Advertisement

गुजरात के जूनागढ़ में भारी बारिश पर मौसम विभाग का 'रेड' अलर्ट; महाराष्ट्र के मुंबई, ठाणे के लिए जारी की ये चेतावनी

गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र में भारी बारिश के बाद बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई, जिससे शहरों में दैनिक...
गुजरात के जूनागढ़ में भारी बारिश पर मौसम विभाग का 'रेड' अलर्ट; महाराष्ट्र के मुंबई, ठाणे के लिए जारी की ये चेतावनी

गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र में भारी बारिश के बाद बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई, जिससे शहरों में दैनिक जीवन ठप हो गया और छोटे गांव अलग-थलग पड़ गए। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने जूनागढ़, जामनगर, देवभूमि द्वारका, कच्छ, सूरत, वलसाड, नवसारी और सूरत के लिए 'रेड' अलर्ट जारी किया है। इस बीच, मुंबई, ठाणे, रायगढ़ और रत्नागिरी सहित महाराष्ट्र के कई इलाकों के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट और पालघर जिले में 'रेड अलर्ट' जारी किया गया है।

जूनागढ़ में तेज बाढ़ के पानी में दर्जनों खड़ी कारें और मवेशी बह गए, जबकि लोगों को अपने जलमग्न घरों को छोड़ने और सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कमर तक पानी से गुजरते देखा गया। शहर में शनिवार रात 8 बजे तक केवल 12 घंटों में 241 मिमी बारिश हुई, जिससे अधिकारियों को निचले इलाकों से लोगों को निकालना पड़ा।गुजरात के अन्य हिस्सों में भी बारिश के कारण जलभराव और यातायात की भीड़ का सामना करना पड़ा।

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की दो कंपनियों को जूनागढ़ में तैनात किया गया है और एक तीसरी टीम भी भेजी जा रही है। एसडीआरएफ (राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल) ने बचाव अभियान चलाने के लिए राजकोट नगर निगम और इसके निकटवर्ती गोंडल नगर पालिका की पांच अग्नि प्रतिक्रिया टीमों के साथ दो टीमें भी आवंटित कीं।

गुजरात से सटे केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली के सिलवासा शहर के पास एक कार बह जाने से पिता-पुत्र की डूबने से मौत हो गई। शुक्रवार की रात जब वे एक निचले पुल को पार करने की कोशिश कर रहे थे तो दोनों तेज रफ्तार पानी की चपेट में आ गए। गुजरात के नवसारी में एक अन्य व्यक्ति और उसका बेटा उफनते नाले में बह गए। एक अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि व्यक्ति को बचा लिया गया, जबकि बेटे का पता लगाने के प्रयास जारी हैं।

दूसरी ओर, मुंबई में पिछले दो-तीन दिनों से लगातार बारिश हो रही है, जिसके कारण ट्रैफिक जाम, प्रमुख इलाकों में जलभराव और लोकल ट्रेनों की सेवा में देरी हो रही है। इरशालवाड़ी में भूस्खलन में 27 लोगों की मौत के बाद रायगढ़ में स्थानीय प्रशासन ने शनिवार को आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी।

महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के अकोला में भारी बारिश हुई और जिले में पिछले एक दिन में 100 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई। तानसा बांध से पानी के संभावित निर्वहन के मद्देनजर महाराष्ट्र के ठाणे और पालघर जिलों के शाहपुर, भिवंडी और वसई तालुका के गांवों को भी अलर्ट पर रखा गया था। भिवंडी में भयंकर जलभराव हो गया, जिससे कई वाहन आंशिक रूप से डूब गए। यवतमाल, जहां शनिवार को 240 मिमी बारिश हुई, वहां भी बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ।

मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के अमरावती जिले में भारी बारिश की संभावना की चेतावनी दी है, जबकि विदर्भ के अन्य हिस्सों में बादल छाए रहने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि अगले तीन दिनों में दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र-कच्छ के अन्य जिलों में भी भारी से बहुत भारी बारिश जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने मछुआरों को 22 जुलाई से 26 जुलाई तक उत्तरी गुजरात तट के आसपास या उसके आसपास न जाने की चेतावनी देते हुए कहा है कि इस अवधि के दौरान तूफानी मौसम की स्थिति बने रहने की संभावना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad