Advertisement

ऑपरेशन अजय जारी: 197 भारतीय नागरिकों का तीसरा जत्था इज़राइल से हुआ रवाना

इजराइल-हमास संघर्ष के बीच इजराइल छोड़ने के इच्छुक 197 भारतीय नागरिकों का तीसरा जत्था शनिवार को एक विशेष...
ऑपरेशन अजय जारी: 197 भारतीय नागरिकों का तीसरा जत्था इज़राइल से हुआ रवाना

इजराइल-हमास संघर्ष के बीच इजराइल छोड़ने के इच्छुक 197 भारतीय नागरिकों का तीसरा जत्था शनिवार को एक विशेष उड़ान से घर के लिए रवाना हुआ। विशेष उड़ानें उन भारतीय नागरिकों की वापसी की सुविधा के लिए 12 अक्टूबर को शुरू किए गए 'ऑपरेशन अजय' का हिस्सा हैं, जो 7 अक्टूबर को गाजा से हमास आतंकवादियों द्वारा इजरायली शहरों पर किए गए निर्लज्ज हमलों के बाद घर लौटना चाहते हैं।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक्स पर पोस्ट किया, "#ऑपरेशनअजय आगे बढ़ रहा है। 197 और यात्री भारत वापस आ रहे हैं।"  तेल अवीव में भारतीय दूतावास ने घोषणा की है कि शनिवार को बेन गुरियन हवाई अड्डे से दो विशेष उड़ानें संचालित होंगी।

पहली उड़ान स्थानीय समयानुसार शाम करीब 5:40 बजे रवाना हुई। दूसरी उड़ान स्थानीय समयानुसार रात 11:00 बजे निर्धारित है और इसमें 330 यात्री सवार हो सकते हैं। 197 भारतीय नागरिकों का तीसरा जत्था स्थानीय समयानुसार शाम करीब 5.40 बजे (भारतीय समयानुसार रात 8.10 बजे) घर के लिए रवाना हुआ।

इस बीच, इज़राइल में भारतीय दूतावास ने एक्स पर पोस्ट किया है, "#ऑपरेशनअजय के हिस्से के रूप में, भारतीय नागरिक अभी भी इज़राइल में हैं और भारत वापस आने की इच्छा रखते हैं, उनसे तत्काल संलग्न यात्रा फॉर्म को पूरा करने का अनुरोध किया जाता है।"

भारतीय दूतावास ने यह भी दिशानिर्देश जारी किए कि "ऑपरेशन अजय' में यात्रा स्लॉट 'पहले आओ, पहले पाओ' के आधार पर आवंटित किए जाएंगे और "पुष्टि और स्लॉटिंग के बाद यात्रा करने से मना करने या मना करने की स्थिति में, अपना नाम बताएं कतार में पीछे ले जाया जाएगा।"

राजदूत संजीव सिंगला ने बताया, “दूतावास इज़राइल में हमारे सभी नागरिकों की सुविधा के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहा है जो छोड़ना चाहते हैं। हम छात्रों, देखभाल करने वालों और व्यवसायी लोगों तक पहुंच गए हैं। उनमें से कुछ वास्तव में स्वयंसेवकों के रूप में हमारे साथ काम कर रहे हैं। हम सभी से शांत रहने का आग्रह करते हैं।”

इज़राइल में भारतीय दूतावास ने एक्स पर घोषणा की, “दूतावास ने आज दो विशेष उड़ानों के लिए पंजीकृत भारतीय नागरिकों की अगली खेप को ईमेल किया है। अन्य पंजीकृत लोगों को संदेश बाद की उड़ानों के लिए भेजा जाएगा।” मिशन के डेटाबेस में सभी भारतीयों को पंजीकृत करने के लिए भारतीय दूतावास द्वारा शुरू किए गए एक अभियान के बाद यात्रियों को "पहले आओ पहले पाओ" के आधार पर चुना जाता है। उनकी वापसी का खर्च सरकार उठा रही है।

इजराइल से पहली चार्टर उड़ान गुरुवार को 212 लोगों को लेकर आई। 235 भारतीय नागरिकों का दूसरा जत्था शुक्रवार देर रात वापस लाया गया। अब तक कुल 644 भारतीय नागरिकों को इजराइल से बाहर निकाला जा चुका है।

इज़राइल में लगभग 18,000 भारतीय नागरिक रहते और काम करते हैं जिनमें देखभाल करने वाले, छात्र, कई आईटी पेशेवर और हीरा व्यापारी शामिल हैं। 7 अक्टूबर को गाजा पट्टी में स्थित सशस्त्र हमास आतंकवादियों द्वारा इज़राइल पर भूमि, वायु और समुद्र द्वारा अभूतपूर्व हमला करने के बाद भारतीय नागरिकों का स्वैच्छिक प्रस्थान आवश्यक हो गया था। तब से, हमले में इज़राइल में 1,300 से अधिक लोग मारे गए हैं जबकि इज़राइली जवाबी हवाई हमलों में गाजा में कम से कम 1,900 लोग मारे गए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad