Advertisement

नीट-पीजी परीक्षा 11 सितंबर को होगी, प्रोटोकॉल का पालन जरूरीः स्वास्थ्य मंत्री

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) की स्नातकोत्तर परीक्षा 11 सितंबर को होगी। केंद्रीय...
नीट-पीजी परीक्षा 11 सितंबर को होगी, प्रोटोकॉल का पालन जरूरीः स्वास्थ्य मंत्री

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) की स्नातकोत्तर परीक्षा 11 सितंबर को होगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने मंगलवार को यह घोषणा की। केंद्र सरकार ने सोमवार को घोषणा की थी कि नीट (स्नातक स्तर) की परीक्षा 12 सितंबर को पूरे देश में कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आयोजित की जाएगी।

मांडविया ने ट्वीट किया, ‘‘हमने नीट स्नातकोत्तर परीक्षा 11 सितंबरको कराने का फैसला किया है। युवा चिकित्सक अभ्यर्थियों को मेरी शुभकामनाएं।’’ 18 अप्रैल को प्रस्तावित नीट-पीजी परीक्षा को कोविड-19 के मामले बढ़ने के मद्देनजर स्थगित कर दिया गया था।

मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट (यूजी) का आयोजन 12 सितंबर को होगा। इस दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल का पूरा ख्याल रखा जाएगा। पहले नीट परीक्षा का आयोजन 1 अगस्त को होना था लेकिन कोविड-19 महामारी के चलते मेडिकल प्रवेश परीक्षा और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन दोनों का एग्जाम शेड्यूल आगे बढ़ाया गया है। नीट परीक्षा के जरिए छात्र देश भर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीडीए, बीएएमएस समेत विभिन्न कोर्सेज में एडमिशन ले सकेंगे। 

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि कोविड-19 प्रोटोकॉल को देखते हुए सभी छात्रों को सेंटर पर ही फेस मास्क उपलब्ध कराए जाएंगे. इसके अलावा एंट्री और एग्जिट के लिए टाइम स्लॉट तय होगा. कॉन्टेक्टलेस रजिस्ट्रेशन, सैनिटाइजेशन और सोशल डिस्टेसिंग के साथ बैठने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने बताया कि सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों को पूरा करने के लिए जिन शहरों में परीक्षा होनी हैं, उनकी संख्या 155 से बढ़ाकर 198 कर दी गई है. परीक्षा केंद्र भी 2020 की तुलना में बढ़कार 3862 कर दिए गए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad