Advertisement

माया, रूबी और बॉबी, अफगानिस्तान से ये तीन कुत्ते भी लाए गए दिल्ली, जानें क्या है इनकी खासियत

तालिबान ने अफगानिस्तान को अपने कब्जे में ले लिया है। अफगानिस्तान में तालिबानी राज के बाद दुनियाभर के...
माया, रूबी और बॉबी, अफगानिस्तान से ये तीन कुत्ते भी लाए गए दिल्ली, जानें क्या है इनकी खासियत

तालिबान ने अफगानिस्तान को अपने कब्जे में ले लिया है। अफगानिस्तान में तालिबानी राज के बाद दुनियाभर के तमाम लोग यह देश छोड़कर भाग रहे हैं। भारत द्वारा काबुल स्थित दूतावास से अपने राजदूत और कर्मचारियों को स्वदेश वापस लाया जा रहा है। इसी बीच दूतावास में तैनात तीन खोजी कुत्तों को भी वापस भारत लाया गया है। इनका नाम माया, रूबी और बॉबी है। इनकी तस्वीरें भी जारी की गई हैं।

बता दें कि माया, बॉबी और रूबी नाम के तीन कुत्ते अफगानिस्तान में भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के दस्ते के साथ भारतीय दूतावास की सुरक्षा में तैनात थे और उन्होंने कई बार वहां पर विस्फोटक को सूंघकर पहचानने में सहायता की थी।

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, मंगलवार को जब भारतीय वायुसेना के विमान के द्वारा भारतीय दल काबुल से भारत पहुंचा तो उसी दल के साथ तीनों कुत्तों को भी भारत लाया गया। फिलहाल उन्हें आईटीबीपी के छावला कैंप में रखा गया है। कमांडो की टुकड़ी के साथ माया, रूबी और बॉबी मंगलवार को गाजियाबाद के हिंडन वायुसेना अड्डे पर उतरे थे। ये तीनों भारतीय दूतावास की सुरक्षा में तैनात थे और उन्होंने कई बार वहां पर सुरक्षा अधिकारियों की सहायता भी की थी।

रिपोर्ट के मुताबिक, तीनों ने कई बार काबुल में भारतीय दूतावास के पास विस्फोटक को सूंघकर पहचान की और दूतावास के भारतीय कर्मचारियों तथा अफगान कर्मचारियों की सहायता की है। इन तीनों कुत्तों को हरियाणा के पंचकुला में स्थित डॉग ट्रेनिंग स्कूल में प्रशिक्षित किया गया है। आईटीबीपी के अनुसार तीनों कुत्ते जब भारतीय जमीन पर पहुंचे तो काफी खुश नजर आ रहे थे।

गौरतलब है कि भारतीय वायुसेना फिलहाल अफगानिस्तान से राजनयिकों और अन्य लोगों को निकालने में जुटी है। इसी कड़ी में मंगलवार को काबुल से एयरफोर्स का ग्लोबमास्टर विमान 120 लोगों को लेकर दिल्ली पहुंचा। विदेश मंत्रालय की तरफ से बताया गया था कि मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए यह फैसला किया गया है कि काबुल में हमारे राजदूत और सभी भारतीय कर्मचारी तुरंत भारत आएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad