Advertisement

मन की बात में बोले पीएम मोदी, कॉमनवेल्थ गेम्स में महिला खिलाड़ियों ने बढ़ाया देश का मान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने मन की बात कार्यक्रम में कहा कि हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में...
मन की बात में बोले पीएम मोदी, कॉमनवेल्थ गेम्स में महिला खिलाड़ियों ने बढ़ाया देश का मान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने मन की बात कार्यक्रम में कहा कि हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में हुए 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत की महिला खिलाड़ियों ने देश का मान बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि इस गेम्स में भारत सहित दुनिया के 71 देशों ने हिस्सा लिया। हमारे खिलाड़ियों ने देशवासियों की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए बेहतरीन प्रदर्शन किया। ये सफलता हर भारतीय को गर्व दिलाती है।

उन्होंने कहा कि मैच समाप्त होने के बाद जब पदक के साथ भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए एथलीट पदक के साथ खड़े होते हैं, तिरंगा झंडा लपेटे होते हैं, जब राष्ट्रगान की धुन बजती है, उस समय संतोष और खुशी का, गौरव का, मान-सम्मान का होने वाला भाव अपने आप में कुछ ख़ास होता है।

स्वच्छ भारत इंटर्नशिप 2018से जुड़ें युवा

मोदी ने युवाओं से अपील की कि वे भारत सरकार के तीन मंत्रालयों द्वारा लॉन्च किए गए स्वच्छ भारत इंटर्नशिप 2018 में भाग लें। उन्होंने कहा कि कॉलेज के छात्र-छात्राओं, एनसीसी, एनएसएस, नेहरू युवा केंद्र से जुड़े नौवजवानों से मेरा आग्रह है कि वे यदि देश और समाज के लिए कुछ करना चाहते हैं, समाज में बदलाव के लिए कुछ सीखना चाहते हैं यह उनके लिए अवसर है। ये इस कार्यक्रम से जुड़ें। मोदी ने कहा कि बिना खर्च के फिट इंडिया के आंदोलन का नाम योग है। फिट इंडिया अभियान में योग की विशेष महिमा।

बहुआयामी व्यक्तित्व था गुरुदेव रबीन्द्रनाथ टैगोर का

प्रधानमंत्री ने कहा कि गुरुदेव रबीन्द्रनाथ टैगोर का एक प्रतिभाशाली और बहुआयामी व्यक्तित्व था, जिनकी लेखनी ने हर किसी पर अपनी अमित छाप छोड़ी है। हम उनके भीतर एक शिक्षक हर पल अनुभव कर सकते हैं। उन्होंने गीतांजलि में लिखा है कि जिसके पास ज्ञान है उसकी ये जिम्मेदारी है कि वह इसे जिज्ञासुओं के साथ बांटे। अगले सात मई को गुरुदेव टैगोर की जयंती है।

बुद्ध पूर्णिमा का विशेष महत्व

बुद्ध पूर्णिमा महत्व को इंगित करते हुए मोदी ने कहा कि प्रत्येक भारतीय के लिए विशेष दिवस है। हमें गर्व होना चाहिए कि भारत करुणा, सेवा और त्याग की शक्ति दिखाने वाले महामानव बुद्ध की धरती है, जिन्होनें विश्वभर में लाखों लोगों का मार्गदर्शन किया। भगवान बुद्ध का जन्म पूर्णिमा को ही लुंबिनी में हुआ था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad