Advertisement

माइक्रोसॉफ्ट ने भारत सहित विभिन्न देशों में आगामी चुनावों को बाधित करने के लिए जारी की चेतावनी, जताई चीन के एआई का इस्तेमाल करने की संभावना

माइक्रोसॉफ्ट ने भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण कोरिया सहित विभिन्न देशों में आगामी चुनावों...
माइक्रोसॉफ्ट ने भारत सहित विभिन्न देशों में आगामी चुनावों को बाधित करने के लिए जारी की चेतावनी, जताई चीन के एआई का इस्तेमाल करने की संभावना

माइक्रोसॉफ्ट ने भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण कोरिया सहित विभिन्न देशों में आगामी चुनावों में हस्तक्षेप करने के लिए चीन द्वारा कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) के संभावित उपयोग के संबंध में चेतावनी जारी की है। अमेरिकी प्रौद्योगिकी दिग्गज का चेतावनीपूर्ण बयान ताइवान के हालिया राष्ट्रपति चुनाव के दौरान नतीजों को प्रभावित करने के लिए चीन द्वारा एआई-जनित सामग्री का उपयोग करने की रिपोर्टों के बाद आया है।

माइक्रोसॉफ्ट की खतरा खुफिया टीम द्वारा शुक्रवार को जारी एक रिपोर्ट में, कंपनी ने कहा कि उसे उम्मीद है कि चीनी राज्य समर्थित साइबर समूह 2024 में हाई-प्रोफाइल चुनावों को निशाना बनाएंगे, जिसमें उत्तर कोरिया भी शामिल होगा।

रिपोर्ट में कहा गया है, "जैसा कि भारत, दक्षिण कोरिया और संयुक्त राज्य अमेरिका में आबादी चुनाव की ओर बढ़ रही है, हमें चीनी साइबर और प्रभाव अभिनेताओं और कुछ हद तक उत्तर कोरियाई साइबर अभिनेताओं को इन चुनावों को लक्षित करने की दिशा में काम करते हुए देखने की संभावना है।"

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि "कम से कम" चीन सोशल मीडिया पर एआई-जनित सामग्री का उत्पादन और प्रसार करेगा जो "इन हाई-प्रोफाइल चुनावों में उनकी स्थिति को फायदा पहुंचाता है।" माइक्रोसॉफ्ट ने कहा, "हालांकि दर्शकों की अदला-बदली पर इस तरह की सामग्री का प्रभाव कम रहता है, लेकिन मीम्स, वीडियो और ऑडियो को बढ़ाने में चीन का बढ़ता प्रयोग जारी रहेगा - और भविष्य में प्रभावी साबित हो सकता है।"

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि चीन ने पहले जनवरी में ताइवान के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान एआई-जनित दुष्प्रचार अभियान चलाया था। कंपनी ने कहा कि यह पहली बार है जब उसने किसी राज्य समर्थित इकाई को विदेशी चुनाव को प्रभावित करने के लिए एआई-निर्मित सामग्री का उपयोग करते देखा है।

भारत का आम चुनाव 19 अप्रैल को शुरू होने वाला है, जिसके नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे। चुनावी प्रक्रिया सात चरणों में फैली हुई है। पहला चरण 19 अप्रैल को शुरू होगा, उसके बाद 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को समापन होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad