Advertisement

नीति आयोग के वाइस चेयरमैन पद से राजीव कुमार का इस्तीफा, सुमन बेरी लेंगे उनकी जगह

नीति आयोग के वाइस चेयरमैन राजीव कुमार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। राजीव कुमार कई सालों से इस पद पर...
नीति आयोग के वाइस चेयरमैन पद से राजीव कुमार का इस्तीफा, सुमन बेरी लेंगे उनकी जगह

नीति आयोग के वाइस चेयरमैन राजीव कुमार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। राजीव कुमार कई सालों से इस पद पर बने हुए थे। राजीव कुमार की जगह अब सुमन के बेरी को नीति आयोग के उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई है। राजीव कुमार साल 2017 में नीति आयोग के वाइस चैरमैन नियुक्त किए गए थे। बता दें कि नीति आयोग के चेयरमैन प्रधानमंत्री होते हैं।

सुमन के बेरी 1 मई से नीति आयोग के उपाध्यक्ष का कार्यभार संभालेंगे। एक आधिकारिक बयान में शुक्रवार को कहा गया, ‘मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने राजीव कुमार के इस्तीफे को मंजूरी दी।’ उन्हें 30 मार्च 2022 को कार्यमुक्त किया जाएगा। फिलहाल उनके पद से हटने के कारणों का पता नहीं चल पाया है।

बयान में आगे कहा गया, ‘डॉ सुमन के बेरी को राजीव कुमार की जगह एक मई 2022 से अगले आदेश तक नीति आयोग का वाइस प्रेसिडेंट नियुक्त करने को मंजूरी दी गई।’ बेरी को तत्काल प्रभाव से 30 अप्रैल 2022 तक नीति आयोग का सदस्य बनाया गया है।

जानिए सुमन बेरी के बारे में

वर्ल्ड बैंक की चीफ रह चुके सुमन बेरी भारतीय अर्थशास्त्री हैं। सुमन बेरी ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन और प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से अपनी मास्टर डिग्री हासिल की है। सुमन बेरी  फिलहाल बेल्जियम की राजधानी ब्रूसेल्स के एक इकनॉमिक थिंकटैंक के नॉन रेजिडेंट फेलो के पद पर काम कर रहे हैं। सुमन बेरी करीब 28 साल तक वर्ल्ड बैंक में काम कर चुके हैं। इसके अलावा वो भारत के सांख्यिकीय आयोग से लेकर मॉनिटरी पॉलिसी और आरबीआई द्वारा बनाई गई तकनीकी सलाहकार समिति के सदस्य भी रह चुके हैं।

गौरतलब है कि अरविंद पनगढिया को सरकार ने नीति आयोग का पहला वाइस चेयरमैन बनाया था। नीति आयोग पहले योजना आयोग हुआ करती थी लेकिन साल 2014 में एनडीए की सरकार बनने के बाद इसका नाम बदलकर नीति आयोग कर दिया गया। अरविंद पनगढिया के बाद राजीव कुमार नीति आयोग के दूसरे वाइस चेयरमैन बनाए गए थे। इससे पहले राजीव कुमार फिक्की के सेक्रेट्री जनरल थे। राजीव कुमार 1992 से लेकर 1995 तक वित्त मंत्रालय में आर्थिक सलाहकार के पद पर भी सेवाएं दे चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने एशियन डेवलपमेंट बैंक के चीफ इकनॉमिस्ट के तौर पर भी काम किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad