Advertisement

कड़ाके की ठंड से कांपता उत्तर भारत; दिल्ली-यूपी समेत इन 5 राज्यों में रेड अलर्ट, कोहरे से रेल की आवाजाही बाधित

उत्तर भारत और देश के पूर्वी हिस्सों में धुंध की अँधेरी परत ने रविवार को 480 से अधिक ट्रेनों और 25 से अधिक...
कड़ाके की ठंड से कांपता उत्तर भारत; दिल्ली-यूपी समेत इन 5 राज्यों में रेड अलर्ट, कोहरे से रेल की आवाजाही बाधित

उत्तर भारत और देश के पूर्वी हिस्सों में धुंध की अँधेरी परत ने रविवार को 480 से अधिक ट्रेनों और 25 से अधिक उड़ानों की समय-सारणी को प्रभावित किया, जबकि दिल्ली सहित मैदानी इलाकों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। न्यूनतम तापमान गिरकर 1.9 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। 

आईएमडी वैज्ञानिक डॉ आरके जेनामणि ने कहा कि हमने पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और यूपी के लिए रेड व राजस्थान और बिहार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। घना कोहरा से घना कोहरा रहेगा। 10 जनवरी से कोई शीत लहर नहीं होगी। उन्होंने कहा कि हम इंतजार कर रहे हैं, 10 जनवरी की रात से नया WD (पश्चिमी विक्षोभ) आने वाला है। इसलिए 10 जनवरी की रात से घने कोहरे और शीतलहर की ये सभी स्थितियां समाप्त हो जाएंगी।

दिल्ली का न्यूनतम तापमान - दोनों राष्ट्रीय राजधानी के उत्तर में - लगातार चौथे दिन हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अधिकांश स्थानों की तुलना में कम था। कोल्ड स्नैप, जो बिजली ग्रिड पर दबाव डाल रहा है और बेघरों और जानवरों को चुनौती दे रहा है, ने दिल्ली सरकार को स्कूलों में शीतकालीन अवकाश 15 जनवरी तक बढ़ाने के लिए प्रेरित किया।

आईएमडी के एक वरिष्ठ मौसम विज्ञानी ने कहा कि बैक-टू-बैक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में कुछ दिनों के बाद अल्पकालिक राहत मिलने की संभावना है। जब एक पश्चिमी विक्षोभ - मध्य पूर्व से गर्म नम हवाओं की विशेषता वाली एक मौसम प्रणाली - एक क्षेत्र की ओर आती है, तो हवा की दिशा बदल जाती है। इसलिए, पहाड़ों से उत्तर-पश्चिमी ठंडी हवाएं कुछ दिनों के लिए बहना बंद कर देंगी, जिससे तापमान में वृद्धि होगी।

"उत्तर पश्चिम भारत में शीतलहर और शीत दिवस की स्थिति 48 घंटों के बाद कम होने की संभावना है। अगले 48 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार के कई हिस्सों में घना से बहुत घना कोहरा छाने की संभावना है।" आईएमडी ने एक बयान में कहा, "तीव्रता और वितरण में कमी।"

उत्तर, पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में कोहरे की घनी परत बनी रही, जिससे सड़क, रेल और हवाई यातायात प्रभावित हुआ। रेलवे के एक अधिकारी ने कहा, "कोहरे के कारण करीब 335 ट्रेनें देरी से चल रही हैं, 88 को रद्द कर दिया गया है, 31 को डायवर्ट किया गया है और 33 का मार्ग बदल दिया गया है।"

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के अधिकारियों ने बताया कि रविवार सुबह करीब 25 उड़ानों में देरी हुई और दो का मार्ग बदला गया। भटिंडा और आगरा में दृश्यता का स्तर शून्य मीटर तक गिरा; पटियाला, चंडीगढ़, हिसार, अलवर, पिलानी, गंगानगर, लखनऊ और कूचबिहार में 25 मीटर; अमृतसर और लुधियाना, अंबाला, भिवानी, पालम (दिल्ली), फुर्सतगंज, वाराणसी, मेरठ, गया और धुबरी में 50 मीटर।

मौसम कार्यालय के अनुसार, 'बहुत घना कोहरा' तब होता है जब दृश्यता 0 से 50 मीटर के बीच, 51 से 200 मीटर के बीच 'घना', 201 से 500 मीटर के बीच 'मध्यम' और 501 से 1,000 मीटर के बीच 'उथला' होता है। सफदरजंग वेधशाला, शहर के प्राथमिक मौसम केंद्र में न्यूनतम तापमान के साथ दिल्ली में भीषण शीत लहर चली, जो 1.9 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया, जो जनवरी में दो वर्षों में सबसे कम तापमान था।

उत्तर-पश्चिम भारत में बर्फ से ढके पहाड़ों से आने वाली ठंढी हवाओं के साथ, लोधी रोड, आयानगर, रिज और जाफरपुर के मौसम स्टेशनों ने न्यूनतम तापमान क्रमशः 2.8 डिग्री, 2.6 डिग्री, 2.2 डिग्री और 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया।

लगातार चौथे दिन राष्ट्रीय राजधानी का न्यूनतम तापमान हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अधिकांश हिल स्टेशनों से कम रहा, जिसमें चंबा (8.2 डिग्री), डलहौजी (8.2 डिग्री), धर्मशाला (6.2 डिग्री), शिमला (9.5) शामिल हैं। डिग्री), हमीरपुर (3.9 डिग्री), मनाली (4.4 डिग्री), कांगड़ा (7.1 डिग्री), सोलन (3.6 डिग्री), देहरादून (6 डिग्री), मसूरी (9.6 डिग्री), नैनीताल (6.2 डिग्री), मुक्तेश्वर (6.5 डिग्री) और टिहरी (7.6 डिग्री), आईएमडी के अनुसार।

सफदरजंग वेधशाला ने शनिवार को न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री सेल्सियस, शुक्रवार को 4 डिग्री सेल्सियस, गुरुवार को 3 डिग्री सेल्सियस और बुधवार को 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया था। मध्य दिल्ली के रिज वेदर स्टेशन पर शनिवार को भीषण शीतलहर के कारण न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया था।

हरियाणा के हिसार में पारा 1.4 डिग्री सेल्सियस, पंजाब के आदमपुर में 2.8 डिग्री सेल्सियस, चूरू में माइनस 0.5 डिग्री सेल्सियस और राजस्थान के पिलानी में 1.5 डिग्री सेल्सियस गिर गया; उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में 3.2 डिग्री सेल्सियस और वाराणसी में 3.8 डिग्री सेल्सियस; बिहार के गया में 2.9 डिग्री सेल्सियस; आईएमडी ने कहा कि मध्य प्रदेश के नौगोंग में माइनस 1 डिग्री सेल्सियस और उमरिया में 1.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

मौसम ब्यूरो ने कहा कि उत्तर प्रदेश, बिहार और हरियाणा के कुछ हिस्सों में कड़ाके की ठंड के दिन बने रहे और अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 6.5 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया। आईएमडी ने कुछ स्थानों पर कृषि, पशुधन, जल आपूर्ति, परिवहन और बिजली क्षेत्र पर प्रभाव की चेतावनी दी है।

मौसम कार्यालय ने यह भी कहा कि शीतदंश लंबे समय तक ठंड के संपर्क में रहने के कारण हो सकता है और किसी को कंपकंपी को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए - पहला संकेत है कि शरीर गर्मी खो रहा है - और घर के अंदर रहना चाहिए। एडवाइजरी में कहा गया है, 'विटामिन सी से भरपूर फल और सब्जियां खाएं और पर्याप्त इम्युनिटी बनाए रखने के लिए पर्याप्त गर्म तरल पदार्थ पिएं। बाहरी गतिविधियों से बचें या सीमित करें।'

मैदानी इलाकों में, अगर न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस या 10 डिग्री सेल्सियस और सामान्य से 4.5 डिग्री कम हो जाता है, तो MeT कार्यालय शीत लहर की घोषणा करता है।

एक गंभीर शीत लहर तब होती है जब न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है या सामान्य सीमा से प्रस्थान 6.4 डिग्री से अधिक होता है। एक ठंडा दिन तब होता है जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम या उसके बराबर होता है और अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री कम होता है। अत्यधिक ठंडा दिन वह होता है जब अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 6.5 डिग्री कम हो।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad