनकी विफलता बताया। उन्होंने पूर्व सीआरपीएफ महानिदेशक कुलदीप सिंह की अध्यक्षता वाली एकीकृत कमान को राज्य सरकार को सौंपने की भी मांग की।

मणिपुर जिंदाबाद: छात्रों द्वारा आयोजित बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शनों के बीच, आंदोलनकारियों ने 'मणिपुर जिंदाबाद', 'सभी अक्षम विधायकों को इस्तीफा दो' और 'राज्य सरकार को एकीकृत कमान दो' के नारे लगाए और स्थिति से निपटने के लिए अधिकारियों के रवैये पर अपनी निराशा व्यक्त की। इस बीच, पुलिस ने यह भी दावा किया कि छात्र प्रदर्शनकारियों ने पथराव किया, जिससे कानून प्रवर्तन अधिकारियों को आंसू गैस के गोले दागने पड़े

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad