Advertisement

निपाह का नहीं कोई ताजा पॉजिटिव मामला, 51 नमूनों के नतीजों का इंतजार: केरल सरकार

केरल सरकार के लिए राहत की बात यह है कि राज्य में शनिवार को निपाह वायरस का कोई ताजा सकारात्मक मामला...
निपाह का नहीं कोई ताजा पॉजिटिव मामला, 51 नमूनों के नतीजों का इंतजार: केरल सरकार

केरल सरकार के लिए राहत की बात यह है कि राज्य में शनिवार को निपाह वायरस का कोई ताजा सकारात्मक मामला सामने नहीं आया, जबकि संक्रमित लोगों के संपर्क में आए पांच और लोगों में इसके कुछ लक्षण दिखे हैं। बीमारी से पीड़ित लोगों को यहां मेडिकल अस्पताल में आइसोलेशन में भर्ती कराया गया है। फिलहाल राज्य में निपाह संक्रमण के छह मामलों की पुष्टि हो चुकी है। छह में से दो व्यक्तियों की मृत्यु हो गई है जिससे सक्रिय मामलों की संख्या 4 हो गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन और आईसीएमआर के अध्ययन में पाया गया है कि सिर्फ कोझिकोड ही नहीं बल्कि पूरा राज्य इस तरह के संक्रमण से ग्रस्त है।

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने शाम को एक प्रेस वार्ता में कहा कि राज्य के लिए राहत की बात यह है कि दिन के दौरान कोई ताजा सकारात्मक मामला सामने नहीं आया। हालांकि, परीक्षण के लिए भेजे गए 51 नमूनों के नतीजों का इंतजार किया जा रहा है।

मंत्री ने यह भी कहा कि संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आए पांच और लोगों को निपाह संक्रमण के लक्षण दिखने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने कहा, "उनके नमूने भी परीक्षण के लिए भेजे गए हैं।"

मंत्री ने कहा कि संक्रमित लोगों के संपर्क में आने वाले संदिग्ध लोगों की संख्या बढ़कर 1,192 हो गई है, जिनमें से 97 लोगों का आज पता लगाया गया है। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त, अब तक निषिद्ध क्षेत्रों में 22,208 घरों में घर की निगरानी की गई है।

जॉर्ज ने यह भी कहा कि अब तक के सभी मामले पहले संक्रमित व्यक्ति - इंडेक्स केस - से उत्पन्न हुए हैं, जिनकी 30 अगस्त को मृत्यु हो गई थी। उन्होंने प्रेस ब्रीफिंग में कहा, "तो, अब तक, कोई दूसरी लहर नहीं है। यह स्वागत योग्य खबर है।" जिसमें राज्य के पर्यटन मंत्री पीए मोहम्मद रियास भी मौजूद थे।

इससे पहले दिन में, जॉर्ज ने कहा कि केरल में निपाह वायरस के प्रकोप के रोगी शून्य या सूचकांक मामले की पहचान के साथ, राज्य सरकार ने उसके मोबाइल टावर स्थानों का विवरण मांगकर उस स्रोत और स्थान की तलाश शुरू कर दी है जहां से वह संक्रमित हुआ था। .

उन्होंने कहा कि जब राज्य सरकार यह पता लगाने की कोशिश कर रही थी कि वह आदमी कहां और कैसे संक्रमित हुआ, तो केंद्रीय टीम वायरल लोड का पता लगाने के लिए चमगादड़ के नमूने एकत्र कर रही थी।

उन्होंने यह भी दावा किया कि वायरस के प्रकोप से निपटने के राज्य के प्रयासों की केंद्रीय टीम ने सराहना की है। उन्होंने कहा था कि वेंटिलेटर पर नौ साल के लड़के सहित, जो वायरस का इलाज कर रहे हैं या अलगाव में हैं, सभी की हालत स्थिर है।

मंत्री ने यह भी कहा था कि संक्रमित सभी लोग संक्रमण की पहली लहर का हिस्सा हैं जो दो समूहों में प्रकट हुई है - एक उस व्यक्ति के दो परिवार के सदस्य हैं जो सूचकांक मामला था और दूसरा वे व्यक्ति हैं जो संपर्क में आए थे। वह उसके साथ अस्पताल में इलाज के लिए गया।

वायरस के खिलाफ एकमात्र व्यवहार्य चिकित्सीय मोनोक्लोनल एंटीबॉडी के बारे में, मंत्री ने सुबह कहा कि केंद्र के अनुसार यह 50-60 प्रतिशत स्थिर है और इसने राज्य सरकार से एंटीबॉडी का नया संस्करण प्राप्त करने की संभावना तलाशने को कहा है।

उन्होंने कहा था, ''वर्तमान में, डॉक्टरों के अनुसार, उपचाराधीन रोगियों को इसकी आवश्यकता नहीं है।'' हालाँकि, राज्य ने मोनोक्लोनल एंटीबॉडी आयात करने के लिए आवश्यक प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए केंद्र के समर्थन का अनुरोध किया और इसका आश्वासन दिया गया।

रियास, जो सुबह की प्रेस वार्ता में जॉर्ज के साथ मौजूद थे, ने कहा था कि नियंत्रण कक्ष, कॉल सेंटर और स्वयंसेवक जनता में विश्वास पैदा करने और वायरस के बारे में जागरूकता पैदा करने का उत्कृष्ट काम कर रहे हैं।

इस बीच, कोझिकोड शहर की मेयर बीना फिलिप ने कहा कि उन सभी वार्डों को निषिद्ध क्षेत्र घोषित कर दिया गया है जहां वह व्यक्ति गया था। उन्होंने कहा, "वह काफी घूम चुके हैं। इसलिए, संपर्क सूची बड़ी होने की उम्मीद है।"

कोझिकोड जिला कलेक्टर ए गीता ने कहा कि आने वाले सप्ताह के लिए शैक्षणिक संस्थानों में ऑनलाइन कक्षाओं की व्यवस्था की गई है और छात्रों को छुट्टियों से संबंधित समारोहों में शामिल नहीं होने का निर्देश दिया गया है।

कलेक्टर ने यह भी कहा कि बेपोर बंदरगाह अगले आदेश तक बंद रहेगा क्योंकि यह एक निषिद्ध क्षेत्र में आता है और मछली पकड़ने वाले जहाजों को उतारने और मछली की बिक्री के लिए दो वैकल्पिक स्थान प्रदान किए गए हैं।

केंद्र ने शुक्रवार को निपाह से संक्रमित लोगों के इलाज के लिए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के माध्यम से ऑस्ट्रेलिया से मोनोक्लोनल एंटीबॉडी की 20 और खुराक खरीदने का फैसला किया।

पुणे में आईसीएमआर के राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) ने जिले में वायरस के नमूनों का परीक्षण करने के लिए अपनी मोबाइल बीएसएल-3 (जैव सुरक्षा स्तर -3) प्रयोगशाला कोझिकोड भेजी थी। यह चौथी बार है जब राज्य में वायरल संक्रमण की पुष्टि हुई है। 2018 और 2021 में कोझिकोड में और 2019 में एर्नाकुलम में इसका पता चला था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad