Advertisement

93 लाख के नए नोट बरामद, सात गिरफ्तार

चलन से बाहर किए गए नोटों को अवैध रूप से बदलने में शामिल रैकेट का पर्दाफाश करते हुए ईडी ने मनी लांड्रिंग (धनशोधन) मामले में जांच के तहत सात कथित बिचौलियों को गिरफ्तार किया है और कर्नाटक में 93 लाख रुपये के नए नोट बरामद किए हैं। ये नोट दो-दो हजार रुपये के हैं।
93 लाख के नए नोट बरामद, सात गिरफ्तार

अधिकारियों ने कहा कि एजेंसी ने धनशोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत सोमवार को देर रात एक सरकारी अधिकारी के संबंधी समेत सात लोगों को गिरफ्तार किया। अधिकारियों ने बताया कि एक मामले की जांच के तहत यह कार्रवाई की गई। इस मामले में आयकर विभाग ने हाल में 5.7 करोड़ रुपये के नए नोट बरामद किए थे और प्रवर्तन निदेशालय ने सीबीआई की एक प्राथमिकी के आधार में एक सरकारी इंजीनियर एवं अन्य के खिलाफ धन शोधन का मामला दर्ज किया था।

उन्होंने बताया कि ईडी अधिकारियों ने एक विशेष अभियान शुरू किया। उन्होंने अवैध रूप से पुराने नोट बदलवाने वाले ग्राहकों के रूप में स्वयं को पेश किया अैर कथित बिचौलियों को कमीशन दिया। इसके बाद कथित बिचौलियों द्वारा अपनाई जा रही कार्यप्रणाली का खुलासा हुआ। अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी ने जांच में पाया कि ये कथित बिचौलिये 15 से 35 प्रतिशत के बीच कमीशन कथित रूप से ले रहे थे और बैंक अधिकारियों की कथित मिली भगत से पुराने नोटों को अवैध रूप से नए नोटों में बदलने का गिरोह चला रहे थे।

उन्होंने कहा कि एजेंसी को संदेह है कि कालेधन को सफेद धन में बदलने में शामिल बिचौलियों की एक श्रृंखला है। मामले की जांच जारी है। आरोपियों को आगे हिरासत में लेने के लिए यहां स्थानीय अदालत में पेश किए जाने की संभावना है। (एजेंसी)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad