Advertisement

एनआईए ने आईएसआईएस आतंकी-मॉड्यूल मामले में छह व्यक्तियों के खिलाफ आरोप पत्र किया दायर

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने महाराष्ट्र आईएसआईएस आतंकी-मॉड्यूल मामले में छह व्यक्तियों के खिलाफ...
एनआईए ने आईएसआईएस आतंकी-मॉड्यूल मामले में छह व्यक्तियों के खिलाफ आरोप पत्र किया दायर

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने महाराष्ट्र आईएसआईएस आतंकी-मॉड्यूल मामले में छह व्यक्तियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है, जिसमें अंतरराष्ट्रीय संबंधों और आतंकवादी समूह के विदेशी-आधारित आकाओं की भागीदारी के साथ एक व्यापक साजिश का खुलासा किया गया है।

गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) और भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की विभिन्न धाराओं के तहत मुंबई में एनआईए विशेष अदालत के समक्ष आरोपित आरोपी कथित तौर पर इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) की हिंसक विचारधारा को सक्रिय रूप से बढ़ावा दे रहे थे। ) उनकी गतिविधियों में व्यक्तियों को संगठन में भर्ती करना, आतंकवादी हिंसा की तैयारी के कार्यों में शामिल होना और भारत की सुरक्षा, इसके धर्मनिरपेक्ष लोकाचार, संस्कृति और लोकतांत्रिक शासन को खतरे में डालते हुए भय और आतंक पैदा करने की साजिश रचना शामिल था, जैसा कि एनआईए प्रवक्ता ने कहा था।

आरोपपत्र में शामिल व्यक्तियों में ताबिश नासिर सिद्दीकी, जुल्फिकार अली बड़ौदावाला उर्फ "लालाभाई," शारजील शेख, और बोरीवली-पडघा के आकिफ अतीक नाचन और पुणे के जुबैर नूर मोहम्मद शेख उर्फ "अबू नुसैबा" और अदनानाली सरकार शामिल हैं। इन्हें जुलाई में महाराष्ट्र में एनआईए की छापेमारी के दौरान पकड़ा गया था।

विशेष एनआईए न्यायाधीश एके लाहोटी की अदालत में दायर 400 पेज के आरोप पत्र में विस्तृत जांच से भारत में आईएसआईएस की चरमपंथी विचारधारा को फैलाने के लिए समर्पित एक जटिल नेटवर्क का पता चला। बड़ौदावाला और नाचन पर पहले पुणे आईएसआईएस-मॉड्यूल मामले में इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) बनाने का आरोप लगाया गया था। बड़ौदावाला और सिद्दीकी ने आईएसआईएस के स्वयंभू "खलीफा" (नेता) के प्रति निष्ठा ("बायथ") की शपथ ली थी।

आरोपियों के पास "वॉयस ऑफ हिंद" और "वॉयस ऑफ खुरासान" जैसी आईएसआईएस प्रचार पत्रिकाओं के साथ-साथ सीरिया में "हिजड़ा" (प्रवासन) से संबंधित आपत्तिजनक सामग्री मिली थी। वे अपने संपर्कों के साथ डू-इट-योरसेल्फ (DIY) किट भी साझा कर रहे थे और अपनी आतंकी योजनाओं के लिए धन जुटा रहे थे।

आईएसआईएस की आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा देकर देश की एकता, अखंडता, सुरक्षा और संप्रभुता को परेशान करने की साजिश के बारे में गृह मंत्रालय (एमएचए) से जानकारी मिलने के बाद एनआईए ने 28 जून को मामला शुरू किया। मामले में आगे की जांच जारी है।

आईएसआईएस को विभिन्न नामों से जाना जाता है जैसे इस्लामिक स्टेट (आईएस), इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड लेवंत (आईएसआईएल), दाएश, इस्लामिक स्टेट इन खुरासान प्रोविंस (आईएसकेपी), आईएसआईएस विलायत खोरासन और इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड शाम खुरासान (आईएसआईएस)। -के), आधिकारिक बयान के अनुसार, देश भर में आतंक फैलाने के लिए विभिन्न मॉड्यूल के माध्यम से काम कर रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad