Advertisement

"इसी सदन में दिए गए पंडित नेहरू और अटल जी के बयान हमें प्रेरणा देते रहेंगे": लोकसभा में पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद के विशेष सत्र के शुभारंभ के अवसर पर लोकसभा को संबोधित किया।...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद के विशेष सत्र के शुभारंभ के अवसर पर लोकसभा को संबोधित किया। उन्होंने इस दौरान प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू और अटल बिहारी वाजपेई के ऐतिहासिक बयानों को दोहराया और कहा कि "सरकारें आएंगी, जाएंगी, पार्टियां बनेंगी बिगड़ेंगी लेकिन ये देश रहना चाहिए" की गूंज हमेशा हमारे साथ रहेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्रियों और उनके प्रसिद्ध वक्तव्यों को याद करते हुए कहा, "इस सदन में पंडित नेहरू की 'एट द स्ट्रोक ऑफ द मिडनाइट...' की गूंज हमें प्रेरणा देती रहेगी। इसी सदन में अटल जी ने कहा था, 'सरकारें आएंगी-जाएंगी, पार्टियां बनेंगी-बिगड़ेंगी, लेकिन यह देश रहना चाहिए।"

 

 

पीएम मोदी ने कहा, "अनेक ऐतिहासिक निर्णय और दशकों से लंबित विषय का स्थाई समाधान भी इसी सदन में हुआ। अनुच्छेद 370 भी इसी सदन में हुआ। वन रैंक वन पेंशन, वन नेशन वन टैक्स, GST का निर्णय, गरीबों के लिए 10% आरक्षण भी इसी सदन में हुआ।"

"वर्तमान सांसदों के लिए यह विशेष सौभाग्य का विषय है और वह इसलिए क्योंकि हमें इतिहास और भविष्य दोनों की कड़ी का हिस्सा होने का अवसर मिला है। हम नए संसद में जाएंगे तो एक नए विश्वास के साथ जाएंगे। मैं सभी सदस्यों व अन्य के द्वारा दिए गए अपने योगदान के लिए धन्यवाद करता हूं।"

 

सोमवार से शुरू हुए पांच दिवसीय सत्र के दौरान, 19 सितंबर को संसदीय कार्यवाही को पुराने भवन से नए भवन में शिफ्ट किया जाएगा। रविवार को उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने नए संसद भवन के "गज द्वार" पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस मौके पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी मौजूद रहे। गौरतलब है कि संसद का विशेष सत्र 18 से 22 सितंबर तक चलेगा।

केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने नेताओं के साथ साझा किया कि 19 सितंबर, 2023 को सुबह 10.00 बजे से 10.45 बजे तक एक फोटो सत्र होगा, इसके बाद सुबह 11.00 बजे सेंट्रल हॉल में एक समारोह शुरू होगा, जिसमें उपराष्ट्रपति/सभापति, राज्यसभा, प्रधानमंत्री, लोकसभा अध्यक्ष, राज्यसभा में सदन के नेता, संसदीय कार्य मंत्री, राज्यसभा में विपक्ष के नेता और लोकसभा में सबसे बड़े विपक्षी दल के नेता और दोनों सदनों के सदस्य शामिल होंगे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad