Advertisement

ओमिक्रॉन की रफ्तार तेज; महाराष्ट्र में 31 और केरल में 19 नए मामले, जानें देश में कितने संक्रमित

देश में कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन तेजी से पैर पसारने लगा है। ओमिक्रॉन अब तक 17 राज्यों/केंद्रशासित...
ओमिक्रॉन की रफ्तार तेज; महाराष्ट्र में 31 और केरल में 19 नए मामले,  जानें देश में कितने संक्रमित

देश में कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन तेजी से पैर पसारने लगा है। ओमिक्रॉन अब तक 17 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में फैल चुका है। देश में अब तक कुल 517 मरीज मिल चुके हैं। वहीं महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन ने टेंशन बढ़ा दी है। यहां एक दिन में 31 नए मामले सामने आए हैं। अब तक एक दिन में ये सबसे ज्यादा केस है । महाराष्ट्र 141 संक्रमितों के साथ पहले स्थान पर है तो दूसरे स्थान पर दिल्ली है जहां कुल 79 मरीज हैं।

त्योहारी सीज़न और न्यू ईयर से पहले महाराष्ट्र में कोरोना के मामलों में इज़ाफा देखा जा रहा है। महाराष्ट्र में 31 नए मामलों में मुंबई से 27, ठाणे से 2, पुणे रूलर से 1 और अकोला से एक मरीज मिला है। वहीं, मुंबई में बीते 24 घंटे में कोरोना के 922 नए केस सामने आए और 2 मरीजों की मौत हुई है।  महाराष्ट्र में रविवार को कोरोना के 1,648 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 918 लोग ठीक हुए और 17 मरीजों की मौतें भी हुईं। फिलहाल राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या 9,813 है।

केरल में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के 19 नए मामले सामने आए। राज्य में अब तक 57 लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। हिमाचल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली से ठीक पहले यहां ओमिक्रॉन ने दस्तक दे दी। जानकारी के मुताबिक यहां कनाडा से मंडी आई एक महिला ओमिक्रॉन से संक्रमित पाई गई हैं।

ओडिशा में ओमिक्रॉन के चार और नए मामले मिले हैं जिससे राज्य में इस नए वैरिएंट से संक्रमित होने वाले कुल मरीजों की संख्या आठ हो गई है। इनमें से दो नाइजीरिया. एक संयुक्त अरब अमीरात और एक सऊदी अरब से आया है। मध्यप्रदेश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की एंट्री हो गई है। यहां ओमिक्रॉन के आठ मरीज मिले हैं। सभी मरीज विदेश से इंदौर लौटे हैं।

ओमिक्रोन के गुजरात(49), तेलंगाना(38), केरल (57), तमिलनाडु(34), कर्नाटक(38),राजस्थान(43), हरियाणा(10), प. बंगाल(3), जम्मू-कश्मीर(3), उत्तर प्रदेश(2) चंडीगढ़(1), लद्दाख(1), उत्तराखंड में (1) में भी केस हैं। 

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉ के. सुधाकर ने कहा कि ओमिक्रोन को फैलने से रोकने के लिए राज्य के मुख्यमंत्री ने बैठक बुलाई थी जिसमें कुछ फैसले लिए गए हैं। इनमें से एक फैसला नाइट कर्फ्यू का है। 28 दिसंबर से 10 दिनों तक के लिए नाइट कर्फ्यू लगाया जाएगा। यह रात 10 से सुबह 5 बजे तक रहेगा।

डेल्मीक्रॉन यूरोप और अमेरिका में तेजी से फैलने लगा है। डेल्मीक्रॉन डेल्टा और ओमिक्रॉन वैरिएंट का मिश्रण है।  कहा जा रहा है अगर यह दुनिया के अन्य देशों में दस्तक देता है तो लाखों लोगों की मौत होगी। बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर में डेल्टा वैरिएंट के कारण कई लोगों की जान चली गई थी। वहीं ओमिक्रॉन के बारे में तो यह कहा जा रहा है कि कुछ दिनों में यह डेल्टा से भी अधिक खतरनाक हो जाएगा। इसका मतलब यह हुआ है कि अगर दोनों मिलकर डेल्मीक्रॉन के रूप में तेजी से फैलने लगता है तो दुनिया के कई देशों में तबाही मचा सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad