Advertisement

नहीं आए अच्छे दिन , पेट्रोल डीजल महंगा

सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दामों में बड़ा इजाफा किया है। पेट्रोल के दाम में 2 रुपए 21 पैसे जबकि डीजल के दाम में 1रु 79 पैसे की बढ़ोतरी प्रति लीटर की गई है। बढ़ी हुई दरें शुक्रवार आधी रात से लागू हो जाएंगी।
नहीं आए अच्छे दिन , पेट्रोल डीजल महंगा

 अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोत्तरी को देखते हुए पिछले कुछ समय से आशंका जताई जा रही थी कि पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी हो सकती है अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें  60 डॉलर प्रति बैरल से अधिक हो गई है ऐसे में पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी सरकारी कंपनियों के लिए जरूरी हो गई थी। गौरतलब है कि डॉलर के मुकाबले रुपए की कीमत भी लगातार गिर रही है जिसके कारण पेट्रोल कंपनियों के मुनाफे पर असर पड़ रहा था । इस बढ़ोतरी से सरकार पर विपक्ष का दबाव और बढ़ जाएगा पहले से ही नोट बंदी को लेकर सरकार पर विपक्ष हमलावर है ऐसे में पेट्रोल और डीजल की महंगाई विपक्ष को एक और हथियार मुहैया करा देगी।

ईंधन कीमतों में संशोधन कल होना था, लेकिन नोटबंदी को लेकर संसद में चल रहे हंगामे की वजह से इसे टाल दिया गया। नई दरें आज मध्यरात्रि से प्रभावी होंगी। इस बढ़ोतरी में स्थानीय शुल्क शामिल नहीं है। वैट को शामिल कर दिल्ली में पेटोल के दाम 2.84 रूपये लीटर और डीजल के 2.11 रूपये लीटर बढ़ जाएंगे। इंडियन आॅयल कारपोरेशन ने बताया कि मूल्यवृद्धि के बाद दिल्ली में पेट्रोल आज मध्यरात्रि से 68.94 रूपये लीटर हो जाएगा। अभी यह 66.10 रपये लीटर है। इसी तरह डीजल का दाम 54.57 रूपये लीटर से बढ़कर 56.68 रूपये लीटर हो जाएगा। आईओसी, भारत पेट्रोलियम तथा हिंदुस्तान पेट्रोलियम हर महीने की एक और 16 तारीख को ईंधन कीमतों में संशोधन करती हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पेेट्रोल के दाम 57.43 डालर प्रति बैरल से 62.82 डालर प्रति बैरल तथा डीजल के 56.79 प्रति डालर से 60.97 प्रति डालर पर पहुंचने के मद्देनजर ईंधन कीमतों में बढ़ोतरी जरूरी हो गई थी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement