Advertisement

मुजफ्फरपुर शेल्टर होम रेप केस: समाज कल्याण विभाग के छह अधिकारी निलंबित

बिहार सरकार ने मुजफ्फरपुर जिले के आश्रय गृह की 34 नाबालिग बच्चियों के साथ रेप के खिलाफ कड़े कदम उठाने की...
मुजफ्फरपुर शेल्टर होम रेप केस: समाज कल्याण विभाग के छह अधिकारी निलंबित

बिहार सरकार ने मुजफ्फरपुर जिले के आश्रय गृह की 34 नाबालिग बच्चियों के साथ रेप के खिलाफ कड़े कदम उठाने की विपक्ष की मांग के चलते राज्य की बाल संरक्षण इकाई के छह अधिकारियों को निलंबित कर दिया है। पीटीआई के मुताबिक, राज्य के सामाजिक कल्याण विभाग ने इस आधार पर इन छह सहायक निदेशकों को निलंबित किया है क्योंकि उन्होंने आश्रय गृह में बच्चियों के साथ दुर्व्यवहार की सूचना मिलने के बावजूद कार्रवाई नहीं की। अधिकारी मुजफ्फरपुर, मुंगेर, अररिया, मधुबनी, भागलपुर और भोजपुर जिलों के थे। सीबीआई मामले की जांच कर रही है।

शनिवार को जंतर-मंतर पर विपक्ष का विरोध प्रदर्शन

शनिवार को दिल्ली में विपक्ष ने इस घटना के खिलाफ कैंडल मार्च निकाला था। तेजस्वी यादव की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मुजफ्फरपुर के बालिका गृह में बच्चियों के कथित यौन शोषण को लेकर भाजपा और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर जमकर हमला बोला और कहा कि यदि नीतीश को शर्म आ रही है तो वह दोषियों पर तुरन्त कार्रवाई करें। वहीं मंच पर मौजूद राजद नेता तेजस्वी यादव ने मुजफ्फरपुर बलात्कार कांड की पीड़ित बच्चियों की जान को खतरा बताते हुए इस मामले की जांच सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में कराने की मांग की थी।

मुजफ्फरपुर मामले को लेकर जंतर-मंतर प्रदर्शन में शामिल हुए राहुल गांधी ने कहा कि आज अत्यंत दुःख की घड़ी है। आज हम सिर्फ उन 40 बेटियों ही नहीं बल्कि देश की प्रत्येक महिला की सुरक्षा के लिए आए हैं।’ उन्होंने कहा कि देश के अंदर ऐसा माहौल बना दिया गया है कि हर वर्ग पर हमला हो रहा है। मीडिया के साथियों को भी धमकाया जा रहा है। उन्हें काम नहीं करने दिया जा रहा है। कांग्रेस उनके साथ है. गांधी ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बयान का हवाला देते हुए कहा था कि अगर नीतीश कुमार को शर्म आ रही है तो दोषियों पर तत्काल कार्रवाई करें।

बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और राजद नेता तेजस्वी यादव ने मुजफ्फरपुर कांड के विरोध में रविवार को जंतर- मंतर पर विपक्षी दलों के साझा विरोध प्रदर्शन और कैंडिल मार्च में हिस्सा लेते हुए बिहार में कानून व्यवस्था की बदहाली के लिए नीतीश सरकार को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने इस जघन्य मामले की पीड़ित बच्चियों की सुरक्षा पर भी संदेह जताते हुए कहा कि पीड़ित बच्चियों को घटना के बाद कहां रखा गया है, वे किस हाल में हैं, किसी को कुछ नहीं मालूम।

महिला सुरक्षा के मुद्दे पर प्रदर्शन के दौरान विपक्ष की एकजुटता प्रदर्शित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, आप के संजय सिंह, माकपा के सीताराम येचुरी, भाकपा के डी राजा, सपा सांसद तेज प्रताप यादव, सुरेन्द्र नागर, वरिष्ठ समाजवादी नेता शरद यादव और तृणमूल कांग्रेस के दिनेश त्रिवेदी, इनेलो के दुष्यंत चौटाला सहित अन्य दलों के नेता मौजूद थे। प्रदर्शन में शेहला रशीद और कन्हैया कुमार भी उपस्थित थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad