Advertisement

यूके में पाया गया नया COVID म्यूटेंट 'XE'; Omicron सब-वेरिएंट से 10 फीसदी ज्यादा संक्रामक, WHO ने दी ये चेतावनी

कोविड-19 ओमिक्रोन वैरिएंट का एक नया स्ट्रेन, जो पहली बार यूके में पाया गया, इसे लेकर विश्व स्वास्थ्य...
यूके में पाया गया नया COVID म्यूटेंट 'XE'; Omicron सब-वेरिएंट से 10 फीसदी ज्यादा संक्रामक, WHO ने दी ये चेतावनी

कोविड-19 ओमिक्रोन वैरिएंट का एक नया स्ट्रेन, जो पहली बार यूके में पाया गया, इसे लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना के एक नए XE वेरिएंट को लेकर चेतावनी जारी की है। समझा जाता है कि कोरोनावायरस के पिछले स्ट्रेन की तुलना में यह अधिक संक्रमणीय प्रतीत होता है। यह नया वेरिएंट, ओमिक्रोन सबवेरिएंट के दो पिछले वर्जन - बीए.1 और बीए.2 का कॉम्बिनेशन होगा। यह कोरोना वायरस का एक रिकॉम्बिनेंट स्ट्रेन है, जो अब चिंता का विषय बना हुआ है।

डब्ल्यूएचओ ने एक रिपोर्ट में कहा कि नया वेरिएंट का पहली बार यूनाइटेड किंगडम में 19 जनवरी को पता चला था और तब से 600 से अधिक सिक्वेंसेज की रिपोर्ट आई है और पुष्टि भी हुई है। शुरुआती तौर पर बीए.2 की तुलना में 10% ज्यादा संक्रमणीय है। डब्लूएचओ के अनुसार, अब तक कोविड के तीन हाइब्रिड या रिकॉम्बिनेंट स्ट्रेन का पता चला है, जिसमें यह ओमीक्रोन सबवेरिएंट का हाइब्रिड स्ट्रेन है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट में कहा गया है, " विश्व स्वास्थ्य संगठन अन्य सॉर्स-कोविड-2 वेरिएंट के नए वेरिएंट के जोखिमों की बारीकी से निगरानी और आकलन कर रहा है। इसे लेकर किसी तरह के अमल पर आने के बाद बताया जाएगा।"

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि जनवरी के अंत और मार्च 2022 की शुरुआत के बीच, नए सीओवीआईडी -19 मामलों की संख्या में कमी आई, जिसके बाद मामलों में लगातार दो सप्ताह की वृद्धि हुई। इस साल 21 से 27 मार्च के सप्ताह के दौरान, नए मामलों की संख्या में पिछले सप्ताह की तुलना में 14 प्रतिशत की कमी के साथ फिर से गिरावट आई है। छह डब्ल्यूएचओ क्षेत्रों में, 10 मिलियन से अधिक नए मामले और 45,000 से अधिक ताजा मौतें दर्ज की गईं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad