Advertisement

देश में पैर पसार रहा है ओमिक्रोन, महाराष्ट्र में नए वेरिएंट से 8 और लोग हुए संक्रमित, नहीं है कोई ट्रैवल हिस्ट्री

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन का खौफ बढ़ता जा रहा है। मंगलवार को महाराष्ट्र में एक दिन में...
देश में पैर पसार रहा है ओमिक्रोन, महाराष्ट्र में नए वेरिएंट से 8 और लोग हुए संक्रमित, नहीं है कोई ट्रैवल हिस्ट्री

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन का खौफ बढ़ता जा रहा है। मंगलवार को महाराष्ट्र में एक दिन में ओमिक्रोन के 8 और संक्रमित मरीज मिले। इनमें से 7 पॉजिटिव मामले मुंबई के हैं और 1 मरीज वसई विरार का है। इसके साथ ही राज्य में अब तक ओमिक्रॉन से संक्रमित मरीजों की संख्या 28 पहुंच चुकी है। हालाकि इनमें 9 मरीजों की आरटी-पीसीआर टेस्ट निगेटिव आने के बाद उन्हें छुट्टी भी दे दी गई है। इसके साथ ही देश में नये अब तक ओमिक्रोन वेरिएंट के 53 नये मामले सामने आ चुके हैं।

अधिकारियों का कहना है महाराष्ट् के नए मामलों में किसी की ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। सभी के सैंपल दिसंबर के पहले हफ्ते में लिए गए थे। आज संक्रमित हुए 8 मरीजों में से 3 महिलाएं और 5 पुरुष हैं। इनकी उम्र 24 से 41 साल के बीच है। इनमें से तीन ए सिम्प्टमेटिक और पांच में मामूली लक्षण है।

मंगलवार को दिल्ली और राजसथान में चार- चार नए मरीज सामने आए हैं। राजधानी दिल्ली में कुल मरीज 6 हो गए हैं और राजस्थान में अब तक ओमिक्रॉन के 13 मामले सामने आ चुके हैं। अब तक महाराष्ट्र से ओमीक्रॉन के 28, कर्नाटक से 3, गुजरात से4, केरल से 1, आंध्र प्रदेश से 1 और चंडीगढ़ से 1 मामला सामने आ चुका है।

ओमिक्रोन का सबसे पहला मामला दक्षिण अफ्रीका में आया था और अब यह वेरिएंट कई देशों में दस्तक दे चुका है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, नया वेरिएंट अब 63 देशों में फैल गया है और यह प्रसार गति में डेल्टा संस्करण को पीछे छोड़ देगा। इससे पहले ब्रिटेन में ओमिक्रोन से एक मरीज की मौत हो गई है। खुद पीएम बोरिस जॉनसन ने इसकी पुष्टि की। कोरोना के नए वैरिएंट की यह दुनिया में पहली मौत है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad