Advertisement

ओडिशा: अपराध शाखा ने मंत्री नबा किशोर दास को गोली मारने वाले पुलिसकर्मी का किया मनोवैज्ञानिक परीक्षण

अपराध शाखा ने पूर्व मंत्री नबा किशोर दास की हत्या के मामले में मुख्य आरोपी बर्खास्त सहायक उप-निरीक्षक...
ओडिशा: अपराध शाखा ने मंत्री नबा किशोर दास को गोली मारने वाले पुलिसकर्मी का किया मनोवैज्ञानिक परीक्षण

अपराध शाखा ने पूर्व मंत्री नबा किशोर दास की हत्या के मामले में मुख्य आरोपी बर्खास्त सहायक उप-निरीक्षक गोपाल दास को फोरेंसिक मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन और एलवीए परीक्षण के लिए चार और दिनों के लिए पुलिस रिमांड पर लाने के बाद रखा।

फोरेंसिक मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन किसी व्यक्ति के अनुकूली और कुत्सित व्यवहारों और उपचार लक्ष्यों की पहचान करने, परिचालन रूप से परिभाषित करने और मापने के लिए किया जाता है। इसी तरह, विभिन्न प्रकार के तनाव, संज्ञानात्मक प्रक्रियाओं और भावनात्मक प्रतिक्रियाओं का पता लगाने के लिए एलवीए परीक्षण किया जाता है जो आरोपी के भावनात्मक प्रोफ़ाइल और संवेदनशील चर्चा बिंदुओं को उजागर करता है।

अधिकारी ने शनिवार को कहा, "आरोपी गोपाल दास का फोरेंसिक मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन और एलवीए टेस्ट झारसुगुड़ा में सीएफएसएल, नई दिल्ली की एक टीम द्वारा किया जा रहा है।" आरोपी के मानसिक स्वास्थ्य का अध्ययन करने के लिए एक विशेष मेडिकल बोर्ड का गठन किया गया है। आरोपी गोपाल दास की पत्नी जयंती ने दावा किया है कि उसका पति मानसिक विकार से पीड़ित था और दवा ले रहा था. उनके मनोचिकित्सक चंद्र शेखर त्रिपाठी ने भी जयंती के दावे की पुष्टि की।

एमकेसीजी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, बेरहामपुर में मनोचिकित्सा विभाग के प्रमुख डॉ. त्रिपाठी ने कहा था, "दास को लगभग आठ साल पहले द्विध्रुवी विकार से प्रभावित होने का पता चला था। वह पहली बार लगभग आठ से दस साल पहले मेरे क्लिनिक में आए थे। पहले उन्हें बहुत जल्दी गुस्सा आ जाता था और इसका इलाज चल रहा था।'

इस बीच, आरोपी गोपाल दास को शुक्रवार को चार दिन की रिमांड अवधि पूरी होने के बाद जेएमएफसी, झारसुगुड़ा की अदालत में पेश किया गया। अधिकारी ने कहा कि अदालत ने चार दिन की अतिरिक्त पुलिस हिरासत की अनुमति दी है।

बेरहामपुर में डेरा डाले क्राइम ब्रांच की टीम ने गोपाल दास की पत्नी से भी पांच बार से अधिक पूछताछ की। जांच अधिकारियों ने गोपाल के बड़े भाई सत्य दास, भतीजे, रिश्तेदारों, दोस्तों, साथी ग्रामीणों और मनोवैज्ञानिक समस्याओं का इलाज करने वाले डॉक्टर से भी पूछताछ की है।

क्राइम ब्रांच के सूत्रों ने बताया कि झारसुगुड़ा एयरपोर्ट थाने के सेप्टिक टैंक से बरामद 22 फटे कागजों को फिर से व्यवस्थित करने के लिए हस्तलिपि विशेषज्ञों की मदद ली जा रही है, जहां गोपाल को हिरासत में लिया गया था.

आरोपी ने माना है कि कागजों पर लिखावट उसकी अपनी थी। उन्होंने कहा कि गांधी छाक पुलिस चौकी में आरोपी के बंद आधिकारिक क्वार्टर और कार्यालय डेस्क में तलाशी के दौरान उसकी डायरियां भी जब्त की गईं।

29 जनवरी को झारसुगुडा जिले के ब्रजराजनगर में गोपाल दास द्वारा मंत्री नाबा किशोर दास को पूरी सार्वजनिक चकाचौंध में गोली मार दी गई थी और मंत्री ने उस शाम बाद में भुवनेश्वर के एक निजी अस्पताल में दम तोड़ दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad