Advertisement

नीरव मोदी को लंदन में निजी तौर पर संचालित जेल में किया गया स्थानांतरित

भगोड़ा हीरा व्यापारी नीरव मोदी भारत में वांछित है, धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों पर मुकदमा...
नीरव मोदी को लंदन में निजी तौर पर संचालित जेल में किया गया स्थानांतरित

भगोड़ा हीरा व्यापारी नीरव मोदी भारत में वांछित है, धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों पर मुकदमा चलाने के लिए, ब्रिटेन की सबसे बड़ी और सबसे भीड़भाड़ वाली जेलों में से एक को लंदन में एक निजी तौर पर संचालित सुविधा में स्थानांतरित कर दिया गया है, यह गुरुवार को सामने आया।

52 वर्षीय पूर्व अरबपति को उसकी असफल प्रत्यर्पण अपील कार्यवाही से संबंधित लंदन में उच्च न्यायालय द्वारा आदेशित कानूनी लागत या जुर्माने के संबंध में मजिस्ट्रेट की अदालत में सुनवाई के लिए 150,247.00 जीबीपी की राशि पेश करनी थी। हालाँकि, मामले को अंतिम क्षण में नवंबर तक के लिए स्थगित करना पड़ा क्योंकि पूर्वी लंदन में बार्किंगसाइड मजिस्ट्रेट कोर्ट नीरव को उसकी वीडियोलिंक उपस्थिति के लिए समय पर ट्रैक करने में असमर्थ था।

अदालत के एक अधिकारी ने कहा, "उन्हें आंतरिक स्थानांतरण के रूप में एचएमपी वैंड्सवर्थ से एचएमपी (हिज मेजेस्टीज़ जेल) टेम्ससाइड में स्थानांतरित कर दिया गया था, जिसके बारे में अदालत आज तक अनभिज्ञ थी।"

स्थानांतरण की खबर दक्षिण-पश्चिम लंदन में वैंड्सवर्थ जेल से एक आतंकवादी संदिग्ध के भागने के बाद एक बड़ी तलाशी अभियान शुरू किए जाने के कुछ दिनों बाद आई है, जबकि डैनियल ख़लीफ़ को बाद में पकड़ लिया गया था और अब वह सलाखों के पीछे वापस आ गया है, ब्रिटेन के न्याय सचिव एलेक्स चाक ने इस महीने की शुरुआत में मीडिया को बताया कि हाई-प्रोफाइल सुरक्षा उल्लंघन के बाद "अत्यधिक सावधानी बरतते हुए" 40 कैदियों को जेल से बाहर ले जाया गया था।

इस पलायन ने वैंड्सवर्थ में कथित तौर पर कर्मचारियों की कमी और भीड़भाड़ को लेकर गंभीर सवाल खड़े कर दिए थे, जहां मार्च 2019 में प्रत्यर्पण वारंट पर गिरफ्तारी के बाद से नीरव को रखा गया था। अब ऐसा प्रतीत होता है कि नीरव 40 के उस समूह में शामिल था और अब दक्षिण-पूर्व लंदन की थेमसाइड जेल में बंद है, कथित तौर पर वह खुद भी भीड़भाड़ के मुद्दों का सामना कर रहा है। हालाँकि, नीरव के नए क्वार्टर में सुरक्षा का स्तर वैंड्सवर्थ के समान श्रेणी बी पुरुषों की जेल के रूप में अपरिवर्तित है।

एचएमपी थेमसाइड को लंदन की एकमात्र निजी जेल के रूप में वर्णित किया गया है, जिसमें लगभग 1,232 दोषी और रिमांड पर पुरुष कैदियों को रखा जा सकता है। अपेक्षाकृत नई-निर्मित जेल के रूप में, यह मार्च 2012 में बनकर तैयार हुई और इसे सर्को फर्म द्वारा चलाया जाता है।

पिछले साल, नीरव अनुमानित 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ऋण घोटाला मामले में भारत प्रत्यर्पित किए जाने के खिलाफ ब्रिटेन की सर्वोच्च अदालत में अपनी कानूनी लड़ाई हार गया था। लेकिन उनके मामले को अब "कानूनन वर्जित" कहा गया है, जो आगे लंबित मुकदमेबाजी का संकेत देता है।

इस साल मार्च में आखिरी प्रक्रियात्मक सुनवाई में, बार्किंगसाइड मजिस्ट्रेट कोर्ट के मजिस्ट्रेटों ने उनकी याचिका को स्वीकार कर लिया था कि उन्हें उधार ली गई धनराशि का उपयोग करके प्रति माह 10,000 जीबीपी का भुगतान करने की अनुमति दी जाए, क्योंकि उन्होंने भारत में अपनी संपत्ति जब्त होने के कारण अपनी वित्तीय कठिनाइयों के बारे में अदालत को बताया था। इस सप्ताह की सुनवाई उस पिछले आदेश की समीक्षा के रूप में निर्धारित की गई थी।

पिछले साल दिसंबर में, लंदन में रॉयल कोर्ट ऑफ जस्टिस में दो-न्यायाधीशों की पीठ ने आत्महत्या के जोखिम के आधार पर सुप्रीम कोर्ट में अपील करने की अनुमति के लिए नीरव के आवेदन को अस्वीकार कर दिया था और कानून के एक बिंदु को प्रमाणित करने के उसके आवेदन को भी अस्वीकार कर दिया था, जिससे उसका प्रत्यर्पण संपन्न हुआ। यूके की अदालतों में अपील के विकल्प।

यूके गृह कार्यालय के सूत्रों ने कहा है कि यह मामला आगे मुकदमेबाजी का विषय हो सकता है, जो एक समानांतर गोपनीय राजनीतिक शरण अपील प्रक्रिया का संकेत देने की संभावना है। नीरव को व्यवसायी के खिलाफ केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के आरोपों के आधार पर प्रत्यर्पण वारंट पर मार्च 2019 में गिरफ्तार किया गया था।

भारत में हीरा कारोबारी के खिलाफ आपराधिक कार्यवाही के तीन सेट हैं - पीएनबी पर धोखाधड़ी का सीबीआई मामला जिसमें 700 मिलियन जीबीपी से अधिक का नुकसान हुआ, ईडी का मामला उस धोखाधड़ी की आय की कथित लॉन्ड्रिंग और आपराधिक कार्यवाही के तीसरे सेट से संबंधित है जिसमें सीबीआई कार्यवाही में सबूतों और गवाहों के साथ कथित हस्तक्षेप शामिल है। ब्रिटेन की तत्कालीन गृह सचिव प्रीति पटेल ने अप्रैल 2021 में न्यायाधीश सैम गूज़ी के वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट के फैसले के आधार पर नीरव के प्रत्यर्पण का आदेश दिया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad