Advertisement

कक्षा 3 और 6 के लिए एनसीईआरटी जारी करेगी नया पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकें, अन्य कक्षाओं के लिए कोई बदलाव नहीं: सीबीएसई

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) कक्षा 3 और 6 के लिए नया पाठ्यक्रम और...
कक्षा 3 और 6 के लिए एनसीईआरटी जारी करेगी नया पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकें, अन्य कक्षाओं के लिए कोई बदलाव नहीं: सीबीएसई

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) कक्षा 3 और 6 के लिए नया पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकें जारी करेगी। सीबीएसई अधिकारियों के अनुसार, 1 अप्रैल से शुरू होने वाले शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए अन्य ग्रेड के पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों में कोई बदलाव नहीं होगा।

सीबीएसई ने संबद्ध स्कूलों को भेजे गए एक संचार में कहा, एनसीईआरटी ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) को सूचित किया है कि कक्षा 3 और 6 के लिए नए पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकें वर्तमान में विकास के अधीन हैं और जल्द ही जारी की जाएंगी,  सीबीएसई के निदेशक (शैक्षणिक) जोसेफ इमैनुएल ने कहा, "नतीजतन, स्कूलों को सलाह दी जाती है कि वे वर्ष 2023 तक एनसीईआरटी द्वारा प्रकाशित पाठ्यपुस्तकों के स्थान पर कक्षा 3 और 6 के लिए इन नए पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों का पालन करें।"

"इसके अतिरिक्त, कक्षा 6 के लिए एक ब्रिज कोर्स और कक्षा 3 के लिए संक्षिप्त दिशानिर्देश एनसीईआरटी द्वारा विकसित किए जा रहे हैं ताकि छात्रों को नई शैक्षणिक प्रथाओं और नए पाठ्यक्रम ढांचे, 2023 के साथ संरेखित अध्ययन के क्षेत्रों में एक सहज संक्रमण की सुविधा मिल सके। एनसीईआरटी से प्राप्त होने के बाद ये संसाधन सभी स्कूलों में ऑनलाइन प्रसारित किए जाएंगे।

उन्होंने पत्र में कहा, "बोर्ड स्कूल प्रमुखों और शिक्षकों के लिए क्षमता निर्माण कार्यक्रम भी आयोजित करेगा ताकि उन्हें एनईपी-2020 में परिकल्पित नए शिक्षण सीखने के दृष्टिकोण से परिचित कराया जा सके।"

18 वर्षों के बाद राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा (एनसीएफ) के संशोधन में, शिक्षा मंत्रालय ने पिछले साल परिवर्तनों को अधिसूचित किया था। एनसीएफ में पहले भी चार संशोधन हो चुके हैं - 1975, 1988, 2000 और 2005 में। परिषद राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के कार्यान्वयन के एक भाग के रूप में स्कूली शिक्षा के लिए नए राष्ट्रीय पाठ्यक्रम ढांचे (एनसीएफ-एसई) 2023 के अनुरूप नई स्कूल पाठ्यपुस्तकें तैयार करने की प्रक्रिया में है।

उन्होंने कहा, "1 अप्रैल, 2024 से शुरू होने वाले शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए अन्य कक्षाओं के पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों में कोई बदलाव नहीं होगा।" बोर्ड ने स्कूलों को एनसीएफ-एसई सिफारिशों का पालन करने और जहां भी संभव हो, बहुभाषावाद, कला-एकीकृत शिक्षा, अनुभवात्मक शिक्षा और शैक्षणिक योजनाओं जैसी पद्धतियों को शामिल करने की सलाह दी है।

सीबीएसई ने पत्र में कहा."स्कूलों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी प्रथाओं को एनसीएफ-एसई-2023 में उल्लिखित सिफारिशों के साथ संरेखित करें। इसमें समय-समय पर बोर्ड द्वारा सूचित सामग्री, शैक्षणिक रणनीतियों, मूल्यांकन पद्धतियों और अन्य प्रासंगिक क्षेत्रों से संबंधित दिशानिर्देशों का पालन शामिल है।"

मूलभूत चरण (एफएस) के लिए एनसीएफ 2022 में शिक्षा मंत्रालय द्वारा लॉन्च किया गया था और पाठ्यक्रम ढांचे के अनुसार, एनसीईआरटी ने शिक्षण-शिक्षण सामग्री (एलटीएम) विकसित और एकत्र किया। खिलौने, पहेलियाँ, कठपुतली, पोस्टर, फ्लैश कार्ड, वर्कशीट और आकर्षक कहानी की किताबें बुनियादी स्तर पर सीखने के लिए शिक्षा मंत्रालय द्वारा शुरू की गई "जादुई पिटारा" का हिस्सा हैं। 2022 में, NCERT ने COVID-19 महामारी के आलोक में छात्रों पर "सामग्री का भार कम करने" के लिए कक्षा 6 से 12 तक के पाठ्यक्रम को तर्कसंगत बनाया था।

पिछले साल प्रकाशित नई पाठ्यपुस्तकों में परिलक्षित परिवर्तनों के बीच, परिषद ने मुगल अदालतों, 2002 के गुजरात दंगों, शीत युद्ध, मुगल सम्राटों के संदर्भ और आपातकाल और आवर्त सारणी पर अध्याय हटा दिए थे। जबकि परिषद ने कहा कि विषयों की कोई चयनात्मक चूक नहीं हुई है, युक्तिकरण अभ्यास ने विपक्षी दलों के नेताओं के साथ एक राजनीतिक विवाद पैदा कर दिया है और सत्तारूढ़ सरकार पर "इतिहास को मिटाने" का आरोप लगाया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad